Knowledge: आपने कभी सोचा है AC हमेशा ऊपर ही लगाया जाता है और Room Heaters नीचे रखे जाते हैं? जानें क्या है लॉजिक
Advertisement

Knowledge: आपने कभी सोचा है AC हमेशा ऊपर ही लगाया जाता है और Room Heaters नीचे रखे जाते हैं? जानें क्या है लॉजिक

Why AC Installed Upper Side on Walls: गर्म हवा हल्की होती है इसलिए वह ऊपर की ओर उठती है, जबकि ठंडी हवा गर्म हवा की अपेक्षा भारी होती है. एसी को ऊपर लगाने का कॉन्सेप्ट भी इसी से जुड़ा है. 

Knowledge: आपने कभी सोचा है AC हमेशा ऊपर ही लगाया जाता है और Room Heaters नीचे रखे जाते हैं? जानें क्या है लॉजिक

Know AC Cooling And Heaters Heating Logic: गर्मियों के मौसम में आसमान से आग बरसाती गर्मी से बचने के लिए लोग अपने घरों में पंखे, कूलर और एसी लगवाते हैं. हालांकि, बदलते वक्त के साथ ही एसी का इस्तेमाल ज्यादा होने लगा है. आजकल हर एक ऑफिस में भी एसी लगे होते हैं. गर्मी के मौसम में बाहर से जब एसी वाले रूम में आते ही बड़ा सुकून मिलता है. आपने कभी इस बात बात पर गौर किया है कि सभी जगह दीवारों पर एसी ऊपर की तरफ ही लगा होता है.

वहीं, इसके बिल्कुल अपोजिट भयंकर ठंड पड़ने पर लोग रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं और उसे नीचे फर्श पर रखा जाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों है? किसी की देखा-देखी ऐसा नहीं किया जाता, बल्कि इसके पीछे बहुत ही महत्वपूर्ण वजह होती है. आइए जानते हैं क्या है ये...

दरअसल, कमरे में ऊपर लगे एसी का कनेक्शन रूम में आनी वाली ठंडी-ठंडी हवा से है. एसी से निकलने है वाली हवा ठंडी होती है और कमरे का तापमान गर्म होता है. ठंडी हवा गर्म हवा की अपेक्षा भारी होती है. 

संवहन प्रक्रिया
एसी से ठंडी हवा निकलकर नीचे की तरफ जाती है. वहीं, कमरे की गर्म हवा काफी हल्की होने के कारण ऊपर उड़ने लगती है. ऐसे में जब एसी चलता है तो ठंडी हवा नीचे आती रहती है और गर्म हवा ऊपर उठती रहती है. इससे ऊपर उठने वाली गर्म हवा को एसी बाहर फेंक देता है और रूम ठंडा हो जाता है. यह एक पूरा ऐसा साइकिल होता है. इसे पूरी प्रक्रिया को संवहन कहते हैं. इसलिए एसी को हमेशा ऊपर की ओर ही लगाया जाता है.

जानें क्यों एसी नीचे नहीं लगाया जाता
एसी को कमरे में नीचे की तरफ लगाने से ठंडी हवा नीचे ही रहेगी और पूरे कमरे में ऊपरी हिस्से की हवा गर्म रहेगी. इससे कमरा पूरी तरह से ठंडा नहीं हो पाएगा. इसी वजह से एसी को कभी भी नीचे नहीं लगाया जाता है.

ये है हीटर नीचे की ओर लगाने की वजह
सर्दियों में ठंड से बचने के लिए रूम हीटरेस का इस्तेमाल किया जाता है. यह तो सभी ने देखा ही है कि रूम हीटर्स इसी तरह से डिजाइन किए जाते हैं कि उन्हें नीचे रखा जाए. कमरों में हीटर को नीचे लगाने के पीछे वजह यह होती है कि हीटर से गर्म होने पर हवा ऊपर उठती है जो पूरे कमरे में फैल जाती है और पूरा कमरा गर्म हो जाता है. अगर हीटर को दीवार के ऊपरी हिस्से पर लगा दिया जाएगा तो सिर्फ छत ही गर्म होगी और नीचे ठंड बरकरार रहेगी.

Trending news