Films On Bhagat Singh: शहीद भगत सिंह हैं बॉलीवुड के फेवरेट स्वतंत्रता सेनानी, बनी सबसे ज्यादा नौ फिल्में
Advertisement

Films On Bhagat Singh: शहीद भगत सिंह हैं बॉलीवुड के फेवरेट स्वतंत्रता सेनानी, बनी सबसे ज्यादा नौ फिल्में

Bhagat Singh: अगर किसी स्वतंत्रता सेनानी से बॉलीवुड ने खुद को सबसे ज्यादा कनेक्ट किया है, तो वह हैं शहीद भगत सिंह. इस शहीद की कहानी को समय-समय पर हिंदी के निर्देशकों ने अपने-अपने अंदाज में बनाया है.

Films On Bhagat Singh: शहीद भगत सिंह हैं बॉलीवुड के फेवरेट स्वतंत्रता सेनानी, बनी सबसे ज्यादा नौ फिल्में

Independence heroes Of India: बॉलीवुड ने देश के स्वतंत्रता संग्राम से लेकर इसके सेनानियों पर कई फिल्में बनाई हैं. लेकिन जहां तक शहीद भगत सिंह हिंदी फिल्मकारों के फेवरेट हैं. पंजाब के इस फायरब्रांड युवा पर हिंदी सिनेमा ने अभी तक नौ फिल्में बनाई हैं. इनमें से छह तो पूरी तरह से उनकी जिंदगी पर आधारित थीं. जबकि शहीद ऊधम सिंह पर बनी दो फिल्मों में भगत सिंह अहम किरदार के रूप में नजर आते हैं. एक फिल्म ऐसी है, जिसमें कहानी आज के युवाओं की है और ये युवा देश के शहीदों से प्रेरित है और यहां वह भगत सिंह को आदर्श मानते हुए सपने में खुद को उनके रूप में देखते हैं.

बनती रही फिल्में

शम्मी कपूर, मनोज कुमार, अजय देवगन, बॉबी देओल और सोनू सूद जैसे सितारों ने पर्दे पर समय-समय पर भगत सिंह की भूमिकाएं निभाईं. शहीद-ए-आजम भगत सिंह (1954) इस युवा शहीद की हुई फांसी के 23 बरस बाद बनी पहली फिल्म थी. प्रेम अदीब इसमें शहीद भगत सिंह बने थे. जबकि इसके बाद शम्मी कपूर भगत सिंह बने. फिल्म थी, शहीद भगत सिंह (1963.) दो साल बाद मनोज कुमार को फिल्म शहीद (1965) में भगत सिंह की भूमिका निभाकर जो स्टारडम मिला, उसने उन्हें आगे भारत कुमार जैसे नाम से प्रसिद्ध किया. 2002 में बॉलीवुड में भगत सिंह को लेकर ऐसा क्रेज फिल्मकारों में दिखा कि एक साथ तीन फिल्में बॉक्स ऑफिस पर एक-दूसरे से टकराई थीं. निर्देशक राजकुमार संतोषी ने अजय देवगन को लेकर द लेजेंड ऑफ भगत सिंह बनाई. उन्हें इस फिल्म के लिए दो नेशनल अवार्ड मिले थे. बॉबी देओल की फिल्म थी, 23 मार्च 1931: शहीद. जबकि तीसरी फिल्म थी, शहीद-ए-आजम. जिसमें सोनू सूद भगत सिंह बने थे.

सबके हैं आदर्श
भगत सिंह की जीवनी का मॉडर्न कहानी में इस्तेमाल करती हुई फिल्म निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा की रंग दे बसंती (2006) देश में भ्रष्टाचार की बात करती थी. इस फिल्म में भ्रष्टाचार से लड़ने वाले युवाओं के आदर्श के रूप में भगत सिंह और चंद्रशेखर आजाद जैसे शहीद नजर आते हैं. साउथ के चर्चित स्टार सिद्धार्थ ने फिल्म में भगत सिंह का लंबा रोल निभाया था, जबकि आमिर खान फिल्म में समानांतर चलने वाली आजादी की कहानी में चंद्र शेखर आजाद के रूप में थे. जब शहीद ऊधम सिंह पर बनी दो फिल्मों (2000 और 2021) में भगत सिंह के किरदार अहम भूमिका में थे. पहली फिल्म में राज बब्बर और दूसरी में विक्की कौशल शहीद ऊधम सिंह की भूमिका में थे. वास्तव में भगत सिंह की कहानी में निर्माता-निर्देशकों को बहादुरी और देशप्रेम के वह तत्व नजर आते हैं, जो युवाओं को सीधे उनसे जोड़ते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news