UP University Final Year Exam: अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स को देनी होगी परीक्षा, यहां दूर करें कंफ्यूजन
Advertisement
trendingNow1916444

UP University Final Year Exam: अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स को देनी होगी परीक्षा, यहां दूर करें कंफ्यूजन

UP University Final Year Exam: सरकार ने अभी सिर्फ निर्देश दिए हैं. फाइनल फैसला यूनिवर्सिटीज़ को ही लेना है. हालांकि, फाइनल ईयर के सभी विद्यार्थियों की परीक्षा देनी होगी. 

UP University Final Year Exam: अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स को देनी होगी परीक्षा, यहां दूर करें कंफ्यूजन

नई दिल्ली: UP University Final Year Exam: उत्तर प्रदेश सरकार ने विश्वविद्यायलों और डिग्री कॉलेजों को निर्देश दिए हैं कि इस साल की परीक्षाएं रद्द की जा सकती हैं. हालांकि, इस संबंध में स्टूडेंट्स के बीच कंफ्यूजन बना हुआ है कि फाइनल ईयर की परीक्षा होगी या नहीं.  ऐसे में बता दें कि सरकार ने अभी सिर्फ निर्देश दिए हैं. फाइनल फैसला यूनिवर्सिटीज़ को ही लेना है. हालांकि, फाइनल ईयर के सभी विद्यार्थियों को परीक्षा देनी होगी. 

ये भी पढ़ें- यूपी के इस गांव में पैदा होते हैं IAS, अब तक 47 लोग बन चुके हैं अधिकारी

छोटी होगी परीक्षा 
यूपी डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कि इस बार सिर्फ ग्रेजुएशन  और पोस्ट ग्रेजुएशन के लास्ट ईयर/लास्ट सेमेस्टर के छात्रों को ही परीक्षा देनी होगी. इस विषय में विश्वविद्यालय व डिग्री कॉलेजों को निर्देश दिया गया है कि अगस्त के मध्य तक परीक्षा कराई जाएं. हालांकि, परीक्षा की अवधि को 3 घंटे से घटाकर एक घंटे कर दिया गया है. 

UP University Exam: कॉलेज स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा मिलेगा प्रमोशन? योगी सरकार ने दिया निर्देश

फर्स्ट ईयर और सेंकड ईयर के ही छात्र होंगे प्रमोट 
बता दें कि फर्स्ट ईयर और सेंकड ईयर के ही स्टूडेंट्स को परीक्षा नहीं देनी होगी. वो सीधे अगली कक्षा में प्रमोट हो जाएंगे. हालांकि, छात्र इस बात का ध्यान दें कि इस संबंध में अंतिम फैसला यूनिवर्सिटीज़ ही लेंगी. सरकार की ओर जारी निर्देश में कहा गया है कि जहां तक संभव हो, परीक्षाएं रद्द कर दी जाएं. अगर ना हो, तो ऑनलाइन और फाइनल ईयर की तर्ज पर एक घंटे की परीक्षा कराई जाए. 

सितंबर में जारी होगा रिजल्ट 
निर्देश में ये भी कहा गया है कि परीक्षा को जल्द खत्म करा लिया जाए. साथ ही में रिजल्ट सितंबर में जारी कर दिया जाए. दरअसल, इसके बाद नए सत्र की शुरुआत हो जाएगी. ऐसे में स्टूडेंट्स को एडमिशन लेने में आसानी होगी.

Trending news