'खूबसूरत' से हैं बॉलीवुड की इस मां-बेटी का खास कनेक्शन, दोनों ने ही बॉक्स ऑफिस पर मचाया था बवाल
Advertisement
trendingNow12140605

'खूबसूरत' से हैं बॉलीवुड की इस मां-बेटी का खास कनेक्शन, दोनों ने ही बॉक्स ऑफिस पर मचाया था बवाल

Bollywood Retro: एक्ट्रेस दीना पाठक की1980 में आई फिल्म 'खूबसूरत' काफी पसंद की गई थी. इस फिल्म दीना पाठक ने एक सख्त और कायदों को मानने वाली मां का किरदार निभाया था, जो अपने घर-परिवार को नियम पर चलाती है. इसी टाइटल से 2014 में एक फिल्म आई, जिसमें दीना पाठक वाला किरदार उनकी बेटी रत्ना पाठक शाह ने निभाया था.

मां-बेटी ने एक ही टाइटल वाली की फिल्म

Bollywood Retro: दिग्गज एक्ट्रेस दीना पाठक (Dina Pathak) का जन्म 4 मार्च 1922 को गुजरात में हुआ था. 120 से ज्यादा फिल्मों में कई दमदार किरदार निभाने वाली दीना पाठक ने 1980 में 'खूबसूरत' (Khoobsurat) टाइटल से एक फिल्म की थी. इस फिल्म का दीना पाठक की बेटी रत्ना पाठक शाह से गहरा संबध हैं. दरअसल दीना पाठक की 'खूबसूरत' के 34 साल बाद रत्ना पाठक शाह ने भी इसी टाइटल यानी 'खूबसूरत' से 2014 में एक फिल्म की. इस फिल्म में रत्ना पाठक शाह (Ratna Pathak Shah) अपनी मां दीना पाठक जैसा किरदार निभाती हुई नजर आईं. इस फिल्म की कहानी भी दीना पाठक वाली 'खूबसूरत' से मिलती जुलती थी. दोनों ही फिल्मों में बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया था.

ऋषिकेष मुखर्जी ने किया था दीना पाठक वाली फिल्म का निर्देशन
दीना पाठक वाली 'खूबसूरत' का निर्देशन ऋषिकेष मुखर्जी ने किया था. इस फिल्म को गुलजार, शानू मुखर्जी, अशोक रावत और डीएन मुखर्जी ने लिखा. रेखा, राकेश रोशन, अशोक कुमार जैसे दिग्गज इस फिल्म का हिस्सा थे. फिल्म में दीना पाठक ने अशोक कुमार की पत्नी और राकेश रोशन की मां का किरदार निभाया था, जो मिजाज की काफी सख्त हैं और पूरे घर को अपने नियम कायदों पर चलाती हैं. फिर दीना पाठक के घर में रेखा की एंट्री होती है और वह खुद तो घर के नियमों को तोड़ती ही हैं और घर के बाकी सदस्यों को भी ऐसा करने के लिए उकसाती हैं.

इसी कहानी पर कई भाषाओं में बनी फिल्में
इस फिल्म को दर्शकों के साथ समीक्षकों ने भी खूब सराहा था. बॉक्स ऑफिस पर भी फिल्म सफल रही थी, जिसके बाद इसे 1981 में तेलुगु में 'स्वर्गम' के रूप में, तमिल में 'लक्ष्मी वंधाचू' के रूप में और मलयालम में 'वन्नु कंदु कीझादक्की' के रूप में बनाया गया था. इसी नाम की 2014 में भी फिल्म बनी, जिसकी कहानी दीना पाठक वाली 'खूबसूरत' पर ही आधारित थी.

34 साल बाद बेटी रत्ना दोहराया मां दीना पाठक का किरदार
1980 वाली 'खूबसूरत' के 34 साल बाद रत्ना पाठक शाह ने 2014 में आई 'खूबसूरत' में अपनी मां दीना पाठक के किरदार को निभाया. 2014 में आई फिल्म में सोनम कपूर और फवाद खान मुख्य भूमिका में थे. फिल्म में रत्ना पाठक शाह ने फवाद खान की मां का रोल किया, जो काफी सख्त मिजाज और नियम-कायदों को मानने वाली होती हैं. सोनम कपूर फिजियोथेरेपिस्ट बनकर उनके घर में आती हैं और एक-एक कर सारे नियम टूटने लगते हैं. 

दोनों फिल्में रहीं सफल
बॉक्स ऑफिस पर दोनों ही फिल्में सफल रही थीं. दोनों ही फिल्मों को दर्शकों का प्यार और आलोचकों की तारीफ मिली थी. दोनों फिल्मों में दीना पाठक और रत्ना पाठक शाह ने अपने-अपने किरदारों के साथ न्याय किया. ऋषिकेष ने इस फिल्म के 'बेस्ट फिल्म का फिल्मफेयर अवॉर्ड' जीता था. वहीं, रेखा ने मंजू दयाल की भूमिका के लिए 'बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर पुरस्कार' जीता. दीना पाठक को निर्मला गुप्ता की भूमिका के लिए 'बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के फिल्मफेयर पुरस्कार' के लिए नॉमिनेशन मिला था. 2014 में आई खूबसूरत के लिए फवाद खान ने बेस्ट मेल डेब्यू का फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता था. वहीं, सोनम कपूर बेस्ट एक्ट्रेस के अवॉर्ड  के लिए नॉमिनेट हुई थीं.

Trending news