UP School Reopen: यूपी में खुल जाएंगे स्कूल, जानिए क्या कहती है गाइडलाइन
Advertisement
trendingNow1932010

UP School Reopen: यूपी में खुल जाएंगे स्कूल, जानिए क्या कहती है गाइडलाइन

UP School Reopen:  पहले की तरह ही ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की जाएगी. साथ में नए सत्र में नए बच्चों के प्रवेश पर भी जोर दिया जाएगा. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली:  कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कमजोर पड़ने के साथ ही कामकाज पटरी पर लौटने लगा. इस बीच उत्तर प्रदेश में 100 दिनों बाद वापस स्कूल खुलने जा रहे हैं. एक जुलाई से टीचर्स को स्कूल बुलाया गया है. हालांकि, अभी बच्चों को नहीं आना है. पहले की तरह ही ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की जाएगी. साथ में नए सत्र में नए बच्चों के प्रवेश पर भी जोर दिया जाएगा. 

स्कूल आने को बाध्य नहीं होंगे शिक्षक 
ऐसा नहीं है कि स्कूल खुलते ही शिक्षकों को जबरदस्ती बुला लिया जाएगा. लखनऊ मंडल के एडी बेसिक प्रताप नारायण सिंह ने बताया कि शिक्षकों को स्कूल बुलाने की अनुमति दी गई है. हालांकि. इस विषय पर अंतिम फैसला स्कूल प्रबंधन ही लेगा. अगर जरूरी हुआ तो  शिक्षकों को बुलाया जाएगा. जबरदस्ती किसी को आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा. 

अन्य राज्यों का क्या है हाल
उत्तर प्रदेश के अलावा राजस्थान में 7 जून से स्कूल खोल जा चुके हैं. यहां सिर्फ 50 फीसदी शिक्षक ही आ रहे हैं और ओओ घर से सीखें 2.0 प्रोग्राम के जरिए बच्चों को सिखाया जा रहा है. वहीं, बिहार में 6 जुलाई से स्कूल खुल जाएंगे. हालांकि, ऑनलाइन पढ़ाई कराई जाएगी. दिल्ली में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है. लेकिन यहां भी पढ़ाई ऑनलाइन ही हो रही है. हरियाण अभी तक फैसला नहीं ले पाया है कि स्कूल को कैसे खोला जाए. 

Trending news