आखिर मोबाइल फोन में लेफ्ट साइड पर ही क्यों लगा होता है कैमरा? Genius ही जानते होंगे इसके पीछे की बेहद खास वजह
Advertisement

आखिर मोबाइल फोन में लेफ्ट साइड पर ही क्यों लगा होता है कैमरा? Genius ही जानते होंगे इसके पीछे की बेहद खास वजह

Mobile Phone Amazing Fact: मोबाइल में लेफ्ट साइड में कैमरा देने की शुरुआत सबसे पहले आईफोन (iPhone) के द्वारा की गई थी. इसके बाद धीरे-धीरे सभी मोबाइल कंपनियों ने फोन के लेफ्ट साइड में कैमरा देना शुरू कर दिया था. 

आखिर मोबाइल फोन में लेफ्ट साइड पर ही क्यों लगा होता है कैमरा? Genius ही जानते होंगे इसके पीछे की बेहद खास वजह

Mobile Phone Amazing Fact: पहले जहां मोबाइन फोन का इस्तेमाल केवल एक दूसरे से बात करने के लिए किया जाता था, वहीं आज के इस बदलते दौर में मोबाइल फोन इस कदर अपडेट हो गए हैं कि आज वो हम सब की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है. आज हम अपने दिनभर के कई जरूरी काम मोबाइल फोन के जरिए ही निपटा लेते हैं. यहां तक कि मोबाइल फोन हम से के मनोरंजन का भी प्राथमिक साधन बन गया है. हम और आप दिनभर किसी ना किसी कारण से मोबाइन फोन का इस्तेमाल जरूर करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी अपने फोन में लगे कैमरे पर ध्यान दिया है कि आखिर मोबाइल फोन पर कैमरा केवल लेफ्ट साइड पर ही क्यों लगा होता है. इसके अलावा आपने कभी यह सोचा है कि सेल्फी कैमरे से ली गई फोटो बाद में उल्टी (राइट टू लेफ्ट या लेफ्ट टू राइट) क्यों हो जाती है. अगर आप इसका जवाब नहीं जानते तो आइये आज हम आपको इसके पीछे की खास वजह के बारे में बताते हैं.

fallback

इन कंपनी ने शुरू की लेफ्ट साइड में कैमरे की शुरूआत
सबसे पहले बता दें कि शुरुआती समय में मोबाइल के कैमरे फोन के बीच में दिए जाते थे. जिस प्रकार की पहले नोकिया के मोबाइल फोन में कैमरे बीच में लगे होते थे. मोबाइल में लेफ्ट साइड में कैमरा देने की शुरुआत सबसे पहले आईफोन (iPhone) के द्वारा की गई थी. इसके बाद धीरे-धीरे सभी मोबाइल कंपनियों ने फोन के लेफ्ट साइड में कैमरा देना शुरू कर दिया था.

fallback

इस कारण दिए जाते हैं मोबाइल के लेफ्ट साइड में कैमरे
कैमरे के मोबाइल फोन के लेफ्ट साइड में लगे होने के पीछे का अहम कारण यह है कि दुनिया भर में ज्यादातर लोग राइट हैंड से मोबाइल चलाते हैं. ऐसे में लेफ्ट साइड में लगे कैमरे से फोटो या वीडियो शूट करने आसान रहता है. अलावा जब हम हम कैमरे को घुमाकर यानी लैंडस्केप मोड में फोटो या वीडीयो शूट करते हैं, तो उस समय भी हमारे मोबाइल का कैमरा लेफ्ट साइड में लगे होने के कारण ऊपर की ओर आ जाता है, जिससे की हम आसानी से लैंडस्केप मोड में फोटोग्राफी या वीडीयोग्राफी कर पाते हैं. यही कारण हैं कि आज सभी मोबाइल कंपनियां अपने फोन में लेफ्ट साइड में कैमरे लगाती हैं.

fallback

सेल्फी कैमरे के इस इफेक्ट के जरिए आती है उल्टी फोटो
अब बात करते हैं सेल्फी कैमरे से क्लिक की गई फोटो की. आपने देखा होगा कि जब हम फ्रंट कैमरे से सेल्फी लेते हैं, तो वो उल्टी आती है. मतलब उसकी पोजिशन लेफ्ट टू राइट या फिर राइट टू लेफ्ट हो जाती है. ऐसे में होता ये है कि आपकी सेल्फी में जो नाम लिखा होता है वो उल्टा हो जाता है. ज्यादातर मोबाइल में ये दिक्कत होती है. दरअसल, ज्यादार मोबाइल में सेल्फी कैमरे में मिरर इफेक्ट होता है, जिसकी वजह से जब कोई सेल्फी लेता है तो कैमरे में तो वो सीधी नजर आती है लेकिन फोटो लेने के बाद वो उल्टी हो जाती है.

Trending news