जैसे ही रूस पहुंचे राज कपूर, लोगों ने कंधों पर उठा ली थी उनकी टैक्सी; आखिर क्यों सोवियत में इतने मशहूर थे एक्टर?
Advertisement
trendingNow12328247

जैसे ही रूस पहुंचे राज कपूर, लोगों ने कंधों पर उठा ली थी उनकी टैक्सी; आखिर क्यों सोवियत में इतने मशहूर थे एक्टर?

Raj Kapoor Famous Song: हाल ही में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मॉस्को में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने हिंदी सिनेमा के दिवंगत दिग्गज कालकार राज कपूर की फिल्म 'श्री 420' का फेमस गाना 'सिर पे लाल टोपी रूसी, फिर भी दिल है हिंदुस्तानी' को याद किया, जिसके हर किसी का दिल ही जीत लिया.

PM Modi Remember Raj Kapoor Song Sar Pe Laal Topi Ruusi

PM Modi Raj Kapoor Song Sar Pe Laal Topi Russi: हाल ही में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मॉस्को में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने दिवंगत दिग्गज कलाकार राज कपूर की साल 1955 में आई फिल्म 'श्री 420' का फेमस गाना 'सिर पे लाल टोपी रूसी, फिर भी दिल है हिंदुस्तानी' को याद किया और पीएम मोदी की इस बार ने वहां रह रहे भारतीय मूल के लोगों के साथ साथ भारतवासियों का भी दिल जीत लिया. 

इसी बीच आज हम आपको राज कपूर के इस फेमस गाने से जुड़ा एक किस्सा बताने जा रहे हैं, जो बेहद दिलचस्प है. हिंदी सिनेमा में कई स्टार्स रहे और आज भी हैं, जिनके फैंस पूरी दुनिया में मौजूद है, लेकिन रूस में राज कपूर को लेकर जो दीवानगी देखने को मिला करती थी. शायद उसके बारे में आप भी नहीं जानते होंगे. ये किस्सा आज से कई दशक पुराना है. इस किस्से का जिक्र उनके बेटे और दिवंगत एक्टर ऋषि कपूर ने अपने इंटरव्यू में किया था.

fallback

वीजा न होने के बावजूद देश में दाखिल होने दिया

ऋषि कपूर ने बताया था, 'एक जब राज कपूर मॉस्को गए थे तो उनके पास वहां का वीजा नहीं था, लेकिन उनके पास वीजा न होने के बावजूद भी सोवियत के अधिकारियों ने उन्हें बिना किसी परेशानी के देश में आने दिया. जैसे ही वे एयरपोर्ट से बाहर निकले और टैक्सी का वेट करने लगे, तो वहां के लोगों ये देखा कि राज कपूर उनके देश में आए हुए हैं. इसके बाद जैसे ही राज कपूर को टैक्सी मिली और वो उसमें बैठे तो उनके साथ कुछ अजीब हुआ'. 

PM Modi in Russia: सर पे लाल टोपी रूसी... मॉस्को में PM मोदी ने सुनाई भारत-रूस दोस्ती की कहानी

कंधों पर उठा ली थी एक्टर की टैक्सी

ऋषि कपूर ने बताया, 'जैसे ही सुपरस्टार टैक्सी में बैठे तो उनकी टैक्सी आगे बढ़ने की जगह ऊपर की ओर उठ रही है. दरअसल, वहां के लोगों ने उनकी टैक्सी को अपने कंधों पर उठा लिया था'. राज कपूर उस समय अपनी किसी फिल्म के मामले को लेकर मॉस्को गए हुए थे. जहां उनके फैंस ने उनका ऐसा भव्य स्वागत किया था. राज कपूर की फिल्मों 'आवारा' और 'श्री 420' ने रशियंस के बीच खूब धमाल मचाया था. 

दीपिका-आलिया के बाद जान्हवी से लेकर शनाया कपूर तक... साउथ सिनेमा में जलवा बिखेरने को तैयार हैं ये बॉलीवुड सितारे

fallback

क्यों रूस में मशहूर थे राज कपूर? 

बताया जाता है कि जब राज कपूर की फिल्म 'आवारा' रूसी अनुवाद के साथ सोवियत में सिनेमाघरों में उतरी तो लोग उनके दीवाने हो गए थे. बस वहीं, से उनकी फैन फॉलोइंग में इजाफा होने लगा था. साल 1954 में आई राज कपूर की ‘आवारा’ को सोवियत में एक नया मार्किट मिल गया था. इसके बाद वहां हिंदी सिनेमा के राज कपूर, देव आनंद और दिलीप कुमार की फिल्में भी लोग देखने लगे थे. राज कपूर की कई फिल्में वहां जबरदस्त हिट हुईं

fallback
 
रूस में हिट राज कपूर की फिल्में 

बता दें, सोवियत के सिनेमाघरों में सबसे पहले निमाई घोष की ‘छिन्नमूल’ रिलीज की गई थी, जो पहली बॉलीवुड फिल्म थी. इसके बाद राज कपूर की ‘आवारा’ और ‘श्री 420’ वहां के सिनेमाघरों में उतारी गईं, जो जबरदस्त हिट हुईं. उस दौर में वहां के लोग राज कपूर और नरगिस की जोड़ी के फैन बन चुके थे. क्रिटिक्स के मुताबिक, सोवियत में इन सितारों की फिल्में फैंस के बीच उतनी ही फेमस थी, जितनी 1960 के दौरान ‘द बीट्ल्स’ की रही थी.

 

Trending news