Knowledge: हम खाने की कल्पना भी नहीं कर सकते जिनके बगैर, जानिए ऐसी 8 सब्जियों के बारे में जो भारत की नहीं
Advertisement
trendingNow11977806

Knowledge: हम खाने की कल्पना भी नहीं कर सकते जिनके बगैर, जानिए ऐसी 8 सब्जियों के बारे में जो भारत की नहीं

Non Indian Vegetables: आलू, लौकी जैसी सब्जियां हमारे लिए बहुत खास है, इन विदेशी सब्जियों ाका का इतिहास बहुत पुराना है. आइए जानते हैं ऐसी विदेशी सब्जियों के बारे मे जो भारतीय किचन का अहम हिस्सा बनकर रह गईं. 

Knowledge: हम खाने की कल्पना भी नहीं कर सकते जिनके बगैर, जानिए ऐसी 8 सब्जियों के बारे में जो भारत की नहीं

Non Indian Vegetables: भारतीय भोजन की थाली स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर होती है, क्योंकि रोजाना ही कई हम कई तरह की ताजी हरी सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं. मौसम के मुताबिक अलग-अलग तरह की सब्जियां हमारे खाने को कंप्लीट करती हैं. रोज जो सब्जियां हम बनाते हैं, उनमें से कई ऐसी हैं जिनके बगैर हम अपने खाने की कल्पना भी नहीं कर सकते, उनमें से बहुत सी सब्जियां हमारे देश की है ही नहीं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं...

आपको जानकर हैरानी होगी कि सदियों पहले विदेशों से होती हुई ये सब्जियां भारत आईं और यही की होकर रह गईं. भारतीयों न इन सब्जियों को इतना पसंद किया कि इनकी खेती यहां होने लगी और ये हमारी रोजमर्रा की जिंदगी की खास हिस्सा बन गईं. कुछ सब्जियां तो ऐसी हैं जिनके हमारी रसोई अधूरा ही रह जाएगी. आइए जानते हैं ऐसी ही 8 सब्जियों के बारे में...

आलू
भारतीयों की सबसे पसंदीदा, सबसे ज्यादा प्रचलित और लोकप्रिय सब्जी है आलू, जिसके बिना हमारी रसोई में काम ही नहीं चलता, लेकिन इसकी उत्पत्ति भारत में नहीं हुई है. आलू की खेती सबसे पहले आधुनिक दक्षिणी पेरू और उत्तर-पश्चिमी बोलीविया में 8,000 और 5,000 ईसा पूर्व के बीच की गई थी.  अब यह दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाता है.

टमाटर
टमाटर का इतिहास बहुत पुराना है. टमाटर का पौधा करीब 5 करोड़ साल पहले अंटार्कटिका में विकसित हुआ था. 16वीं शताब्दी में टमाटर का विकास दक्षिणी अमेरिका में  हुआ था.

प्याज
भारतीय व्यंजनों की खास सामग्री प्याज भी विदेशी है. कई पुरातत्वविदों और वनस्पति वैज्ञानियों की माने तो प्याज की उत्पत्ति मध्य एशिया में हुई थी. वहीं, कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक प्याज पहले ईरान में उगाया गया था. 

फूलगोभी
फूलगोभी के बिना भारतीय रसोई अधूरी है, लेकिन इसकी उत्त्पति साइप्रस या इटली का भूमध्यसागरीय क्षेत्र की बताई जाती है. इतिहास के मुतैबिक भारत में मुगल इसे अपने साथ लेकर आए थे.

शिमला मिर्च
शिमला मिर्च मूलत: दक्षिण अमेरिका महाद्वीप की है. वहां पहली बार इसकी खेती लगभग 3000 साल पहले की गई थी. शिमला मिर्च लंबा सफर तय करके भारत पहुंची और यहां की रसोई का अहम हिस्सा बन गई.

मकई
भारतीयों की पसंदीदा मकई भी विदेशी फसल है. वैज्ञानिकों की माने तो सबसे पहले इसकी खेती मध्य मेक्सिको में रहने वाले लोगों ने करीब 7,000 साल की थी. 

चुकंदर
चुकंदर प्राचीन रोम और ग्रीस की सब्जी है. कहा जाता है कि इसकी खेती जर्मनी या इटली में सबसे पहले की 1542 में गई थी.

लौकी
हेल्दी और स्वाद से भरपूर लौकी विदेशी सब्जी है. कहा जाता है कि सबसे पहले लौकी उगाने की शुरुआत दक्षिणी अफ्रीका में की गई थी. इतना ही नहीं फ्रेंच बीन्स, गोभी और गाजर भी विदेशी आयात ही हैं, जो अब हमारे खाने के जायके का अहम हिस्सा बन चुके हैं. 

Trending news