Top Ki Flop: 52 चर्चित कलाकारों के बावजूद दो दिन बाद ही उतरने लगी थियेटरों से फिल्म, खाक हो गए थे डायरेक्टर के सपने
Advertisement
trendingNow11315709

Top Ki Flop: 52 चर्चित कलाकारों के बावजूद दो दिन बाद ही उतरने लगी थियेटरों से फिल्म, खाक हो गए थे डायरेक्टर के सपने

Bollywood Trends: बॉलीवुड में कई बार नए-नवेले चेहरों की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड बनाए हैं, तो कई बार बड़े सितारों वाली मल्टी स्टारर फिल्में देखते-देखते औंधे मुंह गिरी हैं. 1980 के शरुआती दिनों में निर्देशक रवि चोपड़ा की द बर्निंग ट्रेन एक महत्वाकांक्षी फिल्म थी, लेकिन दर्शकों को पसंद नहीं आई.

Top Ki Flop: 52 चर्चित कलाकारों के बावजूद दो दिन बाद ही उतरने लगी थियेटरों से फिल्म, खाक हो गए थे डायरेक्टर के सपने

The Burning Train: बॉलीवुड की बड़ी डिजास्टर फिल्मों में निर्देशक रवि चोपड़ा की 1980 में रिलीज हुई फिल्म द बर्निंग ट्रेन का भी नाम आता है. रवि चोपड़ा फिल्म के राइटर-डायरेक्टर-प्रोड्यूसर थे. मल्टीस्टार कास्ट होने के बावजूद फिल्म को दर्शकों ने नकाल दिया. जीतेंद्र, विनोद खन्ना, धर्मेंद्र, विनोद मेहरा, डैनी, नवीन निश्चल, हेमा मालिनी, परवीन बाबी, नीतू सिंह, सिमी गरेवाल से लेकर लगभग 52 जाने माने चेहरे इस फिल्म का हिस्सा थे. लेकिन फिर भी फिल्म दर्शकों के दिलों पर असर नहीं कर पाई और फ्लॉप साबित हुई. फिल्म जब रिलीज हुई तो दर्शकों में इसका काफी क्रेज था. फिल्म को 100% ओपनिंग मिली थी. लेकिन लोगों ने इसे इतना नासपंद किया कि कई जगहों पर सिर्फ दो दिन बाद ही थियेटर्स में दर्शकों की संख्या कम होती चली गई और फिल्म को सिनेमाघरों से उतार दिया गया. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म का कलेक्शन एवरेज ही था. फिल्म की जितनी लागत थी, उतना कलेक्शन नहीं रहा.

चलती ट्रेन में लगी आग
रवि चोपड़ा को इस फिल्म को बनाने में लगभग 5 साल का लंबा समय लगा था. फिल्म की कहानी एक सुपरफास्ट ट्रैन को बनाने की है, जिसके द्वारा दिल्ली से मुंबई केवल 14 घंटो में पहुंचा जा सके. लेकिन अपनी पहली यात्रा के दौरान यह ट्रेन एक षड्यंत्र के तहत आग की लपटों से घिर जाती है. किस तरह से ट्रेन में फंसे यात्रियों को बचाने की जी-जान से कोशिश की जाती है, फिल्म की कहानी इसी के इर्द गिर्द घूमती है. इस फिल्म में आग के स्पेशल इफेक्ट्स देने के लिए हॉलीवुड एक्सपर्ट्स की सहायता ली गई थी. इन इफेक्ट्स के अलावा फिल्म की शूटिंग के लिए निर्माता रवि चोपड़ा ने भारतीय रेलवे से किराए पर ट्रेन भी ली थी. फिल्म में आग वाला सीन दिखाने के लिए स्पेशल इफेक्ट्स तो डाले गए थे, लेकिन फिर भी शूटिंग के दौरान ट्रेन और रेलवे की अन्य प्रॉपर्टी को काफी नुकसान पहुंचा था. लेकिन जब भारतीय रेलवे ने निर्माता से इसकी भरपाई करने को कहा तो उस पर विवाद हुआ.

पुरानी राजधानी का इस्तेमाल
द बर्निंग ट्रेन जापानी फिल्म बुलेट ट्रेन से इंस्पायर थी. फिल्म के हीरो जितेंद्र, प्रोड्यूसर की पहली चॉइस नहीं थे, बल्कि अमिताभ बच्चन थे. फिल्म द बर्निंग ट्रेन में पुरानी राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन का इस्तेमाल किया गया था. फिल्म का एक गाना मेरी नजर है तुझपे... आशा भोंसले को दो स्टाइल, वेस्टर्न कैबरे और भारतीय क्लासिकल में गाना था, जो आशा भोसले के लिए बहुत कठिन था क्योंकि बार-बार उन्हें एक स्टाइल से दूसरे को पकड़ना था. गानों को मिक्स करने की तकनीक भी उस समय नहीं थी. ऐसे में आशा भोंसले को यह गाना तैयार करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी. आखिरकार कई दिनों की मेहनत के बाद यह गाना तैयार हुआ था. फिल्म का एक गाना तेरी है जमीन तेरा आसमान पद्मिनी कोल्हापुरे ने साथी कलाकारों के साथ गाया था. फिल्म में परवीन बॉबी की आवाज को डब किया गया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news