New CDS: रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान नए CDS बने, देश का सबसे बड़ा सैन्य पद 9 महीने से था खाली
Advertisement

New CDS: रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान नए CDS बने, देश का सबसे बड़ा सैन्य पद 9 महीने से था खाली

New CDS Anil Chauhan: केंद्र सरकार ने आज नए सीडीएस की नियुक्ति कर दी है. बिपिन रावत के बाद लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (रिटायर्ड) देश के दूसरे सीडीएस होंगे. उन्होंने अपने 40 वर्षों से ज्यादा की करियर में कई कमांड संभाले हैं. उन्होंने अपनी सेवा के दौरान कई मेडल हासिल किए हैं. 

New CDS: रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान नए CDS बने, देश का सबसे बड़ा सैन्य पद 9 महीने से था खाली

New CDS Anil Chauhan: केंद्र सरकार ने आज नए सीडीएस की नियुक्ति कर दी है. बिपिन रावत के बाद लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (रिटायर्ड) देश के दूसरे सीडीएस होंगे. भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (रिटायर्ड) की नियुक्ति अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के पद पर की है. रक्षा मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी ही है. जानकारी के अनुसार लेफ्टिनेंट जनरल चौहान तीनों सेनाओं के प्रमुख होने के साथ भारत सरकार के सैन्य मामलों से जुड़े विभाग के सचिव के तौर पर भी कार्य करेंगे.

गौरतलब है कि पूर्व सीडीएस जनरल बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया था. इसके बाद 9 महीनों से देश का सबसे बड़ा सैन्य पद खाली था. अब यह जिम्मेदारी रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को सौंपी दी गई है.

जन्म और शिक्षा
लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान का जन्म 18 मई 1961 को हुआ था. वह उत्तराखंड के रहने वाले हैं. वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून से पढ़ाई की है. उन्हें साल 1981 में इंडियन आर्मी की 11 गोरखा राइफल्स में कमीशन मिला था. 

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान 1981 से 2021 तक सेना में महत्‍वपूर्ण पदों पर रहे. उन्होंने अपने करीब 40 वर्षों से ज्यादा की नौकरी में कई कमांड संभाले हैं. उन्हें जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों में अच्छा खासा अनुभव है. मेजर जनरल की रैंक में उन्होंने बारामुला सेक्टर में उत्तरी कमान में एक इन्फैंट्री (तोपखाना) डिवीजन की कमान संभाली थी. वहीं, लेफ्टिनेंट जनरल के तौर पर उत्तर पूर्वी भारत में एक कोर की कमान संभाली. वह सितंबर 2019 में पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ बने. वह 31 मई 2021 को भारतीय सेना से रिटायर हुए थे. 

रिटायर होने के बाद भी देते रहे अपना योगदान
लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान इससे पहले अंगोला में संयुक्त राष्ट्र के मिशन में भी काम कर चुके हैं. लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (रिटायर्ड)  पीओके में बालाकोट स्ट्राइक की प्लानिंग में भी शामिल थे. रिटायरमेंट के बाद भी वह देश के राष्ट्रीय सुरक्षा और रणनीतिक मामलों में योगदान देते रहे. 

विशिष्ठ सेवा के लिए मिल चुके हैं कई पदक
लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को आर्मी में उनकी विशिष्ट सेवा के लिए कई मेडल मिल चुके हैं, जिसमें परम विशिष्ट सेवा मेडल, उत्तम युद्ध सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है.

सीडीएस की नियुक्ति
सीडीएस की नियुक्ति सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के तौर पर होती है, जो वर्तमान में अतिरिक्त सचिव रैंक के तहत काम करता है. सीडीएस एकीकृत डिफेंस स्टाफ का अध्यक्ष भी होता है. आपको बता दें कि सरकार ने सीडीएस को रक्षा कार्यक्रमों में मेक इन इंडिया का प्रभारी भी बनाया है.

दिसंबर 2021 में हुआ था हादसा
आपको बता दें कि 8 दिसंबर 2021 को तमिलनाडु में खराब मौसम के चलते वायु सेना का एमआई-17 हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था. इस हेलिकॉप्टर में देश के पहले सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत कुल 14 लोग सवार थे. इस हादसे में हेलिकॉप्टर में सवार सभी लोगों की मौत हो गई थी. 

Trending news