Zee Rozgar Samachar

B'day Special: गोल्ड के दीवाने डिस्को किंग Bappi Lahiri के पास है इतना सोना

बप्पी लाहिड़ी (Bappi Lahiri) वेस्ट बंगाल के जलपाईगुड़ी शहर में पले-बढ़े. उनके माता-पिता सिंगर थे. बप्पी ने उनसे बचपन में संगीत सीखा. 

B'day Special: गोल्ड के दीवाने डिस्को किंग Bappi Lahiri के पास है इतना सोना
बप्पी लाहिड़ी, फाइल फोटो.

नई दिल्ली: 27 नवंबर को जन्मे अलोकेश बप्पी लाहिड़ी (Bappi Lahiri) ऐसे संगीतकार हैं, जिन्होंने एक अलग पहचान बनाई है. वे अपनी आवाज ही नहीं बल्कि अपनी पर्सनालिटी के लिए भी जाने जाते हैं. उनकी पर्सनालिटी भी कुछ ऐसी है कि कोई उनकी नकल नहीं कर सकता. उनका सिग्नेचर स्टाइल है सोने के भारी-भारी चेन और गहने पहनना. आज तक किसी ने बप्पी दा (Bappi Lahiri) को बिना उनके इस सिग्नेचर स्टाइल स्टेटमेंट के नहीं देखा होगा.

क्या है गोल्ड से कनेक्शन?
बप्पी लाहिड़ी (Bappi Lahiri) वेस्ट बंगाल के जलपाईगुड़ी शहर में पले-बढ़े. उनके माता-पिता सिंगर थे. बप्पी ने उनसे बचपन में संगीत सीखा. उन दिनों  कि बात है जब वे बड़े हो रहे थे, वेस्टर्न म्यूजिक हमारे देश के युवाओं में क्रेज बनता जा रहा था. बप्पी  (Bappi Lahiri) के आयडल थे एल्विस प्रेसली. एल्विस प्रेसली (Elvis Presley) की आवाज के साथ-साथ वे उनके स्टाइल के भी दीवाने थे. एल्विस (Elvis Presley)  जब भी शो करते, उनके गले में सोने की मोटी सी चेन होती. बप्पी (Bappi Lahiri) को उनका यह अंदाज बहुत भा गया. बप्पी ने तय कर लिया कि अगर वे संगीत की दुनिया में अपना नाम बना पाए, सफल हुए तो वे भी एल्विस प्रेसली की तरह सोने की चेन पहनेंगे.

बप्पी ने बांग्ला फिल्मों में म्यूजिक देना शुरू किया. इसके बाद वे मुंबई आए. उनकी इच्छा थी हिंदी फिल्मों में काम करने की. शुरू में उन्हें संघर्ष भी करना पड़ा. नामी गायक किशोर कुमार रिश्ते में उनके दूर के मामा लगते थे. बप्पी (Bappi Lahiri) ने हालांकि कभी उनके नाम का इस्तेमाल नहीं किया, पर उनसे सीखा बहुत कुछ. आखिरकार 'चलते-चलते' में उनके बनाए गाने खूब चले. सत्तर के दशक में वे डिस्को किंग कहलाए जाने लगे. उनके बनाए गानों में वेस्टर्न धुन होती थी और गजब का डांस नंबर होता था. फिल्मों के सफल होते ही बप्पी (Bappi Lahiri) ने सोने के गहने पहनने शुरू किए. बाद में उन्हें लगने लगा कि सोना पहनने की वजह से उनकी किस्मत बदल रही है. फिर उन्होंने अपने गले में चैन की संख्या बढ़ा दी और डिजाइन भी भारी-भरकम कर दिए.

VIDEO

कितने गहने हैं उनके पास?
ऐसा लगता है कि बप्पी लाहिड़ी (Bappi Lahiri) के घर में सोने की चैन और गहनों का खजाना होगा. पर बप्पी दा ने एक बार खुद बताया कि उनके पास जितने गहने हैं, उससे कहीं ज्यादा उनकी पत्नी चिता के पास हैं. बप्पी अपने गहनों की कीमत मात्र सत्रह लाख से बीस लाख रुपए लगाते हैं. पर वे अपने गहनों की खूब देखभाल करते हैं. वक्त पर उन्हें चमकाते रहते हैं. पुराने की जगह नए डिजाइन लेते रहते हैं.

बप्पी दा अड़सठ साल की उम्र में भी खूब एक्टिव हैं. उन्हें लगता है कि उनके संगीत में अभी भी बहुत कुछ बचा हुआ है.

ये भी पढ़ें: 'Shona Shona' ने वर्ल्ड वाइड मचाया धमाल, बढ़ गए शहनाज के नखरे; सिद्धार्थ शुक्ला के उड़े होश

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.