जब मशहूर सिंगर ने मेल और फीमेल दोनों की आवाज में गाया गाना, फिर लड़की बन लगाए गजब के ठुमके
Advertisement
trendingNow12014842

जब मशहूर सिंगर ने मेल और फीमेल दोनों की आवाज में गाया गाना, फिर लड़की बन लगाए गजब के ठुमके

Bollywood Retro: इस फेमस बॉलीवुड गाने के पीछे की कहानी जानकर आप भी वाह-वाह कर उठेंगे. इस खूबसूरत गाने को इस महान सिंगर ने लड़के और लड़की दोनों की आवाज में गाया है. इस गाने को देखकर आप जरा अंदाजा नहीं लगा सकते हैं कि लड़की वाला पार्ट किसी मेल सिंगर ने गाया है.

इस फेमस बॉलीवुड गाने के पीछे की कहानी काफी मजेदार है.

kishore kumar sung a song in both male and female voices: किशोर कुमार ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म अभिनेता के रूप में की थी, लेकिन उनकी इच्छा हमेशा से गायक बनने की थी, जो सच भी हुई.  भले ही वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनके गाए हुए सभी गाने आज भी एवरग्रीन बने हुए और हर पीढ़ी के लोगों की पसंद बने हुए हैं. अपनी एक्टिंग और गायिका के अलावा किशोर कुमार अपने मजाकिया अंदाज के लिए भी जाने जाते हैं. उनसे जुड़ा एक ऐसा ही किस्सा है, जब उन्होंने एक गाने में लता मंगेशकर को रिप्लेस कर दिया था. सुनकर हैरानी हो रही ना... लेकिन यह सच है.

दरअसल, किशोर कुमार 1962 में आई फिल्म 'हाफ टिकट' का एक गाना मेल और फीमेल दोनों आवाज में अकेले ही गाया है. इतना ही इस गाने में वह लड़की बनकर ठुमके लगाते हुए भी नजर आए हैं. बता दें कि इस फिल्म में किशोर कुमार ने बतौर एक्टर भी काम किया है. तो चलिए पहले आपको इस फिल्म के गाने 'आके सीधी लगी जैसे दिल पर कटरिया' की मजेदार कहानी बताते हैं.

लता मंगेशकर नहीं आ पाई रिकॉर्डिंग पर
म्यूजिक कंपोजर सलिल चौधरी ने अपने एक पुराने इंटरव्यू में बताया था, ''यह गाना मूल रूप से किशोर कुमार और लता मंगेशकर द्वारा गाया जाना था, लेकिन रिकॉर्डिंग के दिन लता दीदी नहीं आ सकीं और रिकॉर्डिंग को पोस्टपोन करने का अनुरोध किया. मैं सहमत हो गया. लेकिन किशोर कुमार ने अचानक मुझे इस बात के लिए मना लिया कि मैं उन्हें महिला वर्जन भी गाने की इजाजत दूं.''

'जिद पर अड़ गए और गाना फीमेल वर्जन में गाना शुरू कर दिया'
उन्होंने आगे बताया था, ''मैंने मना कर दिया, लेकिन किशोर जिद पर अड़ गए और गाना फीमेल वर्जन में गाना शुरू कर दिया. प्राण साहब और निर्देशक कालिदास सहित रिकॉर्डिंग स्टूडियो में मौजूद सभी लोग आश्चर्यचकित थे और उन्हें लगा कि फिल्म की कॉमेडी सिचुएशन के अनुसार अगर किशोर महिला की आवाज में गाना गाते हैं तो यह वास्तव में हंसी को दोगुना कर देगा. इस प्रकार गाना रिकॉर्ड किया गया और जैसा कि अनुमान था हिट साबित हुआ.''

लड़की बनकर लगाए खूब ठुमके
फिल्म के एक सीन में प्राण जब किशोर कुमार का पीछा करते हैं तो किशोर कुमार एक लड़की का रूप धरकर उन्हें धोखा देने की कोशिश करते हैं. इसी सिचुएशन में यह गाना तैयार किया गया था, जिसमें किशोर कुमार लड़की बनकर खूब ठुमके लगाते हैं.

कॉमेडी फिल्म है हाफ टिकट
फिल्म 'हाफ टिकट' में किशोर कुमार, मधुबाला और प्राण थे. यह एक जबरदस्त कॉमेडी फिल्म थी. इसमें  किशोर कुमार ने 12 साल के स्कूली लड़के से लेकर एक महिला तक कई किरदार निभाए, जो खलनायक (प्राण) से भाग रहा है. दरअसल, प्राण फिल्म में किशोर कुमार की जेब में छिपाए गए एक महंगे हीरे को वापस पाने के लिए उनके पीछे है. जबकि किशोर कुमार को इस बारे में कुछ नहीं पता होता.

Trending news