Knowledge: कैसा होता है डेंगू का मच्छर, इस तरह खुद करें पहचान
Advertisement
trendingNow1916696

Knowledge: कैसा होता है डेंगू का मच्छर, इस तरह खुद करें पहचान

डेंगू मच्छर अन्य मच्छरों की तुलना में थोड़े छोटे होते हैं और इसमें भी फीमेल मच्छर मेल मच्छर से ज्यादा बड़े होते हैं. ये मच्छर गर्मियों में पैदा होते हैं.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली. बारिश शुरू होते ही कई तरह की बीमारियां पैदा हो जाती हैं. इस सीजन की सबसे खतरनाक बीमारी डेंगू और मलेरिया हैं. डेंगू एक मच्छर के काटने से होता है. जिसका नाम मादा एडीज है. कई बार समय पर इलाज नहीं मिल पाने के कारण प्लेटलेट्स घटती जाती है और व्यक्ति की मौत हो जाती है. इसलिए इस बीमारी से बचने के लिए सामान्य जानकारी होना जरूरी है. तो आइए हम आपको बताते हैं कि किस तरह डेंगू के मच्छर होते और आप कैसे इसकी पहचान करें.... 

कक्षा 5वीं के बच्चों से पूछे जाते हैं ये सवाल: भारत का सबसे छोटा राज्य कौन-सा है?

इस तरह करें डेंगू मच्छर की पहचान
डेंगू मच्छर अन्य मच्छरों की तुलना में थोड़े छोटे होते हैं और इसमें भी फीमेल मच्छर मेल मच्छर से ज्यादा बड़े होते हैं. ये मच्छर गर्मियों में पैदा होते हैं. ये मच्छर ज्यादा ऊपर तक उड़ नहीं पाते हैं, जिसकी वजह से ये व्यक्ति के घुटने के नीचे ही काटते हैं. इस मच्छर के दिखने की बात करें तो यह दिखने में भी सामान्य मच्छर से अलग होता है और इसके शरीर पर चीते जैसी धारियां बनी होती है. इस मच्छर के पैर पर सफेद रंग की धारियां रहती हैं. 

UP University Final Year Exam: अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स को देनी होगी परीक्षा, यहां दूर करें कंफ्यूजन 

इस तरह पता करें डेंगू का बुखार
डेंगू मच्छर काटने के बाद व्यक्ति को तेज बुखार होता है. साथ ही आंखें भी लाल रहती हैं और सिर में दर्द होने के साथ शरीर में ताकत भी नहीं रहती है. इसके अलावा थोड़ी दूर चलने पर व्यक्ति थक जाता है. वहीं, डेंगू होने पर व्यक्ति का प्लेटलेट्स तेजी से घटता है. समय पर इलाज नहीं मिल पाने के कारण व्यक्ति की मौत भी हो जाती है. 

WATCH LIVE TV

Trending news