Akshata and Rishi: ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता ने यहां साथ में की थी पढ़ाई, जानिए कौन ज्यादा पढ़ा-लिखा?
Advertisement
trendingNow11869204

Akshata and Rishi: ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता ने यहां साथ में की थी पढ़ाई, जानिए कौन ज्यादा पढ़ा-लिखा?

Rishi Sunak Akshata Murthy: ऋषि सुनक 2019 के आम चुनाव में फिर से चुने गए और जुलाई 2019 में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा ट्रेजरी के मुख्य सचिव नियुक्त किए गए और चांसलर साजिद जाविद के अधीन काम किया.

Akshata and Rishi: ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता ने यहां साथ में की थी पढ़ाई, जानिए कौन ज्यादा पढ़ा-लिखा?

British PM Rishi Sunak: ब्रिटिश के पीए ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति के बारे में आज हम बात कर रहे हैं कि दोनों की मुलाकात कब और कहां हुई और कैसे ये मुलाकत शादी तक पहुंच गई. इसके अलावा हम यहां इन दोनों की एजुकेशन की भी बात करेंगे कि दोनों ने कहां से पढ़ाई की है और कौन कितना पढ़ा लिखा है?

यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति की शादी को 12 साल हो गए हैं. पढ़ाई की बात करें तो ऋषि सुनक भारतीय मूल के फिजिशियन यशवीर सुनक और केमिस्ट ऊषा सुनक के बेटे हैं. ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को इंग्लैंड के साउथ हैम्पटन में हुआ था. ऋषि सुनक तीन बहन-भाई हैं जिनमें वे सबसे बड़े हैं. इनकी शुरुआती पढ़ाई स्ट्राउड स्कूल और विंचेस्टर कॉलेज से हुई है.

fallback

यहां से की है पढ़ाई
स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद ऋषि सुनक ने फिर ऑक्सफोर्ड के लिंकन कॉलेज से 2001 में ग्रेजुएशन किया. यहां से उन्होंने पॉलिटिक्स और इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की थी. इसके बाद ऋषि सुनक ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी (यूएसए) से MBA भी किया. यही वो जगह है जहां ऋषि सुनक की मुलाकात अक्षता मूर्ति से हुई. अक्षता इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति और इनफोसिस फाउंडेशन की चेयरपर्सन व राइटर सुधा मूर्ति की बेटी हैं.

fallback

यहां से किया है MBA
अक्षता मूर्ति ने बेंगलुरु के बॉल्डविन गर्ल्स हाईस्कूल से पढ़ाई की. इसके बाद कैलिफोर्निया के  क्लेयरमोंट मैककेना कॉलेज से इकोनॉमिक्स और फ्रेंच में बीए किया. इसके बाद अक्षता ने फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन एंड मर्चेंडाइजिंग में डिप्लोमा किया. यहां से डिप्लोमा करने के बाद अक्षता ने एमबीए करने के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लिया. यहीं इनकी मुलाकात ऋषि सुनक से हुई. कॉलेज के बाद दोनों ने साल 2009 में शादी कर ली. ऋषि और अक्षता की दो बेटियां हैं. पढ़ाई पूरी करने के बाद ऋषि सुनक ने Goldman sachs के साथ काम किया और बाद में हेज फंड फर्म्स में पार्टनर बन गए. अक्षता अपने पिता की इन्वेस्टमेंट फर्म Catamaran Ventures में डायरेक्टर हैं.

fallback

राजनीति करियर
2014 में, ऋषि सुनक को रिचमंड (यॉर्क्स) के लिए कंजर्वेटिव उम्मीदवार के रूप में चुना गया था. इस सीट पर 100 साल से अधिक समय से कंजर्वेटिव पार्टी का कब्जा है. 2015 के आम चुनाव में, सुनक रिचमंड (यॉर्क) से सांसद चुने गए. फरवरी 2020 में कैबिनेट फेरबदल के बाद, सुनक को राजकोष के चांसलर के रूप में प्रमोट किया गया. अक्टूबर 2022 से ऋषि सुनक यूके के प्रधानमंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता चुने गए. ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद तक पहुंचने का पूरा क्रेडिट अपने परिवार को दिया.

Trending news