50 साल की ट्विंकल खन्ना को सताया प्रेग्नेंट होने का डर? पीरियड्स भी हुए मिस, जानें क्या होता है मेनोपॉज?
Advertisement
trendingNow12345120

50 साल की ट्विंकल खन्ना को सताया प्रेग्नेंट होने का डर? पीरियड्स भी हुए मिस, जानें क्या होता है मेनोपॉज?

What Is Menopause: ट्विंकल खन्ना को प्रेग्नेंसी का डर सताया है. 50 साल की उम्र में उन्होंने खुद ऐसा पोस्ट किया. जहां उन्होंने बताया कि उनके पीरियड्स मिस हो गए हैं. वह सोच में हैं कि ये मेनोपॉज है या कुछ ओर. चलिए बताते हैं आखिर पीरियड्स कब और किस उम्र तक बंद होते हैं. ये मेनोपॉज क्या है.

ट्विंकल खन्ना को सताया प्रेग्नेंट होने का डर

एक्ट्रेस और राइटर ट्विंकल खन्ना ने एक पोस्ट किया है. ऐसा पोस्ट जिसे देख हर किसी का ध्यान उनके कैप्शन पर गया. जहां उन्होंने पीरियड्स मिस होने की बात कही. उन्होंने इस ओर भी इशारा किया कि उन्हें प्रेग्नेंसी का डर भी सता रहा है और ये भी लग रहा है कि क्या ये मेनोपॉज तो नहीं. चलिए बताते हैं आखिर क्या होता है मेनोपॉज. क्या होते हैं इसके लक्षण और कैसे ट्विंकल खन्ना को इस बारे में सोचना पड़ा.

पहले बताते हैं ट्विंकल खन्ना की चिंता के बारे मे उन्होंने एक एक्सप्रेशन वाला छोटा सा वीडियो शेयर किया. जहां उन्होंने लिखा, 'POV: जब आप 50 साल के हो जाते हैं. पीरियड भी लेटे हो जाते हैं. कभी कभी आप सोच में पड़ जाते हो कि ये मेनोपॉज है या प्रेग्नेंसी?' इसी के साथ ट्विंकल खन्ना ने अपने पोस्ट को शेयर करते हुए भी यूजर्स से पूछा कि जब आप 50 के हो जाते हैं तो मेनोपॉज क्लब में आ जाते हैं. क्या होता है इस दौरान. क्या लक्षण होते हैं. 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Tweak India (@tweakindia)

ट्विंकल खन्ना को क्यों सताया प्रेग्नेंसी का डर
ट्विंकल खन्ना के पोस्ट पर कई महिलाएं और यूजर्स अपने अपने एक्सपीरियंस को शेयर कर रहे हैं. महिलाओं ने ज्यादा पोस्ट किए कि वह भी ऐसा ही महसूस करती है. एक यूजर ने तो लंबा चौड़ा कमेंट किया. जहां उन्होंने लिखा, 'मैं जल्द ही 50 साल की होने वाली हूं. ये बिल्कुल रोलर कोस्टर की तरह है. मुझे इचिंग होती है. बाल बहुत झड़ जाते हैं. मुझे समझ नहीं आता मैं चिड़चिड़ाहट हो रही है या दुखी हूं या गुस्सा आ रहा है.'

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Twinkle Khanna (@twinklerkhanna)

मेनोपॉज क्या होता है? किस उम्र में होता है
हर 18 अक्टूबर को दुनियाभर में वर्ल्ड मेनोपॉज डे मनाया जाता है. मेनोपॉज का मतलब होता है महिलाओं के पीरियड का बंद होना. आमतौर पर 45-55 की उम्र में मेनोपॉज होता है. 

मेनोपॉज के लक्षण
मेनोपॉज में शारीरिक के साथ साथ भावनात्मक लक्षण भी देखने को मिलते हैं. जहां महिलाए बेचैनी के साथ साथ चिड़चिड़ाहट, सैडनेस, मूड स्विंग्स से लेकर भूलने जैसी कई दिक्कतों का सामना करती हैं.

महिलाओं में पीरियड्स बंद होने के लक्षण
पीरियड अनियमित होना
नींद न आना
ब्रेस्ट्स में दर्द होना
प्राइवेट पार्ट में ड्राईनेस
सूजन
शरीर में दर्द
वजन भी बढ़ सकता है

Trending news