Police Constable exam 2023: पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द! जानिए क्या है वजह
Advertisement
trendingNow11899234

Police Constable exam 2023: पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द! जानिए क्या है वजह

Police Recruitment: बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा धोखाधड़ी घोटाले ने सार्वजनिक क्षेत्र में भ्रष्टाचार के बड़े मुद्दे पर भी चिंता बढ़ा दी है.

Police Constable exam 2023: पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द! जानिए क्या है वजह

csbc.bih.nic.in: केंद्रीय चयन बोर्ड (कांस्टेबल भर्ती) पटना ने बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा रद्द कर दी है, जो मूल रूप से 1 अक्टूबर, 2023 को दो शिफ्ट के लिए निर्धारित थी. यह अभूतपूर्व निर्णय एक बड़े धोखाधड़ी घोटाले के मद्देनजर आया है. 

1 अक्टूबर, 2023 को बिहार पुलिस और अन्य यूनिट में 'कांस्टेबल' पदों के चयन के लिए लिखित परीक्षा के दौरान, राज्य के अलग अलग जिलों में बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और नकल सामग्री का उपयोग करते हुए पकड़ा गया था. इसके अलावा, परेशान करने वाली रिपोर्टें सामने आईं कि कुछ उम्मीदवारों के पास मोबाइल डिवाइस और अन्य अवैध तरीकों से एग्जाम के सवालों तक पहुंच थी. कई को हाथ से लिखी हई आंसर सीट के साथ रंगे हाथ पकड़ा गया.

बाद में एक इनवेस्टिगेशन से पता चला कि ये एक्टिविटीज संभवतः एक संगठित समूह द्वारा आयोजित की गई थीं, जिससे परीक्षा प्रक्रिया के बारे में गंभीर चिंताएं पैदा हो गईं. स्थिति की गंभीरता और ऐसे और मामले सामने आने की संभावना को देखते हुए, बोर्ड ने 1 अक्टूबर, 2023 को आयोजित दोनों शिफ्ट की लिखित परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया है. इसके अलावा, तीसरी और चौथी पाली की लिखित परीक्षा अक्टूबर में होनी है. 7, 2023 और 15 अक्टूबर, 2023 के लिए निर्धारित पांचवीं और छठी शिफ्ट को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है.

बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट, www.csbc.bih.nic.in और स्थानीय समाचार पत्रों के माध्यम से लिखित परीक्षाओं (पहली से दूसरी पाली तक) के लिए नई तारीखों और समय की घोषणा करेगा. यह निर्णय बिहार पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए चयन प्रक्रिया की अखंडता और निष्पक्षता बनाए रखने के लिए बोर्ड की प्रतिबद्धता को दिखाता है.

बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा रद्द होने से उन उम्मीदवारों के लिए बड़ा झटका लगा है जिन्होंने परीक्षा के लिए तैयारी की थी. कई उम्मीदवारों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए लंबी दूरी की यात्रा की थी, और अचानक रद्द होने से काफी असुविधा और वित्तीय कठिनाई हुई. इसके अलााव, बाद की शिफ्ट के स्थगन ने उम्मीदवारों के बीच अनिश्चितता और चिंता पैदा कर दी है.

Trending news