Breaking News
  • उत्तराखंड को पीएम नरेंद्र मोदी का तोहफा, 6 बड़े प्रोजेक्ट का उद्घाटन
  • IPL 2020: SRH vs DC Live Score Update: दिल्ली ने जीता टॉस, पहले बॉलिंग का फैसला

JEE Advanced Exam 2019: 27 मई को होगी परीक्षा, इस तारीख को आएगा रिजल्ट

परीक्षा का आयोजन IIT रुड़की की तरफ से किया गया है. JEE Advanced परीक्षा 27 मई को होगी, जबकि रिजल्ट 14 जून को घोषित किया जाएगा.

JEE Advanced Exam 2019: 27 मई को होगी परीक्षा, इस तारीख को आएगा रिजल्ट
परीक्षा दो पालियों में होगी.

नई दिल्ली: JEE मेन्स (JEE Mains 2019) परीक्षा पास करने के बाद JEE Advanced 2019 परीक्षा का इंतजार कर रहे छात्रों के इंतजार की घड़ी खत्म हो गई. परीक्षा का आयोजन 27 मई को किया गया है. परीक्षा ऑनलाइन होगी और इस बार परीक्षा का आयोजन IIT रुड़की की तरफ से किया गया है. एडमिट कार्ड कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर उपलब्ध है. यहां जाकर छात्र एडमिट कार्ड निकाल सकते हैं. एडमिट कार्ड में नाम, रोल नंबर, फोटोग्राफ, सिग्नेचर, डेट ऑफ बर्थ, कैटेग्री जैसी ज़रूरी जानकारियां होंगी.

JEE Advanced 2019 परीक्षा दो पालियों में होंगी. पेपर-1 की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर-2 की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी.  दोनों पालियों की परीक्षा ऑनलाइन होगी.

दोनों पेपर को तीन सेक्शन में बांटा गया है
दोनों पेपर को तीन सेक्शन में बांटा गया है. तीनों सेक्शन में फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथेमैटिक्स सब्जेक्ट होंगे. सभी सवाल मल्टीपल च्वाइस (MCQ) होंगे. इसमें निगेटिव मार्किंग की भी व्यवस्था है. ऑनलाइन परीक्षा होने की वजह से छात्रों के लिए यह सलाह है कि वे ऑनलाइन मॉक टेस्ट में शामिल हों, ताकि परीक्षा के दौरान उन्हें किसी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े.

हिंदी और अंग्रेजी में होंगे सवाल
सवाल हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में पूछे जाएंगे. छात्र किसी भी समय भाषा बदलने के लिए स्वतंत्र हैं. छात्र अपने साथ फोटो आईडी और एडमिट कार्ड रखना बिल्कुल भी ना भूलें, नहीं तो परीक्षा में शामिल होने से रोक दिए जाएंगे. बता दें, JEE Advanced 2019 रिजल्ट की घोषणा 14 जून को होगी.

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड (IIT JEE Admit Card 2019)
1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं.
2. यहां JEE Advanced 2019 का लिंक (https://cportal.jeeadv.ac.in/) मिलेगा, इस पर क्लिक करें.
3. पेज खुलने पर रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म की तारीख, मोबाइल नंबर और मेल आईडी डालने के बाद लॉगिन करना है.
4. अब एडमिट कार्ड आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा, इसे डाउनलोड कर लें या फिर प्रिंटआउट ले लें.