'सौदागर' के लिए पहली च्वॉइस नहीं थे विवेक मुश्रान, इस सुपरस्टार की वजह से रातोंरात बन गए स्टार
Advertisement
trendingNow12076483

'सौदागर' के लिए पहली च्वॉइस नहीं थे विवेक मुश्रान, इस सुपरस्टार की वजह से रातोंरात बन गए स्टार

Bollywood Retro: 1991 की कल्ट बॉलीवुड फिल्म 'सौदागर' को भारतीय सिनेमा में एक मील का पत्थर माना जाता है. सुभाष घई के निर्देशन में बनी इस फिल्म में बड़े कलाकार थे. इस फिल्म को सुभाष घई आमिर खान को कास्ट करना चाहते थे. आमिर को यह रोल छोटा लगा और उन्होंने इसे ठुकरा दिया.

सुभाष घई ने 'सौदागर' के लिए पहले इस सुपरस्टार से की थी बात

Bollywood Retro: बॉलीवुड के 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट' आमिर खान (Aamir Khan) फिल्मों के चयन में काफी सलेक्टिव होने के लिए जाने जाते हैं. उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर निश्चित हिट और सुरक्षित दांव मानी जाती हैं. कुछ फिल्मों को छोड़ दें तो उनकी लगभग सभी फिल्में हिट होती हैं और दर्शकों के साथ-साथ समीक्षकों को भी पसंद आती हैं. लेकिन आमिर खान ने अपने करियर में कुछ ऐसी फिल्मों को भी ठुकराया है, जो बड़े डायरेक्टर की थी और उसमें बड़े कलाकार भी थे. आमिर के फिल्म को ठुकराने के बाद इस फिल्म में एक नए कलाकार को लिया गया और यह ब्लॉकबस्टर साबित हुई.

जी हां, हम बात कर रहे हैं डायरेक्टर सुभाष घई (Subhash Ghai) की है और फिल्म थी- 'सौदागर.' सुभाष घई के लिए आमिर खान पहली च्वॉइस थे, लेकिन आमिर के फिल्म ठुकराने के बाद यह फिल्म विवेक मुश्रान को मिल गई थी और वह रातों रात स्टार बन गए थे. सुभाष घई चाहते थे कि दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और राज कुमार (Raaj Kumar) अभिनीत फिल्म 'सौदागर' (Saudagar) में आमिर खान ने वासु की भूमिका निभाएं.

आमिर ने ठुकराई और विवेक मुश्रान को मिल गई फिल्म
एक पुराने इंटरव्यू में सुभाष घई ने कहा था कि आमिर खान का चॉकलेट बॉय लुक फिल्म में वासु के किरदार के लिए बिल्कुल फिट बैठता है और उन्हें फिल्म के लिए संपर्क किया गया था. हालांकि, आमिर उस समय तक पहले से ही एक स्टार थे, जो कयामत से कयामत तक और जो जीता वही सिकंदर जैसी हिट फिल्मों में दिखाई दिए थे. ऐसे में उन्हें लगा कि फिल्म में वासु का किरदार बहुत महत्वहीन था. आमिर ने फिल्म ठुकरा दी और यह भूमिका नवोदित अभिनेता विवेक मुश्रान को मिल गई. 

मनीषा कोइराला बनी फिल्म की लीड एक्ट्रेस
आमिर खान के फिल्म में छोटा रोल होने का हवाला देते हुए इसे ठुकरा दिया, जिसके बाद सुभाष घई ने न्यूकमर विवेक मुश्रान (Vivek Mushran) को दिलीप कुमार के ऑन-स्क्रीन पोते वासु के रूप में कास्ट किया था. मनीषा कोइराला (Manisha Koirala) को लीड एक्ट्रेस साइन किया. सुभाष घई ने कहा था, ''मैं एक नए चेहरे की तलाश में था और वह (आमिर) पहले से ही एक स्टार थे.''

लंबे समय बाद दिलीप कुमार और राजकुमार एकसाथ आए थे नजर
1991 की एक्शन ड्रामा फिल्म ने फेमस लवर्स रोमियो और जूलियट से प्रेरणा ली, लेकिन फिल्म दो सबसे अच्छे दोस्तों के बारे में थी, जो गलतफहमी के कारण कट्टर दुश्मन बन जाते हैं. फिल्म में अमरीश पुरी, अनुपम खेर, मुकेश खन्ना, दलीप ताहिल, गुलशन ग्रोवर, दीना पाठक और जैकी श्रॉफ भी अहम भूमिका में हैं. 'सौदागर' के साथ दिलीप कुमार और राज कुमार ने 'पैगाम' (1959) के बाद स्क्रीनस्पेस साझा किया थी. 

फिल्म ने मनाई थी सिल्वर जुबली
इस फिल्म रिलीज होते ही आलोचकों और जनता दोनों से ही सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली थी. फिल्म 'सौदागर' बॉक्स ऑफिस पर सिल्वर जुबली मनाई और 1991 की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई. इस फिल्म के सभी गाने भी काफी पॉपुलर हुए थे. फिल्म का गाना 'इलू इलू' तो इतना ज्यादा पॉपुलर हुआ था कि मनीषा कोइराला को 'इलू इलू गर्ल' के नाम से ही जाना जाने लगा थे.

Trending news