रेखा, महिमा चौधरी से लेकर इन बॉलीवुड एक्ट्रेस ने नहीं रचाई दूसरी शादी

बॉलीवुड की कुछ ऐसी एक्ट्रेस से आज हम आपको रू-ब-रू कराएंगे जिनका मन अपनी पहली शादी से ऐसा टूटा कि दोबारा उन्होंने शादी करने का फैसला ही नहीं लिया. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Aug 10, 2020, 17:07 PM IST

नई दिल्ली: शादी एक ऐसा पवित्र रिश्ता माना जाता है, जो एक जन्म के लिए नहीं बल्कि सात जन्मों के बंधन के रूप में देखा जाता है, लेकिन आज के दौर में ये बात पुरानी सी लगती है. आजकल ये रिश्ता पति-पत्नी दोनों के बीच समझदारी के रूप में ही निभ पाता है. कभी-कभी कुछ शादियां आपसी सामंजस्य न बन पाने के कारण टूट जाती हैं. आज हम आपको बॉलीवुड की कुछ ऐसी एक्ट्रेस से रू-ब-रू कराएंगे जिनका मन अपनी पहली शादी से ऐसा टूटा कि दोबारा उन्होंने सात फेरे लेने का विचार ही नहीं किया.

1/7

संगीता बिजलानी

Sangeeta Bijlani

एक दौर था जब सलमान खान से संगीता बिजलानी की नजदीकियों की चर्चा हर फिल्म मैगजीन में हुआ करती थी, लेकिन 1996 में उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन से शादी करके सबको चौंका दिया. उसके बाद भी वो सलमान की पार्टियों में दिखती रहीं. 1980 की ये मिस इंडिया अपना फिल्मी करियर छोड़कर परिवार में रम गईं, जबकि बीसियों सुपरहिट फिल्मों में संगीता ने काम किया था. 14 साल दोनों साथ रहे फिर अजहर की नजदीकियों की खबर बैडमिंटन प्लेयर ज्वाला गुट्टा के साथ आने लगीं. 2010 में अजहर-संगीता अलग हो गए. तब से संगीता बिजलानी अकेले ही हैं.

 

2/7

रेखा

Rekha

रेखा का मसला तलाक का नहीं था. रेखा के बारे में तमाम कहानियां हैं कि उन्होंने विनोद मेहरा से भी सीक्रेट मैरिज की, लेकिन सिमी ग्रेवाल के साथ इंटरव्यू में उन्होंने इस खबर को खारिज कर दिया.  दिल्ली के बिजनेसमेन मुकेश अग्रवाल के साथ उन्होंने शादी की थी ऐसी खबरें आई थीं. कभी फैशन डिजाइनर बीना रमानी ने रेखा के इस फैन को रेखा से मिलवाया था, बाद में दोनों की दोस्ती हो गई. मुकेश ने प्रपोज किया और 1990 में दोनों ने शादी भी कर ली. लेकिन कुछ ही महीनों के बाद जब रेखा लंदन में थीं, मुकेश ने दिल्ली में सुसाइड कर लिया और एक नोट छोड़कर गए कि इसके लिए कोई भी जिम्मेदार नहीं है. लोग बताते हैं कि वो डिप्रेशन में थे. तब से रेखा की जिंदगी में कोई दूसरा ऐसा शख्स नहीं आया, जिसके साथ वो शादी की सोच पातीं.

3/7

पूजा भट्ट

Pooja Bhatt

पूजा भट्ट ने 2003 में उस वक्त हर किसी को चौंका दिया था, जब वीटीवी पर ऊधम सिंह नाम से एक हरियाणवी किरदार का शो होस्ट करने वाले मनीष मखीजा से उन्होंने अपनी शादी का ऐलान किया. वो फिल्म ‘पाप’ में साथ काम कर रहे थे, धीरे-धीरे पूजा डायरेक्शन की तरफ बढ़ रही थीं. मनीष पूजा के हमराज बन गए. फनी किस्म का ये व्यक्ति पूजा का गहरा दोस्त हो गया. फिर आने वाली हर मूवी में, पूजा के हर काम में वो दोस्त की तरह हाथ बंटाने लगा. 2014 में एक दिन पूजा ने मनीष से अलग होने का ऐलान कर दिया. पूजा को एक बेटा भी है और शायद उसी के चलते उन्होंने दोबारा शादी नहीं की.

4/7

मनीषा कोइराला

Manisha Koirala

नेपाल की मनीषा कोइराला ने भारत को ‘ईलू ईलू’ करना सिखाया, लेकिन खुद सीखा 40 साल की उम्र में. जब उन्हें फेसबुक का शौक लगा. फेसबुक से उनके सम्पर्क में आए नेपाल के बिजनेसमेन सम्राट दहल. फिल्मी अंदाज में दोनों ने 2010 में शादी कर ली, लेकिन 2012 का साल मनीषा के लिए बड़ा झटका लेकर आया. पहले सम्राट से उनके रिश्ते खराब हुए, फिर उनको कैंसर का पता चला. मनीषा ने सम्राट से तलाक ले लिया, और कैंसर का इलाज करवाने अमेरिका चली गईं. 4 साल के ट्रीटमेंट के बाद वो 2017 में जाकर पूरी तरह से ठीक हो पाईं. ऐसे में जब जान बचाने की पड़ी हो और पहली शादी का ही इतना बुरा तर्जुबा मिला हो तो मनीषा ने दूसरी शादी करने का विचार ही नहीं किया. उनके जिंदगी की ‘एक छोटी सी लव स्टोरी’ उनके लिए बुरा सबक साबित हुई.

