कपूर खानदान का वो 'बुझा चिराग', जिसने दी रणबीर कपूर से भी ज्यादा हिट फिल्में, मगर नहीं बन सका सुपरस्टार
Advertisement
trendingNow12488500

कपूर खानदान का वो 'बुझा चिराग', जिसने दी रणबीर कपूर से भी ज्यादा हिट फिल्में, मगर नहीं बन सका सुपरस्टार

कपूर खानदान में वैसे तो कई स्टार्स हुए. खूब नाम कमाया और सबको खूब शोहरत भी मिली. मगर एक सितारा ऐसा था जिसे पहचान नहीं मिली. उन्होंने काम तो खूब किया. हिट भी खूब दी लेकिन सुपरस्टार का दर्जा नहीं मिला. आज भी वह 'बुझा हुआ चिराग' के रूप में हैं जिन्हें भूला दिया गया है.

कपूर खानदान का चिराग

बॉलीवुड के सबसे बड़े खानदान की बात हो तो वो है कपूर फैमिली. जहां एक नहीं बल्कि कई सुपरस्टार हुए. लेकिन एक सितारा ऐसा भी था जिन्होंने खूब काम किया. कपूर खानदान का लाडला था. लेकिन उन्हें उतना फेम नहीं मिला. कहने को उन्होंने रणबीर कपूर से भी ज्यादा हिट फिल्में दी थीं. तो चलिए आज बात होगी कपूर खानदान के इसी चिराग की.

कपूर खानदान का वो सितारा जिसे लोगों ने भूला दिया. कभी वह देश के हाईस्ट पेड एक्टर भी रहे थे. लेकिन दुनिया उन्हें भूल गई. वह भी कपूर खानदान के दूसरे स्टार्स की तरह स्टारडम हासिल नहीं कर पाए. ये कोई और नहीं बल्कि त्रिलोक कपूर थे जिन्हें दुनिया ने भूला दिया.

कैसे हैं नीतू कपूर के जेठानी बबीता कपूर संग रिश्ते? करिश्मा की शादी में हो गया था कपूर खानदान की दोनों बहुओं में क्लेश!

कपूर खानदान की शुरुआत पृथ्वीराज कपूर से मानी जाती हैं. उन्होंने हिंदी सिनेमा में अहम योगदान भी दिया. लेकिन उनके भाई त्रिलोक कपूर भी किसी से कम नहीं थे. उन्होंने भी कई सुपरहिट फिल्में दीं और खूब पैसा कमाया लेकिन बस स्टारडम नहीं कमा पाए.

कहानी त्रिलोक कुमार की
पृथ्वीराज कपूर के छोटे भाई त्रिलोक कपूर का जन्म 1912 में हुआ. वह भाई से छह साल छोटे थे. उन्होंने करियर की शुरुआत साल 1993 में बतौर हीरो की. उनकी पहली फिल्म थी Char Darvesh. मगर उनकी पहली हिट फिल्म थी 'सीता'. वहीं त्रिलोक कपूर के बड़े भैया पृथ्वीराज भी तब तक इंडस्ट्री में पैर जमा चुके थे. लेकिन वह ज्यादतर विलेन और सेकेंड लीड में दिख रहे थे. जबकि त्रिलोक कपूर लीड रोल निभा रहे थे.

त्रिलोक कुमार का करियर
साल 1933-1947 तक त्रिलोक कपूर हिंदी सिनेमा का बड़ा नाम बन चुके थे. वह सबसे ज्यादा कमाने वाले एक्टर भी कहला चुके थे. उन्होंने उस जमाने की टॉप हीरोइनों के साथ भी काम किया जैसे नूर जहां, नलिनी जयवंत, सुशीला रानी पटेल, मीना शौरी से लेकर सुलोचना.

त्रिलोक कपूर की हिट जोड़ी
40 की उम्र में त्रिलोक कपूर की सेकेंड इनिंग भी काफी चर्चित रही. उन्होंने फिर पौराणिक फिल्मों में खूब काम किया. कभी वह श्रीराम तो कभी हनुमान और श्रीकृष्ण के रूप में नजर आए.  स्क्रीन पर त्रिलोक कपूर की जोड़ी सबसे ज्यादा निरुपमा रॉय के साथ पसंद की गई थी.

कैसे सब कपूर को दी मात
त्रिलोक कपूर ने कपूर खानदान के सब सुपरस्टार्स को टक्कर दी है. उन्होंने करियर में 30 सुपरहिट फिल्म दीं जहां वह लीड रोल में थे. जबकि ये संख्या शम्मी कपूर की 28, राज कपूर की 17 तो रणबीर कपूर की 11 रही है. मगर त्रिलोक कपूर कभी भी सुपरस्टार नहीं कहलाए.

Latest News in HindiBollywood NewsTech NewsAuto NewsCareer News और Rashifal पढ़ने के लिए देश की सबसे विश्वसनीय न्यूज वेबसाइट Zee News Hindi का ऐप डाउनलोड करें. सभी ताजा खबर और जानकारी से जुड़े रहें बस एक क्लिक में.

Trending news