इस दंगल गर्ल ने पुरूष पहलवानों को दी चुनौती और कर दिया चारों खाने चित

फिल्म 'दंगल' और 'सुल्तान' की ट्रेनर ने पुरूष पहलवान को ओपन चेलेंज में बुरी तरह पछाड़ा.

इस दंगल गर्ल ने पुरूष पहलवानों को दी चुनौती और कर दिया चारों खाने चित
नीलिमा बोरसी, फोटो साभार: फाइल फोटो

प्रमोद शर्मा: महिलाएं आज कल किसी भी फील्ड में पुरुषों से कम नहीं हैं. आए दिन जहां फिल्म इंडस्ट्री में महिलाओं पर आधारित फिल्में बन रहीं हैं. वहीं, वाकई में महिलाएं पुरुषों से ज्यादा मजबूती और तरक्की पा रही हैं फिर चाहे वो पहलवानी ही क्यूं ना हो.

मध्य प्रदेश के शहर इंदौर में एक ऐसी ही महिला पहलवान है जो पलक झपकते ही पुरूषों को भी पहलवानी में पछाड़ देती हैं. मात्र 23 वर्ष की नीलिमा बोरसी इंदौर की जानी मानी पहलवान हैं जिनसे अच्छे-अच्छे फाइटर्स भी हार जाते हैं. दंगल गर्ल कहलाई जाने वालीं नीलिमा बोरसी पहलवानी में पुरूषों को चारों खाने चित कर देती हैं.

दरअसल, इंदौर में हाल ही में एक दंगल आयोजित किया गया था जिसका नाम 'शेर-ए-हिन्दुस्तान दंगल' था. इस दंगल में देश भर से नामी पुरुष पहलवान मौजूद थे इसके बावजूद भी अपने प्रदर्शन से अगर किसी ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा तो वो थीं वहां मौजूद तमाम महिला पहलवान.

वहीं, पहलवान नीलिमा बोरसी ने 55 किलोग्राम वर्ग में किसी भी पुरूष पहलवान को खुला चैलेंज देते हुए जीतने वाले को 65 हजार रुपये और एक एक्टिवा गाड़ी इनाम में मिलने की घोषणा की. बाद में नीलिमा बोरसी ये कुश्ती जीत गईं और उन्हे इनाम से नवाजा गया. इससे पहले भी नीलिमा पहलवान ने पहलवानी में कईं बड़े खिताब अपने नाम किये हैं. उन्होंने वाकई भारत में पल रही इस सोच को झूठा साबित किया है कि औरतें किसी भी मायनों में पुरूषों से कम होती हैं. वह महिला सशक्तिकरण का जीता जागता उदाहरण हैं.

यही नहीं बल्कि नीलिमा बॉलीवुड के भी कईं सितारों के साथ नजर आईं हैं. दरअसल नीलिमा एक प्रोफेशनल ट्रेनर भी हैं. 2016 में आई सलमान खान की फिल्म 'सुल्तान' में भी नीलिमा बोरसी ने एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा को कुश्ती के लिए ट्रेन किया था. साथ ही दंगल गर्ल नीलिमा बोरसी परफेक्शन के किंग माने जाने वाले एक्टर आमिर खान के साथ भी फिल्म 'दंगल' में सहयोगी रहीं जहां उन्होंने फिल्म 'दंगल' की टीम को भी ट्रेन किया था. 

बता दें कि नीलिमा ने अब तक अलग-अलग प्रदेशों से 8 गोल्ड मेडल्स अपने नाम कर लिये हैं. यही नहीं बल्कि नीलिमा इंदौर में 'श्री रामनाथ गुरू व्ययाम शाला' और 'बालिका शास्त्र कला केंद्र' चलाती हैं जहां वे लड़कियों को पहलवानी और मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग देती हैं. नीलिमा बोरसी असल में महिलाओं और समाज के विकास के लिये एक शानदार उदाहरण हैं.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें