ईरान का यूरेनियम कार्यक्रम बढ़ाएगा तकरार
Advertisement
trendingNow18977

ईरान का यूरेनियम कार्यक्रम बढ़ाएगा तकरार

अमेरिका ने कहा है कि कोम के पास किलाबंद फोर्दू भूमिगत स्थल पर ईरान के परमाणु संवर्धन कार्यक्रम से अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ उसकी तकरार और बढ़ेगी।

वाशिंगटन : अमेरिका ने कहा है कि कोम के पास किलाबंद फोर्दू भूमिगत स्थल पर ईरान के परमाणु संवर्धन कार्यक्रम से अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ उसकी तकरार और बढ़ेगी।

 

अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता विक्टोरिया नुलैंड ने संवाददाताओं से कहा, ‘हम उनके परमाणु कार्यक्रम पर करीबी नजर रख रहे हैं। इस घटनाक्रम ने उनके अब तक के कार्यों को पेश किया है। अंतरराष्ट्रीय परमाणु उर्जा एजेंसी (आईएईए) के निरीक्षक जो कुछ जानकारी देने में सक्षम हो रहे हैं, हम जो कुछ सुन रहे हैं उससे हम चकित नहीं हैं।’

 

ईरान द्वारा सप्ताहांत में कोम शहर के पास मौजूद फोर्दू संयंत्र को जल्द ही शुरू किए जाने की घोषणा किए जाने के बाद विदेश विभाग की यह प्रतिक्रिया आई है। आईएईए ने इस बात की पुष्टि की है कि ईरान ने फोर्दू में यूरेनियम का संवर्धन शुरू कर दिया है।

 

विक्टोरिया ने कहा कि यदि वे फोर्दू में 20 प्रतिशत संवर्धन करते हैं तो इससे परमाणु दायित्वों का उल्लंघन और बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि इसलिए हम ईरान से एक बार फिर से अपील करते हैं कि वह यूरेनियम संवर्धन की अपनी गतिविधियों को रोक दे और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद एवं आईएईए निदेशक मंडल के दिशानिर्देशों का पालन करे। उन्होंने बताया कि आईएईए के निरीक्षकों ने पाया है कि ईरान अपने दायित्वों का पालन नहीं कर रहा है। (एजेंसी)

Trending news