जब-जब साथ आई सलमान और शाहरुख की जोड़ी, बॉलीवुड में रच डाला इतिहास

सिर्फ रील लाइफ में ही नहीं, बल्कि रियल लाइफ में भी ये दोनों जिगरी दोस्त हैं. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 14, 2020, 13:32 PM IST

नई दिल्ली: बॉलीवुड में यारी-दोस्ती की बात हो, तो उसमें सबसे पहला नाम शाहरुख खान (Shahrukh Khan) और सलमान खान (Salman Khan) का ही आता है. जब-जब ये जोड़ी फिल्मी पर्दे पर नजर आई, तब-तब फिल्में सुपरहिट हुईं. सिर्फ रील लाइफ में ही नहीं, बल्कि रियल लाइफ में भी ये दोनों जिगरी दोस्त हैं. देखा जाए तो बीच में दोनों की दोस्ती में दरार भी पड़ गई थी, लेकिन कुछ सालों बाद दोस्ती का ये मंजर दोबारा देखने को मिला और शाहरुख-सलमान एक बार फिर से एक दूसरे के करीब आ गए. दोनों ने अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत एक साथ 90 के दशक में की थी और तब से ही इनकी दोस्ती गहरी हो गई. उस दौर में दोनों ने कई शानदार फिल्मों में काम किया, आज की इस खास स्टोरी में हम इन दोनों सुपरस्टार्स की साथ में आई फिल्मों के बारे में बताते हैं, जिसने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई के साथ बॉलीवुड में एक इतिहास रच दिया.

1/5

शाहरुख खान और सलमान खान की दोस्ती

Shahrukh Khan and Salman Khan's friendship

दोनों की जोड़ी को 'करण अर्जुन' की जोड़ी कहा जाता है. शाहरुख और सलमान की दोस्ती ऐसी है कि दोनों एक-दूसरे की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. फिल्मों से लेकर टीवी शोज तक में गेस्ट अपीरिएंस देने के लिए तैयार रहते हैं, लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया था, जब इनकी दोस्ती में आ गई थी दरार. कभी अपनी दोस्ती के लिए चर्चा में छाए रहने वाले सलमान-शाहरुख एक दूसरे के जानी दुश्मन बन बैठे थे. दोनों की दोस्ती ने जिगरी यार से लेकर कट्टर दुश्मन और फिर दोबारा दोस्त बन जाने का सफर तय किया है.

2/5

शाहरुख और सलमान ने रचा इतिहास

 Shahrukh and Salman created history

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान और बॉलीवुड के सुल्तान सलमान खान दोनों ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 90 के दशक में की थी. तभी से दोनों के बीच गहरी दोस्ती हो गई. उस दौर में दोनों ने कई शानदार फिल्मों में काम किया और बॉलीवुड में इतिहास रच दिया. दर्शकों को यह जोड़ी इतनी पसंद आई कि इनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई करने में सफलता हासिल की. 

3/5

करण अर्जुन

karan arjun

फिल्म 'करण-अर्जुन' आज भी दर्शकों की पसंदीदा फिल्मों में से एक है. शाहरुख-सलमान की इस आइकॉनिक फिल्म के सुपरहिट गाने आज भी लोगों की ज़ुबान पर रहते हैं. 13 जनवरी 1995 में रिलीज हुई इस फिल्म में दोनों खानों के अलावा काजोल, ममता कुलकर्णी, राखी, अमरीश पुरी जैसे कलाकारों ने भी बेहद शानदार काम किया. इस फिल्म की कमाई ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड बनाया था.

4/5

कुछ कुछ होता है

kuch kuch hota hai

फिल्म  'कुछ-कुछ होता है' साल 1998 में रिलीज हुई, जो उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक रही थी. फिल्म में शाहरुख खान और काजोल का रोमांटिक अंदाज दर्शकों को खूब पसंद आया. साथ ही रानी मुखर्जी के करियर ने इसी फिल्म से उड़ान भरी थी. इन तीनों के अलावा सलमान खान का फिल्म में छोटा मगर अहम किरदार था. आज भी दर्शकों की पसंदीदा फिल्मों में से एक है. इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड तोड़ कमाईकी थी. 

5/5

हम तुम्हारे हैं सनम

hum tumhare hain sanam

2002 में आई फिल्म 'हम तुम्हारे हैं सनम' में शाहरुख खान, सलमान खान की जोड़ी एक बार फिर देखने को मिली. इस फिल्म में माधुरी दीक्षित ने बड़ी ही खूबसूरती से शाहरुख की पत्नी का किरदार निभाया था. साथ ही फिल्म में अतुल अग्निहोत्री और सुमन रंगनाथन ने भी अहम भूमिका निभाई. इसके अलावा ऐश्वर्या राय ने इस फिल्म में कैमियो भी किया. इस फिल्म को बनने लगभग 7 करोड़ रुपये खर्च हुए थे और कमाई लगभग 38 करोड़ की हुई थी.