अगर बनना है IAS, तो UPSC Interview क्रैक करने के लिए फॉलो करें यह 5 Tips
Advertisement

अगर बनना है IAS, तो UPSC Interview क्रैक करने के लिए फॉलो करें यह 5 Tips

Top 5 Tips to Crack UPSC Interview: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का इंटरव्यू राउंड ही सबसे कठिन राउंड होता है. इसी राउंड पर किसी भी अभ्यर्थी का सिलेक्शन टिका होता है.

अगर बनना है IAS, तो UPSC Interview क्रैक करने के लिए फॉलो करें यह 5 Tips

Top 5 Tips to Crack UPSC Interview: यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन हर साल तीन चरणों में किया जाता है. इसमें प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू, यह तीन राउंड होते हैं. इन तीनों राउंड को क्लियर करने वाला अभ्यर्थी ही IAS, IPS या IRS बन पाता है. हालांकि, बता दें इन तीनों स्टेप्स में से इंटरव्यू राउंड ही सबसे कठिन राउंड होता है. इसी राउंड पर किसी भी अभ्यर्थी का सिलेक्शन टिका होता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप किन 5 अहम टिप्स को फॉलो करके इस इंटरव्यू राउंड को क्रैक कर सकते हो.

1. सबसे पहली टिप्स यह है कि आपको अपने डिटेल्ड एप्लिकेशन फॉर्म (DAF) को बहुत ध्यान से भरना चाहिए.  इंटरव्यू राउंड के लिए यह सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट है और आपका पूरा इंटरव्यू इसी पर आधारित होगा. दरअसल, इंटरव्यू में डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म में आपके द्वारा भरी गई जानकारियों से संबंधित सवाल ही पैनल द्वारा पूछे जाते हैं. इसलिए आपको इस फॉर्म को बड़ी ही सावधानी से भरना चाहिए.

2. इसके बाद आप इंटरव्यू डेट से ठीक एक या दो दिन पहले अपने सभी डॉक्यूमेंट्स को अच्छी तरह से चेक कर लें. अगर इंटरव्यू से पहले अगर आपका कोई डॉक्यूमेंट छूट गया होगा तो री-चेकिंग के दौरान आप उसे ध्यान से रख सकेंगे और इंटरव्यू के दौरान आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. इसके अलावा अभ्यर्थी अपने ओरीजिनल डॉक्यूमेंट्स भी अपने साथ जरूर लेकर जाएं.

3. इंटरव्यू से पहले खुद पर ज्यादा प्रेशन ना आने दें, वरना इसका असर इंटरव्यू के दौरान आपकी पर्सनेलिटी पर दिखेगा. इसलिए इंटरव्यू के लिए जाने से पहले रात में भरपूर नींद लें.

4. इंटरव्यू के लिए फॉर्मल आउटफिट पहनकर ही जाएं. अगर पुरुषों की बात करें तो उनको हल्के रंग की शर्ट और डार्क कलर की पैंट पहननी चाहिए. वहीं, महिला अभ्यर्थियों को सिंपल सलवार-सूट या साड़ी पहननी चाहिए. इससे आपकी पर्सनेलिटी एक भावी ऑफिसर की तरह नजर आएगी.

5. यूपीएससी इंटरव्यू के दौरान अभ्यर्थियों के व्यक्तित्व और निर्णय क्षमता को परखा जाता है (Personality Test). इसलिए इंटरव्यू के समय आप किसी भी प्रकार का झूठ बोलने से बचें. वहीं अगर आपको किसी सवाल का जवाब ना आता हो, तो आप पैनल को डायरेक्ट कह सकते हैं. वहीं, गलत जवाब देने से आपकी पर्सनेलिटी पर खराब असर पड़ सकता है.

Trending news