Sholay के लिए अमजद खान नहीं थे पहली पसंद, फिर ऐसे मिला 'गब्बर' का किरदार; हीरो से ज्यादा विलेन को मिला था दर्शकों का प्यार
Advertisement

Sholay के लिए अमजद खान नहीं थे पहली पसंद, फिर ऐसे मिला 'गब्बर' का किरदार; हीरो से ज्यादा विलेन को मिला था दर्शकों का प्यार

Bollywood Retro: अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की फिल्म ‘शोले’ में सबसे ज्यादा 'गब्बर' के किरदार को पसंद किया गया था, जिसको अमजद खान ने निभाया था, लेकिन वो इस फिल्म के लिए डायरेक्टर की पहली पसंद नहीं थे.

Sholay के लिए अमजद खान नहीं थे पहली पसंद, फिर ऐसे मिला 'गब्बर' का किरदार

Amjad Khan In Sholay: सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और इंडस्ट्री के हीमैन कहे जाने वाले धर्मेंद्र (Dharmendra) की फिल्म ‘शोले’ (Sholay) आज भी पसंद की जाती है. रमेश सिप्पी (Ramesh Sippy) के निर्देशन में बनी फिल्म साल 1975 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म ने रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था. महज 3 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 35 करोड़ की जबरदस्त कमाई थी.

यह फिल्म अपने दौर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी. इतना ही नहीं, इस फिल्म में हीरो से ज्यादा विलेन यानी 'गब्बर' के किरदार को पसंद किया गया था, जिसको आज भी किया जाता है. फिल्म में 'गब्बर' का किरदार उस दौरान के दिग्गज कलाकार अमजद खान (Amjad Khan) ने निभाया था, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस किरदार के लिए अमजद खान डायरेक्टर की पहली पसंद नहीं थे. 

गब्बर के लिए अमजद नहीं थे पहली पसंद

दरअसल, डायरेक्टर का ऐसा कहना था कि फिल्म में गब्बर की आवाज थोड़ी बुलंद होनी चाहिए, लेकिन अमजद खान की आवाज बहुत धीमी थी. इसलिए वो चाहते थे कि फिल्म में गब्बर का किरदार डैनी डेन्जोंगपा (Danny Denzongpa) निभाए, क्योंकि उनकी आवाज में काफी मोटी थी, जिसमें बहुत दम था, लेकिन डैनी ने फिल्म के लिए किसी वजह से मना कर दिया, जिसके बाद ये किरदार अमजद खान की झोली में आ गिरा और इस फिल्म ने उन्हें रातों-रात स्टार बना दिया. 

अपने करियर में इतनी फिल्म में किया काम 

आज भले ही अमजद खान हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनके इस गब्बर के किरदार ने उनको हमेशा के लिए हमारे बीच जिंदा रखा है. इसके अलावा अमजद खान ने अपने करियर में 55 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था, जिनमें उन्होंने विलेन के अलावा कॉमेडी किरदार भी निभा कर फैंस का दिल जीता. उन्होंने 52 साल की उम्र में साल 1992 में दुनिया को अलविदा कह दिया था.

Trending news