क्या बच्चे न होना एक 'बड़ी निराशा' थी? शबाना आजमी ने मदरहुड को लेकर कह दी थी बड़ी बात
Advertisement
trendingNow12351876

क्या बच्चे न होना एक 'बड़ी निराशा' थी? शबाना आजमी ने मदरहुड को लेकर कह दी थी बड़ी बात

Shabana Azmi on Not Having Kids: शबाना आजमी और जावेद अख्तर की शादी को 40 साल हो गए हैं. 2000 में सिमी ग्रेवाल के साथ बातचीत में शबाना आजमी ने बताया कि कैसे बच्चे न होने से शादी और काम को लेकर उनका नजरिया बदला.

 

बच्चे ना होने के कारण शबाना आजमी पर कैसा पड़ा था असर?

Shabana Azmi on Not Having Kids: शबाना आजमी और जावेद अख्तर की शादी 1984 में हुई थी. शबाना आजमी और जावेद अख्तर एक-दूसरे का काफी सम्मान करते हैं और प्यार भी करते हैं. जावेद अख्तर की पहली पत्नी हनी ईरानी से हुए बच्चों फरहान अख्तर (Farhan Akhtar) और जोया अख्तर (Zoya Akhtar) से शबाना आजमी की खास बॉन्ड है. शबाना आजमी और जावेद अख्तर की शादी को तकरीबन 40 साल हो गए हैं और उन दोनों के कोई बच्चे नहीं हैं. खुद के बच्चे ना होने पर शबाना आजमी ने इंटरव्यूज में कई बार बात की है. 

सिमी ग्रेवाल के साथ साल 2000 में एक चैट शो के दौरान शबाना आजमी (Shabana Azmi) ने इस बात की थी कि बच्चे न होने से शादी और काम पर क्या असर पड़ा. उन्होंने स्वीकार किया कि शुरुआत में उन्हें मां न बन पाने के कारण निराशा महसूस होने की उम्मीद थी, लेकिन वह इससे हैरान थीं कि उन्होंने वास्तविकता को 'आसानी से स्वीकार' कर लिया.  

अक्षय कुमार ने किया चौंकाने वाला खुलासा, 'धोखाधड़ी' के हो चुके हैं शिकार; बताया किन लोगों ने किया ऐसा

'अपने काम और खुद के लिए अधिक समय देने का मौका मिला'
शबाना आजमी ने कहा कि बच्चे ना होने के कारण उन्हें अपने काम और खुद के लिए अधिक समय देने का मौका मिला, क्योंकि मदरहुड बहुत अधिक मांग वाला हो सकता है. एक्ट्रेस ने कहा था, ''बच्चे न होने के कारण, एक तरह से, विकल्प बहुत आसान हो गए, क्योंकि मैं अपना अधिक समय दे सकती थी. क्योंकि मुझे लगता है कि मातृत्व बहुत डिमांड वाला होता है.''

'एक बार जब उन्हें अपनी स्थिति का पता चल गया, तो...'
जब शबाना आजमी से पूछा गया कि क्या बच्चे न होना एक 'बड़ी निराशा' थी? तो उन्होंने इस बात पर हैरानी जताते हुए उन्होंने कितनी आसानी से इसे स्वीकार लिया. एक समय उनका मानना ​​था कि मदरहुड एक विशेषाधिकार है, लेकिन एक बार जब उन्हें अपनी स्थिति का पता चल गया, तो उन्होंने इस पर ध्यान न देने का फैसला किया. 

फ्लाइट में सारा अली खान के साथ हुआ कुछ ऐसा, गुस्से से तिलमिलाईं एक्ट्रेस; Inside VIDEO वायरल

'मैंने खुद को दुखी नहीं होने दिया'
दिग्गज एक्ट्रेस ने कहा, ''जब एक बार मुझे अहसास हो गया कि मुझे बच्चे नहीं हो सकते. तो इसे ज्यादा देर तक टिकने नहीं दिया और खुद को दुखी नहीं होने दिया. मैंने बस अपना बैग पैक किया और वहां से आगे बढ़ गई. कई अन्य चीजों के लिए बहुत आभारी हूं, जो मैं कर सकी.''

बच्चा गोद लेने को लेकर क्या बोलीं शबाना आजमी?
बच्चा गोद लेने के बारे में शबाना आजमी का जवाब एकदम साफ था. उन्होंने कहा, ''मैं कभी भी बच्चे को गोद नहीं लेना चाहती थी.'' उन्होंने बताया कि फरहान और जोया के साथ उनके करीबी रिश्ते ने युवा पीढ़ी के साथ जुड़ाव की उनकी जरूरत को पूरा किया. जब आपने जावेद अख्तर से शादी की तो फरहान और जोया का रिएक्शन कैसा था? इस पर शबाना आजमी ने बताया कि उस समय वे किसी भी चिंता या विरोध के लिए 'बहुत छोटे' थे.

Trending news