 

5/7

महिमा चौधरी

Mahima Chaudhary

कभी सुभाष घई ने रितु चौधरी को नया नाम महिमा चौधरी देकर अपनी मूवी ‘परदेश’ में शाहरुख खान के साथ लॉन्च किया था. फिर तो महिमा बॉलीवुड का जाना पहचाना चेहरा बन गईं. सालों तक उनका नाम टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस से जुड़ा रहा, लेकिन जैसे ही रेहा पिल्लई ने पेस से शादी की, महिमा चौधरी ने 2006 में आर्किटेक्ट बिजनेसमैन बॉबी मुखर्जी से शादी कर ली. दोनों की एक बेटी भी हुईं. लेकिन शादी के 5 साल बाद ही दोनों में मतभेद होने लगे और अगले 2 साल में यानी 2013 में दोनों अलग हो गए. बेटी अब महिमा के साथ ही हैं, और महिमा फिर से एक्टिंग में व्यस्त हो गई हैं. महिमा का लगता नहीं अब शादी करने का कोई मूड है.

 

6/7

करिश्मा कपूर

Karishma Kapoor

करिश्मा कपूर की सगाई कभी अभिषेक बच्चन के साथ हुई थी, लेकिन वो सगाई टूट गई. वजह आज तक बाहर नहीं आई. अगले ही साल यानी 2003 में अचानक करिश्मा कपूर ने दिल्ली के बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी करके मुंबई छोड़ दिया और दिल्ली में रहने लगीं. 2 बच्चे हुए, 2005 में बेटी समायरा और 2010 में बेटा कियान, लेकिन 2014 में दोनों ने तलाक का केस फाइल कर दिया, सुलह की कोशिशें हुईं, एक बार एप्लीकेशंस वापस भी हुए, लेकिन बात बनी नहीं और 2016 में करिश्मा-संजय का ऑफीशियल तलाक हो गया. तब तक संजय की जिंदगी में प्रिया सचदेव आ चुकी थीं, जो 2011 में विक्रम चटवाल से तलाक ले चुकी थीं. प्रिया मॉडल होने के साथ एक्ट्रेस और बिजनेस वुमेन भी थीं. 2017 में संजय-प्रिया ने शादी कर ली और आज उनका एक बेटा भी है. लेकिन लगता है करिश्मा का मन शादी से भर चुका है. शायद करिश्मा ने बड़े होते बच्चों की खातिर दोबारा शादी नहीं की.

7/7

अमृता सिंह

Amrita Singh

सैफ महज 20 साल के थे. राहुल रवैल की मूवी ‘बेखुदी’ की शूटिंग कर रहे थे. उनकी एक्ट्रेस थीं काजोल. एक दिन अचानक अमृता सिंह किसी काम से उनके सेट पर आईं. सबसे मिलीं लेकिन कुछ तो था अमृता सिंह की बातों में जो सैफ अली खान पहली मुलाकात में ही उनके फैन हो गए. अमृता सिंह उन दिनों स्टार थीं, 'मर्द', 'चमेली की शादी', 'नाम', 'बेताब', 'बंटवारा', 'तूफान' जैसी तमाम फिल्में उन्होंने की थीं. अमृता सैफ से 12 साल बड़ी थीं, फिर भी उनका जादू सैफ पर चल गया. सैफ ने कुछ दिनों बाद अमृता को फोन लगाया और उनसे पूछने लगे कि डिनर पर बाहर चल सकती हैं क्या? अमृता ने मना कर दिया, बोली मैं बाहर डिनर पर नहीं जाती, लेकिन तुम घर पर आ सकते हो. अमृता उन दिनों अकेली रहती थीं. खुशी के मारे सैफ तो फौरन मिलने जा पहुंचे. सैफ अमृता की ये पहली डेट थी, एक तरह से पूरी रात ही उन लोगों ने बात करते-करते काट दी. सैफ ने पहली बार में ही अमृता को प्रपोज कर दिया. घरवालों की मर्जी के खिलाफ जाकर सैफ से अमृता सिंह से 1991 में शादी कर ली. 2 बच्चे भी हो गए, लेकिन 12 साल में ही सैफ के दिल से अमृता का जादू उतर गया. दोनों ने 2004 में तलाक ले लिया. करीना से शादी भी कर ली, लेकिन अमृता ने बड़े होते बच्चों को ही दोस्त बना लिया और अब सैफ से भी रिश्ते सुधार लिए हैं.