Google ने डूडल बनाकर गायक मुकेश को याद किया
Advertisement
trendingNow1297700

Google ने डूडल बनाकर गायक मुकेश को याद किया

सर्च इंजन गूगल ने पाश्र्व गायक मुकेश की 93वीं जयंती पर उनके सम्मान में विशेष डूडल बनाकर उन्हें याद किया। डूडल में मुकेश का मुस्कुराता हुआ चित्र बनाया गया है। इस चित्र के पीछे वाले हिस्से में राज कपूर और नरगिस दत्त का एक छोटा चित्र बनाया गया है।

Google ने डूडल बनाकर गायक मुकेश को याद किया

मुंबई: सर्च इंजन गूगल ने पाश्र्व गायक मुकेश की 93वीं जयंती पर उनके सम्मान में विशेष डूडल बनाकर उन्हें याद किया। डूडल में मुकेश का मुस्कुराता हुआ चित्र बनाया गया है। इस चित्र के पीछे वाले हिस्से में राज कपूर और नरगिस दत्त का एक छोटा चित्र बनाया गया है।

मुकेश राज कपूर की आवाज के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने दिवंगत अभिनेता के लिए ‘प्यार हुआ इकरार हुआ’, ‘मेरे टूटे हुये दिल से’’, ‘दोस्त दोस्त ना रहा प्यार प्यार ना रहा’, ‘किसी की मुस्कुराहटों पे हो निसार’, ‘आवारा हूं’ और ‘‘जाने कहां गये वो दिन’ जैसे अनेक सुपरहीट गीत गाए। दिल्ली में जन्मे मुकेश ने शुरआत में थोड़े समय के लिए लोक निर्माण विभाग के लिए काम किया था। दिल्ली में अपनी नौकरी के दौरान अपनी गायन क्षमता का विकास किया।

एक अभिनेता-गायक के रूप में उनका पहला गाना 1941 में फिल्म ‘निर्दोष’ के लिए ‘दिल ही बुझा हुआ हो तो’ था। उन्हें 1945 में अभिनेता मोतीलाल के लिए एक पाश्र्व गायक के रूप में गाने का पहल अवसर मिला। मुकेश ने संगीत निर्देशक नौशाद अली की मदद से अपनी अलग तरह की गायन शैली का विकास किया था।

Trending news