Training Program: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2023 के लिए करें अप्लाई, ट्रेनिंग लेकर पाएं रोजगार
Advertisement
trendingNow11550782

Training Program: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2023 के लिए करें अप्लाई, ट्रेनिंग लेकर पाएं रोजगार

Training Program: केंद्र सरकार का कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को स्किल्ड करने के लिए हर साल प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करता है. 

Training Program: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2023 के लिए करें अप्लाई, ट्रेनिंग लेकर पाएं रोजगार

Training Program: भारत सरकार ने देश के युवाओं के लिए कई तरह की योजनाएं लॉन्च की हैं, जिनका लाभ लेकर आप अपना भविष्य बेहतर बना सकते हैं. अगर आप बेरोजगार हैं और किसी अच्छे काम की तलाश में तो आपके लिए शानदार अवसर है. दरअसल, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2023 के तहत युवाओं के आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. इस योजना के तहत युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके तहत देश भर के 5 हजार ट्रेनिंग सेंटरों पर 32 हजार ट्रेनिंग पार्टनर्स के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा. 

40 विभिन्न क्षेत्रों में दिया जाएगा प्रशिक्षण
योजना के तहत युवा कंट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स और जूलरी और लेदर टेक्नोलॉजी समेत 40 विभिन्न क्षेत्रों में ट्रेनिंग दी जाएगी. अगर आप भी इनमें से किसी क्षेत्र में स्किल्ड होकर आकर्षक पैकेज वाली जॉब हासिल करना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत दी जाने वाली ट्रेनिंग के रजिस्ट्रेशन करके अपना सपना पूरा कर सकते हैं. 

2015 में हुई थी योजना की शुरुआत
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरूआत 2015 में हुई थी. इस योजना के तहत देशभर के बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाता है. साल 2015 से 2016 तक इस योजना के सफल संचालन के बाद 2016 में योजना का पार्ट-2 लांच किया गया, जो 2020 तक चला. इसके बाद इसका पार्ट-3 शुरू किया गया. इसमें लगभग 8 लाख युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी. 

आवेदन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स
आधार कार्ड 
वोटर आईडी कार्ड
बैंक पासबुक 
मोबाइल नंबर 
पासपोर्ट साइज फोटो 

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
ऐसे युवा जो पीएम कौशल विकास स्कीम 2023 के तहत आवेदन करना चाहते हैं, वे स्किल इंडिया पोर्टल पर जाएं. पोर्टल पर जाकर रजिस्टर एज ए कंडीडेट का विकल्प चुनें और अपना रजिस्ट्रेशन करें. 

यहां मिलेगा समस्या का हल
पीएम कौशल विकास योजना 2023 से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए और समस्या के समाधान के लिए pmkvy@nsdcindia.org ईमेल आइडी पर मेल कर सकते हैं. 

Trending news