72 Songs in Film: 5-10 नहीं... इस फिल्म में हैं 72 गाने, आज तक नहीं टूटा रिकॉर्ड; क्या आप जानते हैं इसका नाम?
Advertisement
trendingNow11748589

72 Songs in Film: 5-10 नहीं... इस फिल्म में हैं 72 गाने, आज तक नहीं टूटा रिकॉर्ड; क्या आप जानते हैं इसका नाम?

Bollywood फिल्मों का भी ट्रेंड समय के साथ बदलता रहा है. पहले फिल्मों में चंद मिनट बाद गानों की बौछार हो जाती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है. लेकिन क्या आपको पता है 30 के दशक में आई फिल्म ने 72 गानों का रिकॉर्ड बनाया है.

आज तक नहीं टूटा इस फिल्म का रिकॉर्ड

72 Songs in Film: कई साल पहले फिल्मों में गाने ना केवल दर्शकों के मनोरंजन के लिए बल्कि कहानी को आगे बढ़ाने के लिए होते थे. हालांकि कई बार फिल्मों में गानों की भरमार होने के बाद एक ही शब्द मुंह से निकलता- बाप रे! कितने गाने है. लेकिन क्या आपको पता है बॉलीवुड की एक ऐसी फिल्म है जिसमें 5 या 6 नहीं पूरे 72 गाने थे. इतना ही नहीं इस फिल्म का रिकॉर्ड कोई भी अब तक ब्रेक नहीं कर पाया है. जानिए इस फिल्म से जुड़ी दिलचस्प बातें.

90 साल बाद भी नहीं टूटा रिकॉर्ड
ये फिल्म 30 के दशक में रिलीज हुई थी यानी कि करीबन 9 दशक पहले. फिल्म को रिलीज हुए 91 दशक हो चुके हैं. लेकिन इतने साल बाद भी इस फिल्म का रिकॉर्ड कोई भी ब्रेक नहीं कर पाया है. इस फिल्म का नाम 'इंद्रसभा' है जो साल 1932 में रिलीज हुई थी.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by speakonfacts (@speakonfacts)

 

एक ही फिल्म में थे 72 गाने

'इंद्रसभा' (Indra Sabha Film) ऐसी इकलौती फिल्म है जिसमें गानों की इतनी ज्यादा भरमार है कि इसने सभी फिल्मों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 72 गानों में 9 ठुमरी, 31 गजल, 13 अलग-अलग गाने, होली के 4 सॉन्ग, 5 छंद, 5 चौबाला और बाकी बचे 5 सामान्य गाने थे. 

लीड रोल में थे ये सितारे 
इस फिल्म में जहानारा और मिस्टर निसार लीड रोल में थे. उस वक्त ये सितारे काफी ज्यादा पॉपुलर थे. यहां तक कि जहानारा एक्टिंग करने के साथ-साथ बेहतरीन सिंगर भी थीं. बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि 'इंद्रसभा' पहली साउंड वाला फिल्म थी. जबकि 'आलमआरा' पहली बोलती भारतीय फिल्म थी.

बदल गया ट्रेंड
'इंद्रसभा' फिल्म के बाद फिल्मों का ट्रेंड लगातार बदलता चला गया. उस वक्त फिल्मों में गानों की भरमार होती थी लेकिन अब फिल्मों में महज गिने चुने गाने होते हैं. लोग अब बैक टू बैक गानों वाली फिल्मों को देखना पसंद भी नहीं करते. 

Trending news