4 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने की थी 26 गुणा ज्यादा कमाई, बना डाला अनोखा रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12059639

4 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने की थी 26 गुणा ज्यादा कमाई, बना डाला अनोखा रिकॉर्ड

Low Budget Hit Movie: भारत की अब तक की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली फिल्म महज 4 करोड़ रुपये में बनी थी, लेकिन यह इंडस्ट्री की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई. इस फिल्म में अपने लागत बजट से 26 गुणा ज्यादा कमाई की थी.

'सैराट' एक शानदार हिट थी और इसने गैर-मराठी आबादी में भी खूब पॉपुलैरिटी हासिल की थी.

Low Budget Hit Movie: छोटी फिल्में, यानी सीमित बजट पर बनी फिल्में... आमतौर पर बड़े सितारों को नहीं दिखाती हैं. ऐसी फिल्में बड़े पैमाने पर प्रमोशन भी नहीं करती हैं. परिणामस्वरूप, उनकी चर्चा और उसके बाद बॉक्स ऑफिस रिटर्न भी सीमित है. लेकिन समय-समय पर कम बजट की और बिना बड़े सितारों वाली फिल्म अकल्पनीय काम भी कर जाती है और बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड तोड़ देती है. ऐसा कई बार हो चुका है. पिछले कुछ साल में एक फिल्म ने वास्तव में अपने बजट से 26 गुना अधिक कमाई की, जो एक रिकॉर्ड है. 

मराठी ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर 'सैराट' (Sairat) भारत की अब तक की सबसे अधिक मुनाफा कमाने वाली फिल्मों में से एक है. नागराज मंजुले (Nagraj Manjule) द्वारा निर्देशित 2016 की यह रिलीज रोमियो-जूलियट और लैला-मजनूं जैसी कहानियों वाली रोमांटिक और दुखद अंत वाली फिल्म थी. फिल्म में नए एक्टर्स आकाश ठोसर (Akash Thosar) और रिंकू राजगुरु (Rinku Rajguru) मुख्य भूमिका में थे. केवल 4 करोड़ रुपये के बजट में बनी 'सैराट' ने दुनिया भर में 110 करोड़ रुपये की कमाई की थी, जो कि निवेश पर 2650% रिटर्न था. यह मराठी फिल्म उद्योग के इतिहास में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी हुई है.

ब्लॉकबस्टर फिल्मों की कमाई को छोड़ा पीठे
'सैराट' (Sairat) की उपलब्धि कितनी बड़ी है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारत में इसने ब्लॉकबस्टर फिल्मों की कमाई को पीछे छोड़ दिया है. 'सैराट' का डोमेस्टिक कलेक्शन 81 करोड़ रुपये था. वहीं, गदर (77 करोड़ रुपये) और धूम 2 (80 करोड़ रुपये) और यहां तक ​​कि ओम शांति ओम (78 करोड़ रुपये) जैसे फिल्मों से ज्यादा था. इसके अलावा, इसका प्रोफिट रेट 2650% है, जो हाल के दिनों में कंतारा (2400%), द कश्मीर फाइल्स (2170%), और द केरल स्टोरी (1420%) से भी ज्यादा पीछे है.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by (@_.kastari.hotay)

गैर मराठी आबादी में भी खूब पॉपुलर हुई थी 'सैराट'
'सैराट' एक शानदार हिट थी और इसने गैर-मराठी आबादी में भी खूब पॉपुलैरिटी हासिल की थी. इस फिल्म की जबरदस्त सफलता को देखते हुए निर्माता करण जौहर ने इसके अधिकार खरीदे और फिल्म का हिंदी में रीमेक बनाया. 'धड़क' नामक रीमेक ने जान्हवी कपूर को बॉलीवुड में लॉन्च किया और ईशान खट्टर ने भी अभिनय किया. दिलचस्प बात यह है कि धड़क 30 करोड़ रुपये के बजट में बनी थी, लेकिन भारत में 'सैराट' के कलेक्शन को पार करने में असफल रही थी. भारत में 74 करोड़ रुपये और दुनिया भर में 113 करोड़ रुपये की कमाई की.

Trending news