School Bag पर सरकार की नई Policy तैयार, वजन से लेकर Homework तक होंगे बड़े बदलाव
Advertisement
trendingNow1802827

School Bag पर सरकार की नई Policy तैयार, वजन से लेकर Homework तक होंगे बड़े बदलाव

केंद्र सरकार ने स्कूली बच्चों के लिए नई स्कूल बैग पॉलिसी तैयार कर ली है. इस पाॉलिसी में स्कूल बैग (School Bag) के वजन के साथ-साथ होमवर्क (Homework) पर सुझाव दिए गए हैं. पॉलिसी के मुताबिक बच्चों के स्कूल बैग का वजन उनके वजन के 10% से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

School Bag पर सरकार की नई Policy तैयार, वजन से लेकर Homework तक होंगे बड़े बदलाव

नई दिल्ली: स्कूली बच्चों पर बैग के वजन और होमवर्क (Homework) के दबाव को कम करने के लिए सरकार ने नई स्कूल बैग पॉलिसी 2020 (School Bag Policy, 2020) तैयार कर ली है. इस पॉलिसी के तहत स्कूलों को ये ध्यान रखना होगा कि बच्चों के बैग का वजन उनके वजन के 10% से ज्यादा नहीं होना चाहिए. साथ ही स्कूलों को समय-समय पर बच्चों के बैग का वजन चेक भी करना होगा. 

  1. बच्चों के कंधों से बैग का बोझ होगा कम
  2. होमवर्क देने में मनमानी नहीं कर पाएंगे स्कूल
  3. 3 हजार से ज्यादा बच्चों पर हुआ सर्वे

3,624 छात्रों पर किया गया सर्वे

इस पॉलिसी में दिए गए सुझाव NCERT द्वारा किए गए सर्वे को देखते हुए दिए गए हैं. इस रिपोर्ट को तैयार करने से पहले करीब 352 स्कूलों , 3,624 छात्रों और 2,992 पेरेंट्स पर सर्वे किया गया है. जिसमें केंद्रीय विधालय और राज्य सरकार के स्कूल शामिल हैं. 

किस क्लास को कितना होमवर्क (Homework)

नई स्कूल बैग पॉलिसी (School Bag Policy, 2020) के मुताबिक कक्षा 2 तक के छात्रों को कोई होमवर्क (Homework) नहीं दिया जाना चाहिए. क्लास 3 से 5 तक  हफ्ते में सिर्फ 2 घंटे का ही होमवर्क दिया जाए. इसके बाद क्लास 6 से 8 तक के बच्चों को हर दिन 1 घंटे यानी हफ्ते में 5 से 6 घंटों से ज्यादा होमवर्क नहीं दिया जाना चाहिए. 10वीं से 12वीं क्लास के छात्रों को हर दिन 2 घंटे तक होमवर्क (Homework) दिया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें:  Haryana Online Education: हरियाणा सरकार कक्षा 8 से 12 तक के Students को फ्री में बांटेगी Tablet

VIDEO

कितना होगा बैग का वजन?

बच्चों पर स्कूल बैग (School Bag) का बोझ ज्यादा न पड़े इसके लिए अलग-अलग क्लास के लिए बैग का वजन तय करने का सुझाव दिया गया है. पॉलिसी के मुताबिक प्री- प्राइमरी के बच्चों के लिए स्कूल बैग (School Bag)  नहीं होना चाहिए. इसके अलावा 
क्लास 1 से 2    -      1.6 - 2.2 किलो 
क्लास 3 से 5    -      1.7 - 2.5 किलो
क्लास 6 से 7    -       2 - 3      किलो, 
क्लास 8           -       2.5 - 4   किलो
क्लास 9 से 10  -       2.5 - 4.5 किलो
क्लास 11से 12 -       3.5 स- 5 किलो रखा गया है. स्कूलों को ये सुनिक्षित करना होगा कि बच्चों के स्कूल बैग (School Bag) हल्के हों, 2 कंधों पर ठीक से फिट हो सकें और ट्राली वाले बैग स्कूल में न लाए जाएं.

ये भी पढ़ें: Corona काल में इन राज्यों में फिर से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, देखिए पूरी लिस्ट

किताबों पर लिखा होना चाहिए वजन
 

स्कूल बैग (School Bag) और होमवर्क (Homework) के साथ- साथ पॉलिसी में प्रकाशन कंपनियों के लिए भी सुझाव दिए गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक प्रकाशन कंपनियों को हर एक किताब पर वजन लिखा होना चाहिए. इससे स्कूल और पेरेंटस को बच्चों के बैग का वजन तय करने में आसानी होगी. 

LIVE TV

Trending news