QS World University Subject Ranking 2023: टॉप 100 में भारत के 44 कोर्स शामिल, IIT Delhi और JNU ने मारी बाजी
Advertisement

QS World University Subject Ranking 2023: टॉप 100 में भारत के 44 कोर्स शामिल, IIT Delhi और JNU ने मारी बाजी

QS World University Subject Ranking 2023: आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग प्रोग्राम ने टॉप 50 में अपनी जगह बनाई है और लिस्ट में 48वें स्थान पर रहा है.

QS World University Subject Ranking 2023: टॉप 100 में भारत के 44 कोर्स शामिल, IIT Delhi और JNU ने मारी बाजी

QS World University Subject Ranking 2023: क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 की टॉप 100 की लिस्ट में 44 भारतीय कोर्स शामिल हैं. पिछले साल, 35 भारतीय कार्यक्रमों ने टॉप 100 की रैंकिंग में जगह बनाई थी. क्वैकरेली साइमंड्स (QS) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 की सब्जेक्ट लिस्ट के अनुसार, आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) का मैथ्स प्रोग्राम 92वें स्थान पर है, जबकि जेएनयू (JNU) के समाजशास्त्र ने 68वें स्थान पर कब्जा किया है.

आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग प्रोग्राम ने टॉप 50 में अपनी जगह बनाई है और लिस्ट में 48वें स्थान पर रहा है. जबकि आईआईटी कानपुर के इसी कोर्स को 85वां स्थान दिया गया है. इसके अलावा, बिट्स पिलानी (BITS Pilani) से 10 एंट्रियां और ओपी जिंदल विश्वविद्यालय से दो अन्य ने भी टॉप 100 में अपनी जगह बनाई है.

बता दें क्यूएस रैंकिंग संस्थानों को उनके व्यक्तिगत कार्यक्रमों के आधार पर रेट करती है और फिर 'विषय रैंकिंग' मानक के लिए दुनिया भर के अन्य कार्यक्रमों से उनकी तुलना करती है. QS सब्जेक्ट रैंकिंग के 13वें संस्करण के लिए, दुनिया भर के विश्वविद्यालयों को पांच क्षेत्रों - इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, लाइफ साइंसेज एंड मेडिसिन, आर्ट्स एंड ह्यूमेनिटीज, नेचुरल साइंस और सोशल साइंस एंड मैनेजमेंट में स्थान दिया गया हैं.

जारी की गई लिस्ट से पता चलता है कि इसके लिए घोषित किए गए 11 प्रतिष्ठित संस्थान (IoE) भारतीय विश्वविद्यालयों द्वारा पेश किए गए 355 पाठ्यक्रमों में से 44 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार हैं, जिन्होंने समग्र रैंकिंग में जगह बनाई है. पहले दौर में, टॉप 100 में 35 सहित 299 एंट्रियां थीं. ओवर ऑल रैंकिंग में कुल 54 शैक्षणिक विषयों को शामिल किया गया था. Quacquarelli Symonds द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, टॉप भारतीय विश्वविद्यालयों ने केमिस्ट्री, बायोलॉजिकल साइंस, कंप्यूटर साइंस, बिजनेस मैनेजमेंट और फिजिक्स के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन किया है.

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने 33 स्थानों की वृद्धि दिखाई है. जेएनयू (JNU) ने समाजशास्त्र में दुनिया के टॉप 100 कोर्स में शामिल होकर 68वां स्थान हासिल किया है. वहीं, दिल्ली विश्वविद्यालय ने भी अपने समाजशास्त्र कोर्स के साथ 91वीं रैंक हासिल करके दुनिया के शीर्ष 100 में शामिल हो गया है.

वहीं, चेन्नई में सविता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्निकल साइंसेज द्वारा पेश किए जाने वाले दंत चिकित्सा कार्यक्रम ने भारतीय संस्थानों के बीच लगातार दूसरे वर्ष सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले संस्थान का खिताब भी हासिल किया है. इसने वैश्विक स्तर पर 13वीं रैंक हासिल की है. बता दें साल 2022 में सविता संस्थान को 18वां स्थान मिला था.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news