Happy Birthday फिरोज खान: बॉलीवुड के इस 'लेडी किलर' के बारे में कितना जानते हैं आप!
Advertisement

Happy Birthday फिरोज खान: बॉलीवुड के इस 'लेडी किलर' के बारे में कितना जानते हैं आप!

फिरोज ऐसे इंसान थे कि उनसे इंडिया का फैशन प्रभावित होता था, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि फिरोज खान का काउबॉय लुक किसी हॉलीवुड कलाकार से प्रभावित रहा है

फिरोज का सिग्नेचर लुक काउबॉय लुक ही रहा है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली. बॉलीवुड की उम्र एक सदी से ज्यादा हो चुकी है, इस बॉलीवुड को आज के रूप तक लाने में कई कलाकारों की अहम भूमिका मानी जाती है, जिन्होंने अपने प्रयोगवादी स्वाभाव से बॉलीवुड को नए मुकाम तक पहुंचाया. ऐसा ही एक नाम है हेट, बूट पहनकर घुड़सवारी करने वाले बॉलीवुड के पहले कॉउबॉय फिरोज खान का. ऑन इन वन, एक्टर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और फैशन के सरताज फिरोज खान का आज 79 वां जन्मदिन है. फिरोज एक ऐसे शक्स हैं जो अपनी जिंदादिली और दोस्ती के लिए मशहूर हैं, वह ऐसे इंसान थे कि उनसे इंडिया का फैशन प्रभावित होता था, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि फिरोज खान का काउबॉय लुक किसी हॉलीवुड कलाकार से प्रभावित रहा है. 

  1. फिरोज खान का जन्म 25 सितंबर 1939 को हुआ था
  2. फिरोज ने 1959 में बनी फिल्म 'दीदी' से डेब्यू किया था
  3. अंतिम बार  2007 में फिल्म 'वेलकम' में नजर आए

कौन था वह हॉलीवुड कलाकार
फिरोज खान के काउबॉय लुक के पीछे हॉलीवुड एक्टर क्लाइंट ईस्टवुड का स्टाइल था. क्लाइंट ईस्टवुड ने 1955 में फिल्म 'रिवेंज ऑफ द कल्चर' से हॉलीवुड में डेब्यू किया, लेकिन वह लीड रोल में 1964 में बनी फिल्म 'द फिस्टफुल डॉलर' में नजर आए. ईस्टवुड को उनके काउबॉय लुक के लिए ही जाना जाता है. सिर्फ फिरोज खान ही नहीं कई देशों के कई अभिनेताओं ने ईस्टवुड के इस स्टाइल को कॉपी किया.

fallback
कुछ ऐसा था क्लाइंट स्टवुड का लुक  

फिरोज खान ने 1959 में बनी फिल्म 'दीदी' से डेब्यू किया था, लेकिन इस फिल्म में उनका रोल बहुत छोटा था. उन्हें अपनी डेब्यू फिल्म के 10 साल बाद 1969 में आई फिल्म 'आदमी और इंसान' से अच्छी सफलता मिली. इस फिल्म के लिए फिरोज को बेस्ट एक्टर के फिल्म फेयर अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था. फिरोज खान ने अपने भाई संजय खान के साथ 'उपासना', 'मेला' और 'नागिन' जैसी हिट फिल्मों में काम किया है.

fallback

फिरोज ने इंग्लिश फिल्म 'टाइगर गोज टू इंडिया' में भी काम किया है लेकिन इस फिल्म को दर्शकों खास पसंद नहीं किया था. फिरोज अंतिम बार सिल्वर स्क्रीन पर 2007 में फिल्म 'वेलकम' में नजर आए थे. इस फिल्म शूटिंग भी फिरोज ने अपने कैंसर के इलाज के दौरान ही की थी.

fallback

बता दें कि फिरोज खान का जन्म 25 सितंबर 1939 को हुआ था. उनका जन्म अफगानिस्तान से विस्थापित होकर आए एक पठान परिवार में हुआ था. उनका खानदान गजनी का रहने वाला था और उनकी मां ईरानी थीं. उन्होंने अपनी पढ़ाई बंगलुरु के बिशप कॉटन स्कूल से की थी.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Trending news