आजकल ट्रेन बोगियों में बनाई जा रहीं बड़ी-बड़ी विंडो, आप जानते हैं इसकी वजह?
Advertisement
trendingNow11917625

आजकल ट्रेन बोगियों में बनाई जा रहीं बड़ी-बड़ी विंडो, आप जानते हैं इसकी वजह?

Train Coaches Window: रेलवे की ओर से कोच की खिड़कियों का साइज पहले से काफी बढ़ा दिया गया है.  इतना ही नहीं विस्टाडोम और एलएचबी कोच में स्क्रूलैस मॉड्यूलर इंटीरियर लगाया गया है.

आजकल ट्रेन बोगियों में बनाई जा रहीं बड़ी-बड़ी विंडो, आप जानते हैं इसकी वजह?

Train Coaches Window Size: भारतीय रेलवे यात्रियों के सफर को सुगम बनाने के लिए हमेशा प्रयासरत रहता है.  हर वर्ग के लोगों की यात्रा को बेहतर करने के लिए रेलवे ने कई कदम उठाए हैं. रेलवे लगातार अपनी सुविधाओं को बेहतर कर रहा है. रेलवे ने ना सिर्फ अपने नेटवर्क में विस्तार किया है, बल्कि ट्रेन की बोगियों को भी आरामदायक बनाया है. इसके अलावा रेलवे यात्रियों को लक्जरी सुविधाएं भी मुहैया कराता है, जिसके तहत आजकल ट्रेनों में कई तरह के कोच हैं.

बदलाव के इसी क्रम में रेलवे ने ट्रेन के कोच में लगने वाली खिड़कियों का साइज बदल दिया है.  अब पहले के मुकाबले बड़ी खिड़कियां लगाई गई हैं. आइए जानते हैं कि ट्रेन की बोगियों में बड़े साइज की विंडो लगाने के पीछे आखिर क्या वजह है...

स्क्रूलैस मॉड्यूलर इंटीरियर
रेलवे ने बड़ी विंडो विस्टाडोम और एलएचबी कोच में लगाई गई हैं. इतना ही नहीं इन डिब्बों में स्क्रूलैस मॉड्यूलर इंटीरियर लगाया गया है. इन बड़ी खिड़कियों में पीवीबी फिल्म भी लगाई गई हैं और इनके ऊपर हीट इंसुलेशन के लिए खास तरह की शीट भी लगाई गई हैं. बता दें कि एक कोच में 12 फिक्स्ड विंडो, 4 इमरजेंसी ओपनेबल विंडो और हॉपर टाइप 3 विंडो होती है. 

बड़ी विंडो लगाने की वजह
रेलवे ने टेक्निकल कारणों के चलते ट्रेन कोच की विडों के साइज को बड़ा नहीं किया है. यह कदम यात्रियों के लिए उठाया है, ताकि उनका जर्नी एक्सपीरियंस अच्छा किया जा सके. भारतीय रेलवे द्वारा दी गई ऑफिशियल जानकारी के मुताबिक पैसेंजर्स को पैनोरेमिक व्यू मिल सके, इसलिए ट्रेन के कोच की विंडो का साइज बढ़ाया गया है.

पहले विस्टाडोम कोच में काफी ज्यादा बड़े साइज के कांच लगाए गए और अब सामान्य कोच में भी साइज में इजाफा कर दिया गया है. वहीं, एलएचबी कोच में भी अब विंडो साइज 1100 एमएम (L) x 680 एमएम (H) कर दिया गया है.

Trending news