NEET UG 2023: टॉपर्स प्रभंजन और बोरा वरुण ​​​​​​​दोनों के 99.99 पर्सेंटाइल, समझिए पर्सेंटेज और पर्सेंटाइल में क्या है अंतर
Advertisement
trendingNow11736802

NEET UG 2023: टॉपर्स प्रभंजन और बोरा वरुण ​​​​​​​दोनों के 99.99 पर्सेंटाइल, समझिए पर्सेंटेज और पर्सेंटाइल में क्या है अंतर

Percentage Vs Percentile: इस बार परीक्षा में करीब 20 लाख 87 हजार स्टूडेंट्स शामिल हुए, जिनमें से 11.45 लाख स्टूडेंट्स ने क्वालिफाई किया है. टॉपर स्टूडेंट्स में टॉप 50 में 10 लड़कियों ने अपना दबदबा कायम किया है. 

NEET UG 2023: टॉपर्स प्रभंजन और बोरा वरुण ​​​​​​​दोनों के 99.99 पर्सेंटाइल, समझिए पर्सेंटेज और पर्सेंटाइल में क्या है अंतर

NEET UG 2023 Toppers: नीट यूजी (NEET UG) 2023 के नतीजे मंगलवार देर रात जारी कर दिए गए. देश के टॉप मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन पाने के लिए होने वाली इस परीक्षा में तमिलनाडु के प्रभंजन जे और आंध्र प्रदेश के बोरा वरुण चक्रवर्ती ने टॉप किया. लाखों स्टूडेंट्स को पछाड़ते हुए दोनों ने 99.99 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं. आपने गौर किया होगा कि यहां पर्सेंटाइल बताया गया है. बहुत से लोगों के मन में सवाल तो उठ रहा होगा कि प्रतिशत क्यों नहीं लिखा? आइए यहां समझते हैं कि पर्सेंटेज और पर्सेंटाइल में अंतर क्या होता है. 

इतने हुए क्वालिफाई
टीजानकारी के मुताबिक इस बार कुल 11,45, 976 स्टूडेंट्स ने क्वालिफाई किया है, ये पिछले साल 9.93 लाख स्टूडेंट्स की अपेक्षा ज्यादा है. नीट यूजी 2023 की परीक्षा 7 मई और 6 जून 2023 को हुई थी. एनटीए ने देश भर के 499 शहरों में 4 हजार से ज्यादा एग्जाम सेंटर्स पर परीक्षा आयोजित कराई गई थी. मणिपुर के स्टूडेंट्स का टेस्ट 6 जून को लिया गया था, वहां हिंसा के कारण अलग से टेस्ट लिया गया था. नीट यूजी 2023 की परीक्षा के नतीजे ऑफिशियल वेबसाइट्स neet.nta.nic.in, neetresults.nic.in, nta.ac.in पर चेक किए जा सकते हैं.

पर्सेंटाइल स्कोर यानी क्या?
एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, किसी छात्र का एनटीए पर्सेंटाइल स्कोर का मतलब यह है कि उस परीक्षा में शामिल होने वाले कितने प्रतिशत उम्मीदवारों के नंबर उससे कम आए हैं. इसी कारण हर सेशन के टॉपर को 100 पर्सेंटाइल मिलते हैं.

अब समझिए पर्सेंटेज और पर्सेंटाइल में फर्क
प्रतिशत और प्रतिशतक के बीच महत्वपूर्ण अंतर प्रतिशत है, जो 100 में से प्रजेंट की गई एक मैथेमेटिकल वैल्यू है. पर्सेंटाइल एक स्पेसिफिक वैल्यू से नीचे के मूल्यों का प्रतिशत है. प्रतिशत मात्राओं की तुलना करना है. जबकि, पर्सेंटाइल का इस्तेमाल स्थिति या रैंक बताने करने के लिए किया जाता है.

इसे आसान भाषा में समझते हैं, पर्सेंटेज का मतलब होता है कि हर विषय में 100 मार्क्स में से किसी छात्र को कुल कितने मार्क्स मिले हैं. जबकि, पर्सेंटाइल का मतलब होता है कि कितने प्रतिशत छात्रों के मार्क्स आपसे कम आए हैं. इसे ऐसे समझिए कि आपके मार्क्स 80 प्रतिशत छात्रों से ज्यादा आए हैं तो आपका पर्सेंटाइल भी 80 प्रतिशत होगा.

Trending news