Top Ki Flop: अमिताभ की आवाज के साथ बदल गया फिल्म का नतीजा, प्रोड्यूसर हुए हैरान कि क्या ऐसा भी हो सकता है
Advertisement
trendingNow11414360

Top Ki Flop: अमिताभ की आवाज के साथ बदल गया फिल्म का नतीजा, प्रोड्यूसर हुए हैरान कि क्या ऐसा भी हो सकता है

Agnipath Of Amitabh Bachchan: अमिताभ बच्चन का व्यक्तित्व और उनकी आवाज एक-दूसरे से अलग नहीं किए जा सकते. एक बार फिल्म अग्निपथ में निर्माता-निर्देशकों ने इन्हें अलग करना चाहा और नतीजा नेगेटिव आया. यह अलग बात है कि फिल्म को अवार्ड मिले और बाद के बरसों में काफी पसंद किया गया. इसका रीमेक तक बना.

 

Top Ki Flop: अमिताभ की आवाज के साथ बदल गया फिल्म का नतीजा, प्रोड्यूसर हुए हैरान कि क्या ऐसा भी हो सकता है

Agnipath Remake: अमिताभ बच्चन अपने उम्दा अभिनय के लिए जाने जाते हैं. लेकिन फ्लॉप फिल्मों के अनुभव से वह भी अछूते नहीं रहे. 1990 में आई अग्निपथ उनकी ऐसी ही फिल्म थी. जब यह फिल्म रिलीज हुई थी तो इसे पसंद नहीं किया गया था. बॉक्स ऑफिस पर यह एक फ्लॉप फिल्म थी. 28.50 करोड़ में बनी यह फिल्म सिर्फ 10.50 करोड़ ही बॉक्स ऑफिस पर कमा पाई थी. अमिताभ बच्चन इस फिल्म में विजय नाम के गैंगस्टर की भूमिका में नजर आए थे, जिसे अपने पिता की मौत का बदला लेना है. कांचा नाम के व्यक्ति ने विजय के पिता की हत्या कर के उन्हें सूली पर टांग दिया था और बताया यह था कि उन्होंने आत्महत्या कर ली. अमिताभ बच्चन के अलावा माधवी, मिथुन चक्रवर्ती, डेनी देंगजोगपा तथा रोहिणी हट्टनगड़ी की फिल्म में मुख्य भूमिकाएं थी.

करना था कुछ डिफरेंट
फिल्म के फ्लॉप होने का सबसे बड़ा कारण अमिताभ बच्चन की आवाज को बदल दिया जाना था. अमिताभ ने इस फिल्म में अपने बोलने के अंदाज और आवाज में बदलाव लाकर संवाद बोले थे. लेकिन दर्शकों को अमिताभ की पुरानी आवाज और अंदाज ही चाहिए था. दरअसल यह कादर खान का आइडिया था. उनका कहना था कि फिल्म में यह बताया गया है कि अमिताभ की वोकल कॉर्ड घायल हो गई है. जिसके कारण तार्कित रूप से उनकी आवाज बदलना चाहिए और उनके बोलने का अंदाज भी अलग होना चाहिए. मगर दर्शकों ने अमिताभ की आवाज बदल दिए गए जाने के कारण फिल्म को ही सिरे से नकार दिया. दूसरी तरफ अमिताभ अपने करियर के ऐसे मोड़ पर थे, जहां वह एक जैसी हीरो-नाच-गाने वाली फिल्में करते करते तंग आ चुके थे. वह कुछ डिफरेंट चाहते थे. उन्होंने फिल्म के डायरेक्टर मुकुल आंनद से कहा कि वह ऐसी फिल्म बनाएं जो सारे रूल्स तोड़ दे और कुछ डिफरेंट हो. मुकुल आनंद फिल्म को पारंपरिक फिल्मों से अलग ढंग से शूट किया. कहानी में एक्सपेरिमेंट किए गए. लेकिन ये बातें दर्शकों के गले नहीं उतरी.

अच्छी फिल्म अच्छी ही रहेगी
करण जौहर के पिता यश जौहर ने इस फिल्म को प्रोड्यूस किया था. यश जौहर को इस फिल्म से बहुत उम्मीद थी. उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कहा, ‘अग्निपथ को लेकर मैं 100% श्योर था कि यह फिल्म बड़ी हिट होगी. इसमें मैंने बहुत पैसा लगाया. हालांकि फिल्म फ्लॉप हुई. लेकिन एक अच्छी फिल्म, अच्छी फिल्म ही रहेगी. आज इसे लोगों ने पसंद नहीं किया लेकिन आगे जरूर पसंद करेंगे.’ यही हुआ भी. बाद में लोगों ने फिल्म को वीडियो और टीवी पर देखा और सराहा. फिल्म फ्लॉप थी लेकिन इसने कई अवार्ड जीते. अमिताभ को उत्कृष्ट अभिनय के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था. मिथुन चक्रवर्ती तथा रोहिणी हट्टंगड़ी ने बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर और एक्ट्रेस के अवॉर्ड जीते. फिल्म यश जौहर के दिल के बेहद करीब थी और इसीलिए करण जौहर ने लगभग 22 वर्ष बाद अग्निपथ का रीमेक ऋतिक रोशन को लेकर बनाया. करण जौहर का कहना था कि 1990 में उनके पिता द्वारा बनाई गई फिल्म अच्छी नहीं चली. यही कारण है कि वह एक बार फिर इसे बनाने जा रहे हैं. करण जौहर द्वारा बनाई इस फिल्म की स्क्रिप्ट में काफी परिवर्तन किए गए. अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन को उम्मीद थी कि फिल्में पिता की जगह उन्हें लिया जाएगा, मगर करण जौहर मार्केट का बड़ा स्टार चाहते थे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news