कान्स सिनेमैटोग्राफी अवॉर्ड पाने वाले पहले एशियाई बने संतोष सिवन, प्रीति जिंटा ने दिया सम्मान
Advertisement
trendingNow12264314

कान्स सिनेमैटोग्राफी अवॉर्ड पाने वाले पहले एशियाई बने संतोष सिवन, प्रीति जिंटा ने दिया सम्मान

Santosh Sivan Pierre Angenieux ExcelLens At Cannes 2024: कान्स फिल्म फेस्टिवल का 77वां संस्करण 15 मई से 25 मई तक फ्रेंच रिवेरिया में आयोजित किया गया. इस साल कान्स फिल्म फेस्टिवल में कई भारतीय हस्तियों को सम्मानित किया गया है. इनमें से संतोष सिवन कान्स सिनेमैटोग्राफी अवॉर्ड पाने वाले पहले एशियाई बन गए हैं.

कान्स 2024 में भारत के संतोष सिवन को मिला बड़ा सम्मान

Santosh Sivan Pierre Angenieux ExcelLens At Cannes 2024: मशहूर भारतीय सिनेमैटोग्राफर संतोष सिवन को कान्स फिल्म फेस्टिवल 2024 में सिनेमैटोग्राफी में प्रतिष्ठित पियरे एंजिनीक्स एक्सेललेंस से सम्मानित किया गया. भारतीय एक्ट्रेस प्रीति जिंटा (Preity Zinta) ने संतोष सिवन को यह अवॉर्ड दिया. बता दें कि संतोष सिवन ने ही प्रीति जिंटा की पहली फिल्म 'दिल से' शूट की थी. 

इसी के साथ संतोष सिवन (Santosh Sivan) यह अवॉर्ड पाने वाले पहले एशियाई बन गए है. अवॉर्ड जीतने के बाद संतोष सिवन ने कहा, ''यह मेरी जिंदगी का सबसे खूबसूरत दिन है. इस अवॉर्ड को पाने के लिए कान्स फिल्म फेस्टिवल से अच्छी कोई और जगह नहीं हो सकती.'' 2013 में शुरू किए गए 'पियरे एंजिनीक्स एक्सेललेंस' सिनेमैटोग्राफी के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान का सम्मान करता है. संतोष सिवन अब एडवर्ड लैचमैन, एग्नेस गोडार्ड, बैरी एक्रोयड और रोजर डीकिन्स जैसे फेमस सिनेमैटोग्राफर्स की लिस्ट में शामिल हो गए हैं.

Cannes 2024 में पायल कपाड़िया की All We Imagine As Light का बजा डंका, इतिहास बना ग्रांड प्रिक्स किया अपने नाम

अपने होम टाउन केरल को दिया धन्यवाद
अपनी विनिंग स्पीच में संतोष ने अपने होम टाउन केरल को भी धन्यवाद दिया.उन्होंने कहा कि मैं केरल से हूं और यहां की संस्कृति को मैंने बारीकी से जाना है. मलयालम इंडस्ट्री से मैंने कुछ बातें सीखी, जिनके बिना सिनेमैटोग्राफी नहीं होती. वहां से मैं तमिल सिनेमा और हिंदी से हॉलीवुड में शिफ्ट हो गया. इस प्रोफेशन की सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी कोई सीमा नहीं है.''

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Santosh Sivan ASC (@sivan_santosh)

कई सालों के झगड़े के बाद बादशाह ने हनी सिंह की तरफ बढ़ाया दोस्ती का हाथ! बोले- 'जोड़ने वाले कम थे...'

फिल्म 'दिल से' से संतोष सिवन के करियर को मिला अलग मोड़
भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान (FTII) से ग्रेजुएट और पद्मश्री से सम्मानित संतोष सिवन ने 55 फीचर फिल्में और 50 डॉक्यूमेंट्री बनाई हैं. उन्होंने कई नेशनल और इंटरनेशनल अवॉर्ड्स भी जीते हैं. मणिरत्नम की फिल्म 'दिल से' से उनके करियर को अलग मोड़ मिला. इस फिल्म में प्रीति जिंटा, मनीषा कोइराला और शाहरुख खान लीड रोल में थे. राजकुमार संतोषी की अपकमिंग पीरियड ड्रामा 'लाहौर 1947' में प्रीति जिंटा और संतोष सिवन एक बार फिर साथ काम करेंगे. इस फिल्म में मुख्य भूमिका में सनी देओल हैं.

Trending news