'सदियों से महिलाओं को दबाया गया...', हेमा कमेटी की रिपोर्ट पर शबाना आजमी ने किया रिएक्ट
Advertisement
trendingNow12450556

'सदियों से महिलाओं को दबाया गया...', हेमा कमेटी की रिपोर्ट पर शबाना आजमी ने किया रिएक्ट

मलयालम सिनेमा में महिला कलाकारों के साथ होने वाले यौन उत्पीड़न को उजागर करने वाली जस्टिस हेमा कमेटी की रिपोर्ट लगातार चर्चा में है. अब शबाना आजमी का रिएक्शन सामने आया है.

 

हेमा कमेटी की रिपोर्ट पर शबाना आजमी ने किया रिएक्ट

हाल में ही बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस शबाना आजमी ने सिनेमा में 50 साल पूरे किए. इस बीच उन्होंने अपने अनुभव और आजकल चर्चा में न्यायमूर्ति हेमा समिति की रिपोर्ट पर भी रिएक्ट किया. उन्होंने महिलाओं के प्रति होने वाले व्यवहार पर अपनी राय रखी.

अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार (आईफा) में प्रेस कॉन्फ्रेंस में बातचीत करते हुए शबाना आजमी ने सदियों से महिलाओं के दमन व एक प्रगतिशील समाज में उनकी वर्तमान स्थिति पर प्रतिक्रिया दी.

हेमा समिति रिपोर्ट पर बोलीं शबाना आजमी
मलयालम सिनेमा में महिला कलाकारों के साथ होने वाले यौन उत्पीड़न को सामने लाने वाली जस्टिस हेमा कमेटी की रिपोर्ट का जिक्र शबाना ने किया. उन्होंने कहा, "आपको समझना चाहिए कि भारत में महिलाओं का सदियों से अपना एक सफर रहा है. 16वीं से 21वीं सदी तक उन्होंने प्रगति की, लेकिन उन्हें दबाया भी गया. महिलाएं भारत में प्रगति और दमन का विरोधाभास रही हैं, ठीक उसी तरह जैसे भारत खुद रहा है."

क्या है हेमा समिति रिपोर्ट
जस्टिस हेमा समिति का गठन केरल सरकार द्वारा किया गया था, जब 2017 में एक एक्ट्रेस पर हमले के जवाब में वीमेन इन सिनेमा कलेक्टिव ने याचिका दायर की थी.
समिति ने मलयालम सिनेमा में काम करने वाली महिलाओं द्वारा सामना किए गए चुनौतियों का दस्तावेज बनाया था. समिति की अध्यक्षता सेवानिवृत्त केरल हाईकोर्ट की न्यायाधीश न्यायमूर्ति के हेमा ने की. इसमें एक्ट्रेस शारदा और सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी केबी वलसाला कुमारी भी सदस्य के रूप में शामिल थीं.

इंडस्ट्री में मची हलचल
जस्टिस हेमा समिति की रिपोर्ट ने मलयालम फिल्म उद्योग में तूफान लाने के साथ-साथ भारत के विभिन्न फिल्म उद्योगों में भी हलचल मचा दी है, जिससे महिला कलाकारों के साथ हुए उत्पीड़न और शोषण की जांच के लिए कार्रवाई की मांग उठने लगी है.

असली 'एनिमल' तो 'धूम 4' में दिखेगा, देश की सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी में रणबीर कपूर की एंट्री: रिपोर्ट

 

इन सेलेब्स ने भी किया रिएक्ट
हेमा समिति की रिपोर्ट के बाद कई महिलाएं आगे आईं और उन्होंने मलयालम सिनेमा की जानी-मानी हस्तियों के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए. बॉलीवुड में अनन्या पांडे, स्वरा भास्कर, गुनीत मोंगा, एकता कपूर, तनुश्री दत्ता, लक्ष्मी मांचू, पृथ्वीराज सुकुमारन, टोविनो थॉमस और पार्वती थिरुवोथु सहित कई हस्तियों ने इस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया दे चुके हैं.

Latest News in HindiBollywood NewsTech NewsAuto NewsCareer News और Rashifal पढ़ने के लिए देश की सबसे विश्वसनीय न्यूज वेबसाइट Zee News Hindi का ऐप डाउनलोड करें. सभी ताजा खबर और जानकारी से जुड़े रहें बस एक क्लिक में.

Trending news