इसे कहते हैं साइंस! 142 साल बाद बीज में से निकला पौधा, जानिए क्यों है खास
Advertisement
trendingNow1900758

इसे कहते हैं साइंस! 142 साल बाद बीज में से निकला पौधा, जानिए क्यों है खास

मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी, अमेरिका में बोतल में 142 साल पहले बीज को रखा गया था. अब उन बीज में से अंकुर निकल आए हैं. 

 

इसे कहते हैं साइंस! 142 साल बाद बीज में से निकला पौधा, जानिए क्यों है खास

नई दिल्ली:  मनुष्य ने अपने जीवन में साइंस एक ऐसी चीज हासिल की, जिसने पूरी दुनिया की तस्वीर बदल ली. लगातार हम प्रयोग पर प्रयोग करते रहे हैं. अब कुछ ऐसा हुआ है, जिसे साइंस के सबसे लंबे प्रयोग में से एक माना जा रहा है. दरअसल, मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी, अमेरिका में  बोतल में 142 साल पहले बीज को रखा गया था. अब उन बीज में से अंकुर निकल आए हैं. 

Current Affairs: इस शख्स ने बनाई और पहली बार बेची बिटक्वाइन, जानिए क्रिप्टो करेंसी पूरी ABCD

इस वैज्ञानिक ने किया था प्रयोग
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 1879 में विलियम जेम्स बील ने मिशगन के ईस्ट लैन्सिंग इलाकों से कुछ बीज जमा किए. उन्होंने बोतलों में भरकर छुपा दिया. वो इस बात का अध्ययन करना चाहते थे कि क्या कई वर्षों के बाद भी ये पौधे उग पाते हैं या नहीं. जब बॉटनी प्रो. डेविड लोरी 23 अप्रैल को अपने विभाग के बेसमेंट गए. तभी उनके हाथ ये बोतल लगे. उन्होंने देखा कि इन बीज में से अंकुर निकल आए हैं. 

मिला एक विचित्र पौधा
जब डेविड लोरी ने अपने साथियों के साथ इन पौधों को खोजना शुरू किया, तो एक चीज और हैरान करनी वाली मिली है.  पौधे में एक विचित्र पौधा मिला. उसके पत्तों पर महीन रेशे और नुकले किनारे हैं. इसके अलावा बाकी पौधे ऐसे हैं, जिन्हें वहां के रिसर्च पहचनाते हैं. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लॉरी ने बताया कि 142 साल बाद जब इन पौधों को सूर्य की रोशनी और गर्मी मिली, तो ये सक्रिय हो गए. इसका मतलब है कि सदियों के बाद अगर किसी बीज के पौधे सही-सलामत मिलते हैं, तो वह वापस उग सकते हैं. 

Trending news