Job के साथ करनी है स्टडी, तो दोनों को मैनेज करने के लिए अपनाएं ये Smart Study Tips, मिलेगी सफलता
Advertisement
trendingNow11424004

Job के साथ करनी है स्टडी, तो दोनों को मैनेज करने के लिए अपनाएं ये Smart Study Tips, मिलेगी सफलता

Smart Study: अगर आप जॉब के दौरान अगर आप आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो दोनों को एक साथ मैनेज करना आसान नहीं होता है. ऐसे में यहां जानें कि कम वक्त में आप नौकरी के साथ कैसे पढ़ाई कर सकते हैं.

Job के साथ करनी है स्टडी, तो दोनों को मैनेज करने के लिए अपनाएं ये Smart Study Tips, मिलेगी सफलता

Smart Study: आजकल बहुत से लोग जॉब या किसी तरह का रोजगार करने के साथ-साथ कॉम्पिटेटिव एग्जाम्स की तैयारी भी करते हैं. इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी हैं जो डिस्टेंस लर्निंग के माध्यम से अपनी आगे की पढ़ाई करते हैं. हालांकि, ऐसे में नौकरी के साथ-साथ पढ़ाई को मैनेज कर पाना आसान नहीं होता है, क्योंकि स्टडी के लिए पर्याप्त टाइम नहीं मिल पाता है. ऐसे में यहां जानें कि कम वक्त में आप नौकरी के साथ कैसे ढंग से पढ़ाई कर सकते हैं.

होगा थोड़ा खर्च
इसके लिए आपको टैबलेट की जरूरत पड़ेगी. अगर आपके पास न हो तो एक टैबलेट खरीदना होगा. कम रेंज में भी अच्छी कंपनियों के टैबलेट मिलते हैं. टेबलेट को साथ लेकर चलने में दिक्कत नहीं होती. वैसे काम तो स्मार्टफोन से भी चल सकता है, लेकिन टैबलेट में नोट्स बनाना आसान हो जाएगा. 

ऐसे करें स्मार्ट स्टडी
टैबलेट में कोई अच्छा एप डाउनलोड करें. इसमें आसानी से नोट्स तैयार कर सकते हैं. इसमें आप सभी विषयों और अल-अलग टॉपिक्स के नोट्स तैयार कर सकते हैं. इसमें आपको जो टॉपिक या चैप्टर पढ़ना है, उसे ढूंढने में वक्त जाया नहीं करना पड़ेगा. बस कीवर्ड डालकर उस टॉपिक पर पहुंच सकते हैं. हर चैप्टर के पेज को अलग रंग दें, इससे पढ़ाई में दिलचस्पी बढ़ेगी. वहीं, इंटरनेट पर उपलब्ध अपने टॉपिक से संबंधित लिंक भी उस टॉपिक के साथ डाल सकते हैं.

ऐसे करें समय का यूटिलाइज़ 
अगर आपके पास टैबलेट है और इसमें आपने नोट्स तैयार किए हैं, तो आप कहीं भी, कभी भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं. जैसे मेट्रो, बस या ऑफिस कैब से सफर करके ऑफिस या कहीं और आते-जाते हैं तो इस दौरान स्टडी करने के साथ ही नोट्स भी बना सकते हैं.

टाइम टेबल बनाएं
ऑफिस के बाद  जो समय बचता है उसका सही सदुपयोग करना चाहते हैं तो टाइम टेबल बनाएं और उस पर अमल करें. वहीं, खुद के लिए वक्त  निकालना न भूलें.

ऐसे रहे अपडेट
आजकल नई-नई जानकारी हासिल करने के लिए इंटरनेट का यूज सभी करते हैं. ऐसे में आप भी पढ़ाई में हमेशा अपडेट रहने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करें. हां, सोर्स की विश्वसनीयता जरूरी चेक करें. वहीं, वीकली ऑफ के दौरान पढ़ाई ज्यादा समय देना सही होगा. 

Trending news