संजय लीला भंसाली की क्लासिक फिल्म 'ब्लैक' से जुड़ी ये 5 दिलचस्प बातें कर देंगी हैरान, यहां जानें
Advertisement

संजय लीला भंसाली की क्लासिक फिल्म 'ब्लैक' से जुड़ी ये 5 दिलचस्प बातें कर देंगी हैरान, यहां जानें

Sanjay Leela Bhansali Film Black: 5 फरवरी को संजय लीला भंसाली की क्लासिक फिल्म 'ब्लैक' को 19 साल बाद ओटीटी पर रिलीज किया गया, जिसको दर्शकों का काफी अच्छा रिस्पॉन्स भी मिल रहा है. इस फिल्म में रानी मुखर्जी और अमिताभ बच्चन नजर आ रहे हैं. 

संजय लीला भंसाली की क्लासिक फिल्म 'ब्लैक' से जुड़ी ये 5 दिलचस्प बातें कर देंगी हैरान, यहां जानें

Sanjay Leela Bhansali Classic Film Black: बॉलीवुड के फेमस और दिग्गज फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली ने इंडस्ट्री से लेकर दर्शकों को कई हिट फिल्में दी हैं. उनकी फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर दर्शकों का खूब प्यार मिलता है और वो धांसू कमाई भी करते हैं. भंसाली ने अपनी शानदार कहानियों से दर्शकों के बीच अपनी शानदार पहचान बनाई है. साथ ही उनकी फिल्मों की कहानी दर्शकों पर अपनी एक अलग सी ही छाप छोड़ जाती है, जिससे दर्शकों उनकी फिल्मों को बार-बार देखने के लिए मजबूर से हो जाते हैं. 

संजय लीला भंसाली को इंडस्ट्री में 28 साल हो चुके हैं और इतने सालों में उन्होंने कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दी है, जिनमें 'हम दिल चुके सनम', 'बाजीराव मस्तानी', 'पद्मावत' और 'गंगूबाई काठियावाड़ी' के अलावा कई और हिट फिल्में. इन्हीं में से एक है साल 2005 में रिलीज हुई 'ब्लैक', जिसको इस साल 5 फरवरी को पूरे 19 साल हो चुके हैं और इसी खास मौके पर फिल्म को ओटीटी पर भी रिलीज कर दिया गया है, जहां फिल्म को दर्शकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. आज हम आपको इस अवार्ड विनिंग फिल्म के बारे में 5 गजब की बातें बताने जा रहे हैं. 

'खामोशी' बनी 'ब्लैक' के लिए मील का पत्थर

90 के दशक में निर्देशक संजय लीला भंसाली इंडस्ट्री में कदम रखने की तैयारी कर रहे थे. ये आइडिया उनके मन में अपनी पहली फिल्म 'खामोशी: द म्यूजिकल' का निर्देशन करते समय आया था. फिल्मांकन के दौरान उनकी मुलाकात कई ऐसे बच्चों से हुई, जो शारीरिक रूप से अक्षम थे और उन्होंने इसको बड़े पर्दे पर दिखाने का फैसला किया. हेलन केलर की लाइफ से इंप्रापर होकर भंसाली ने साल 2003 में अपने प्रोजेक्ट 'ब्लैक' के निर्माण की घोषणा की और साल 2005 में इस फिल्म को पूरी तरह से तैयार कर रिलीज कर दिया. 

ब्लैक की अंतरराष्ट्रीय उपलब्धि

साल 2005 में टाइम यूरोप की 10 सबसे बेस्ट फिल्मों की प्रतिष्ठित सूची में 'ब्लैक' पांचवें स्थान पर थी, जो फिल्म के विषय की सार्वभौमिकता का एक प्रमाण है और कैसे संजय लीला भंसाली की दृष्टि दुनिया भर के दर्शकों के साथ जुड़ने में कामयाब रही. ये उपलब्धि ग्लोबर सिनेमा पर बॉलीवुड के प्रभाव का प्रमाण थी.

बिग बी ने फिल्म के लिए नहीं ली कोई फीस 

अमिताभ बच्चन ने कई दशकों तक हिंदी सिनेमा में अपना योगदान दिया है और वो अपने फैंस के दिलों में खास जगह रखते हैं. महानायक ने एक बार खुलासा किया था कि वे भंसाली के काम से इतने प्रभावित थे कि उन्होंने 'ब्लैक' के लिए कोई पैसा नहीं लिया. उन्होंने बताया था, 'भंसाली द्वारा किए गए बाकी सभी कामों को देखने के बाद मैं बस उनके साथ काम करना चाहता था और जब मौका आया, तो ये काफी जबरदस्त था. मैंने फिल्म के लिए कोई चार्ज नहीं लिया. बस ऐसे इंडस्ट्री का हिस्सा बनना ही पर्याप्त फीस थी'. 

सेट पर लग गई थी आग 

साल 2004 में 'ब्लैक' के फिल्मांकन के दौरान सेट पर भीषण आग लग गई, जिससे फिल्म से जुड़े सभी उपकरण नष्ट हो गए और क्रू के कुछ लोग भी घायल हो गए थे. अमिताभ बच्चन ने पहले कहा था कि जब ये घटना घटी तब वे और रानी मुखर्जी सेट पर जा रहे थे. दोनों सितारों ने इस कठिन समय में संजय लीला भंसाली के साथ खड़े रहने का फैसला किया और नष्ट हो गई सभी सीन संपत्तियों को फिर से शूट करने पर सहमति जताई थी और दोबारा शूट किया था.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Bhansali Productions (@bhansaliproductions)

'ब्लैक' का अंतर्राष्ट्रीय रूपांतरण है

पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड कई रीमेक फिल्में बनी हैं, फिर चाहे वे साउथ की फिल्में हों या हॉलीवुड की. 'ब्लैक' उन कुछ बॉलीवुड फिल्मों में से एक है, जिसने तुर्की फिल्म के रूप में अपनी खुद की रीमेक बनाई है, जिसका नाम 'बेनिम दुन्याम' है, जिसका मतलब होता है 'माई वर्ल्ड'. ये फिल्म साल 2013 में रिलीज हुई थी. 

Trending news