UP Board: 10वीं/12वीं की परीक्षा की तारीखों का एलान जल्द, जानें कब तक आ सकता है टाइम टेबल
X

UP Board: 10वीं/12वीं की परीक्षा की तारीखों का एलान जल्द, जानें कब तक आ सकता है टाइम टेबल

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया खत्म होने के बाद बोर्ड परीक्षा कराने की तैयारियों में जुट गया है. नाम नहीं प्रकाशित करने पर यूपी बोर्ड, प्रयागराज से रिटायर एक अधिकारी ने बताया कि बोर्ड की तरफ से परीक्षा की तारीखों का एलान जल्द किया जाएगा. 

UP Board: 10वीं/12वीं की परीक्षा की तारीखों का एलान जल्द, जानें कब तक आ सकता है टाइम टेबल

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) 2022 की 10वीं-12वीं परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 19 अक्टूबर को खत्म हो चुकी है. बोर्ड की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक इस बार यानि कि 2022 में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में 51.12 लाख छात्र शामिल होंगे. इनमें हाई स्कूल के लिए 27.70 लाख छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया है, जिनमें लगभग 14 हजार प्राइवेट छात्र हैं. वहीं, इंटर में 23.42 लाख विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन हुआ है, इनमें 1.14 लाख प्राइवेट छात्र हैं.

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया खत्म होने के बाद बोर्ड परीक्षा कराने की तैयारियों में जुट गया है. नाम नहीं प्रकाशित करने पर यूपी बोर्ड, प्रयागराज से रिटायर एक अधिकारी ने बताया कि बोर्ड की तरफ से परीक्षा की तारीखों का एलान जल्द किया जाएगा. अगर सबकुछ ठीक रहा तो बोर्ड द्वारा अक्टूबर के आखिरी या फिर 15 नवंबर तक परीक्षा की तारीखों का एलान कर दिया जाएगा. वहीं, डेटशीट यानि कि टाइम टेबल दिसंबर तक जारी कर दिया जाएगा. हालांकि बोर्ड की तरफ से अभी परीक्षा की तारीखों के एलान को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है. 

पिछले वर्ष यानि कि 2021 की बात करें तो बोर्ड परीक्षाएं फरवरी-मार्च में संभावित थीं. लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के चलते परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था. इस वजह से 10वीं के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन, जबकि 12वीं के छात्रों को 30:30:40 के फॉर्मूले पर पास किया गया था. 

2022 की परीक्षा की तारीखों की डिटेल्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दी जाएगी. इसके अलावा परीक्षा की तारीखों का अपडेट zeenews.com.hindi पर दिया जाएगा. ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा हमारे न्यूज वेबसाइट का शिक्षा सेक्शन भी चेक करते रहें.

WATCH LIVE TV

Trending news