UP Board: 10वीं/12वीं के सिलेबस में कटौती, जानें 2022 में कितने प्रतिशत सिलेबस से पूछे जाएंगे सवाल
Advertisement

UP Board: 10वीं/12वीं के सिलेबस में कटौती, जानें 2022 में कितने प्रतिशत सिलेबस से पूछे जाएंगे सवाल

वहीं, एक अप्रैल से नया सत्र शुरू होने के बावजूद भी कोरोना के कारण स्कूल नहीं खुल सके हैं और ऑफलाइन कक्षाएं कब से शुरू होंगी इसका पता नहीं है. 

UP Board: 10वीं/12वीं के सिलेबस में कटौती, जानें 2022 में कितने प्रतिशत सिलेबस से पूछे जाएंगे सवाल

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण के चलते इस बार यूपी बोर्ड (UP Board) 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं नहीं आयोजित की गई थीं. जिसकी वजह से 10वीं के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन और 12वीं के छात्रों को 30:30;40 के फॉर्मूले पर पास किया जाएगा. 2022 में परीक्षा समय पर आयोजित की जा सके, इसलिए बोर्ड ने तैयारियां शुरू कर दी. हिंदुस्तान में छपी एक खबर के मुताबिक बोर्ड की ओर से 70 प्रतिशत कोर्स के आधार पर अगली परीक्षा का प्रस्ताव तैयार कराया जा रहा है. जल्द ही इसे मंजूरी के लिए शासन को भेज दिया जाएगा.

छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में ड्राइवर समेत कई पदों पर निकली भर्ती, 8वीं/10वीं पास करें अप्लाई

वहीं, एक अप्रैल से नया सत्र शुरू होने के बावजूद भी कोरोना के कारण स्कूल नहीं खुल सके हैं और ऑफलाइन कक्षाएं कब से शुरू होंगी इसका पता नहीं है. ऐसे में पूरे 100 फीसदी पाठ्यक्रम की बजाय 70 प्रतिशत की ही परीक्षा लेने की तैयारी की जा रही है. बोर्ड द्वारा ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि छात्रों को भी सहूलियत मिल सके.

सूत्रों के हवाले से हिंदुस्तान ने यह भी दावा किया गया है कि विषय विशेषज्ञों को आमंत्रित कर 70 प्रतिशत का पाठ्यक्रम तैयार करवाया जा चुका है. साथ ही विशेषज्ञों की रिपोर्ट पर प्रस्ताव भी तैयार कराया जा रहा है. इस साल से 10वीं और 12वीं में अंग्रेजी और 12वीं कॉमर्स में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया गया है. इन तीनों विषयों को भी 30 प्रतिशत कम करते हुए प्रस्ताव में शामिल किया गया है.

Success Story: एक चपरासी कैसे बना Fevicol कंपनी का मालिक, पढ़िए पूरी स्टोरी

आपको बता दें कि इससे पहले बोर्ड ने पिछले साल 20 जुलाई को 70 प्रतिशत के आधार पर कोर्स जारी किया था. 2021 में उसी के आधार पर ही परीक्षाएं आयोजित की जानी थीं, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के चलते परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था.

ॆाWATCH LIVE TV

Trending news