UP Board 12th Result 2022 Declared: जारी हुए कक्षा 12वीं के परिणाम, ऐसे करें चेक @upmsp.edu.in
Advertisement
trendingNow11224517

UP Board 12th Result 2022 Declared: जारी हुए कक्षा 12वीं के परिणाम, ऐसे करें चेक @upmsp.edu.in

UP Board 12th Result 2022 Declared: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से अब से कुछ देर पहले कक्षा 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम जारी किए जा चुके हैं. छात्र यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. कक्षा 12वीं के छात्र एसएमएस (SMS) के माध्यम से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

UP Board 12th Result 2022 Declared: जारी हुए कक्षा 12वीं के परिणाम, ऐसे करें चेक @upmsp.edu.in

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) की तरफ से कक्षा 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम जारी किए जा चुके हैं. यूपी बोर्ड ने अब से कुछ देर पहले शाम 4 बजे कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित किए हैं. रिजल्ट की घोषणा यूपी बोर्ड माध्यमिक शिक्षा परिषद की डायरेक्टर डॉ सरिता तिवारी और बोर्ड के सचिव डॉ दिव्यकांत शुक्ला द्वारा संयुक्त रूप से की गई है. छात्र यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को उनके एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी क्योंकि उसमें दिए गए एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से ही वे अपना रिजल्ट देख पाएंगे. 

यूपी बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन 24 मार्च से 20 अप्रैल 2022 तक किया गया था. बता दें कि कक्षा 12वीं में कुल 24,11,035 पंजीकृत विद्यार्थियों में से 22,50,742 उपस्थित हुए थे एवं 1,60,293  विद्यार्थी अनुपस्थित रहे थे. कक्षा 12वीं के छात्र ध्यान दें कि परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. अगर कोई छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाता है, तो उसे कंपार्टमेंट की परीक्षा (Supplementary Exam) देने का मौका दिया जाएगा. वहीं जो छात्र दो से अधिक विषय में फेल होते हैं, उन्हें उसी कक्षा में रह कर पूरा साल दोहराना होगा. 

बता दें कि छात्र एसएमएस (SMS) के माध्यम से भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं. कक्षा 12वीं के छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए मोबाइल के मैजेस बॉक्स में UP12 Roll Number टाइप करके इस नंबर 56263 पर भेजना होगा. इसके बाद छात्रों को मोबाइल पर उनका रिजल्ट एसएमएस (SMS) के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा. 

इन वेबसाइट पर भी देख सकते हैं रिजल्ट
- upmsp.edu.in
- upresults.nic.in
- results.upmsp.edu.in
- www.sarkariresult.com 
- www.indiaresults.com 

इन स्टेप्स के जरिए देखें कक्षा 12वीं का रिजल्ट
स्टेप 1- छात्र सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं.
स्टेप 2- इसके बाद होम पेज पर दिए गए "यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट 2022" के लिंक पर क्लिक करें. 
स्टेप 3- अब आप अपना एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
स्टेप 4- आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
स्टेप 5- आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसकी एक कॉपी प्रिंट करके अपने पास जरूर रख लें.

Trending news