इन 8 आसान टिप्स को फॉलो कर बेहतर करें अपनी Communication Skills, फिर हर कोई चाहेगा आपके जैसी पर्सनेलिटी
Advertisement
trendingNow11700436

इन 8 आसान टिप्स को फॉलो कर बेहतर करें अपनी Communication Skills, फिर हर कोई चाहेगा आपके जैसी पर्सनेलिटी

Tips to Improve Communication Skills: अगर आप भी अपनी कम्युनिकेशन स्किल को सुधारना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो कर अपनी कम्युनिकेशन स्किल बेहतर कर सकते हैं.

इन 8 आसान टिप्स को फॉलो कर बेहतर करें अपनी  Communication Skills, फिर हर कोई चाहेगा आपके जैसी पर्सनेलिटी

Tips to Improve Communication Skills: आज से समय में कम्युनिकेशन स्किल हमारे जीवन का बहुत ही अहम हिस्सा हो गया है. यह किसी भी इंसान की पर्सनेलिटी पर काफी असर डालता है. अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल बेहतर हो, तो कोई भी इंसान आपसे बड़ी जल्दी इंप्रेस हो जाता है. वहीं, इसके विपरीत देखा जाए, तो जिन लोगों को अपनी बात को रखने का सही सलीका नहीं आता है, उन्हें स्कूल, कॉलेज, ऑफिस व पब्लिक प्लेस पर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. लेकिन, उन लोगों को अब अपना कॉन्फिडेंस कम करने या फिर परेशान व निराश होने की कोई जरूरत नहीं हैं. क्योंकि आज हम आपको ऐसे 8 आसान टिप्स बताएंगे, जिनके फॉलो कर आप बड़ी ही आसानी से अपनी कम्युनिकेशन स्किल और अपनी पर्सनेलिटी को बेहतर बना पाएंगे.

1. सबसे पहली टिप्स यह है कि कई बार आपने नोटिस किया होगा कि लोग अक्सर बोलते कुछ हैं, और उनकी बॉडी लैंग्वेज कुछ और ही होती है. बता दे यह प्रैक्टिस पूरी तरह से गलत है. आप हमेशा कोशिश करें जो आप बोल रहे हैं, आपकी बॉडी लैंग्वेज भी उसी तरह की हो. 

2. कम्युनिकेशन स्किल को इम्प्रूव करने के लिए कई बार जरूरी होता है कि आप अपनी बातों में फाल्तू की बातें ना जोंडे. इससे सामने वाले पर निगेटिव प्रभाव पड़ता है. 

3. इसके अलावा आप कोशिश करें कि अलग-अलग लोगों से अलग-अलग तरीके से बात करें. जैसे हम एक बच्चे से अलग, अपने दोस्तों से अलग और अपने बड़ों से अलग तरीके से बातें करते हैं.

4. कई बार हम अपनी बात काफी घुमा फिरा के लोगों के सामने रखते हैं, जो कि एक गलत तरीका है. आप हमेशा कोशिश करें कि आप अपनी बात टू द प्वाइंट रखें और सीधे-सीधे अपनी बात कह दें. इससे सामने वाले को अपकी बात समझने में काफी आसानी होगी. 

5. कम्युनिकेशन स्किल सुधारने का एक सबसे अच्छा तरीका है, कि आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुनें. क्योंकि एक कहावत हैं कि वहीं इंसान एक अच्छा वक्ता बन सकता है, तो अच्छा श्रोता होता है.

6. कम्युनिकेशन स्किल ठीक करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप खुद पर कॉन्फिडेंस रखें. साथ ही बात करते समय अपनी ही कही बात को बार-बार ना काटें.

7. आप कोशिश करें कि आप कहीं भी रुक-रुक कर ना बोलें. आप बात करते समय एक फ्लों जरूर मेंटेन करें.

8.  इसके अलावा आप यह भी कोशिश करें कि आप बिना रुके ना बोलते रहें. ऐसा करने से सामने वाले के ऊपर काफी बुरा असर पड़ता है, इसलिए ऐसा करने से जितना हो सके बचें.

Trending news