पहली भारतीय अभिनेत्री जिसने किया था साबुन का विज्ञापन, जानिए कौन थीं ये एक्ट्रेस
Advertisement

पहली भारतीय अभिनेत्री जिसने किया था साबुन का विज्ञापन, जानिए कौन थीं ये एक्ट्रेस

लीला चिटनिस वो पहली इंडियन एक्ट्रेस थीं, जिन्होंने साल 1941 में 'लक्स' साबुन के विज्ञापन में काम किया था. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: हिंदी सिनेमा वर्षों से हमारा मनोरंजन करता आया है और आगे भी करता रहेगा. हिंदी सिनेमा की पहली ब्लॉकबस्टर कही जाने वाली फिल्म 'कंगन' की मशहूर एक्ट्रेस लीला चिटनिस (Leela Chitins) एक ऐसी कलाकार हैं जिन्हें हम भूल नहीं सकते. उन्होंने सालों तक अलग-अलग किरदारों में हमारा मनोरंजन किया है. क्या आप जानते हैं? लीला चिटनिस वो पहली इंडियन एक्ट्रेस थीं, जिन्होंने साल 1941 में 'लक्स' साबुन के विज्ञापन में काम किया था. लीला को महाराष्ट्र की पहली ग्रेजुएट सोसायटी लेडी भी कहा जाता है.

  1. लीला को महाराष्ट्र की पहली ग्रेजुएट सोसायटी लेडी भी कहा जाता है
  2. लीला चिटनिस ने साल 1941 में साबुन के विज्ञापन में काम किया था
  3. हिंदी सिनेमा की पहली ब्लॉकबस्टर कही जाने वाली फिल्म 'कंगन' में किया था काम

पति से अलग होने के बाद बच्चों की परवरिश के लिए लीला चिटनिस (Leela Chitins) ने एक स्कूल में बतौर अध्यापिका काम करना शुरू कर किया. बच्चों की पढ़ाने के साथ-साथ लीला कई नाटकों में भी काम करने लगीं. उन्हें नाटकों में अभिनय के कारण एक फिल्म में एक्स्ट्रा के रूप में काम करने का मौका मिल गया था. इसके बाद उन्हें फिल्म 'जेंटलमैन डाकू' में अपना हुनर दिखाने का मौका मिला. इस फिल्म में वो लड़कों की पोशाक में नजर आई थीं, जिसके बाद साल 1936 में फिल्म 'छाया' से उन्हें पहचान मिली. इस फिल्म के बाद ये सिलसिला चलता ही रहा.

लीला की अदाकारी से प्रभावित होकर उन्हें सुपरस्टार अशोक कुमार के साथ फिल्म 'कंगन' में काम करने का मौका दिया. इस फिल्म को हिंदी सिनेमा की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म कहा जाता है. फिल्म हिट हुई और साथ ही अशोक कुमार और लीला चिटनिस की जोड़ी भी, जिसके बाद दोनों ने और भी फिल्मों में साथ काम किया. आगे चलकर लीला ने फिल्मों में मां का किरदार भी निभाया. वो पर्दे पर फिल्म 'शहीद' में पहली बार दिलीप कुमार की मां के किरदार में दिखाई दी थीं. लीला चिटनिस को आखिरी बार साल 1987 में आई फिल्म 'दिल तुझको दिया' में देखा गया था, उसके बाद वो फिल्मी दुनिया को छोड़ अपने बड़े बेटे के साथ अमेरिका में जिंदगी गुजारने लगी थीं और वहीं उन्होंने अपनी अंतिम सांसे भी लीं.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें

ये भी देखें-

Trending news