भारत में क्यों नहीं चल पाया MeToo मूवमेंट? एक्ट्रेस सोमी अली ने बताई वजह
Advertisement
trendingNow12249000

भारत में क्यों नहीं चल पाया MeToo मूवमेंट? एक्ट्रेस सोमी अली ने बताई वजह

Somy Ali: 90 के दशक में बॉलीवुड के बड़े-बड़े एक्टर्स के साथ काम करने वाली एक्ट्रेस सोमी अली अब एक एक्टिविस्ट बन चुकी हैं, जो महिलाओं के अधिकारों के लिए काम करती हैं. सोमी अली ने अपने हालिया इंटरव्यू में भारत में मीटू मूवमेंट के फेल होने के पीछे की वजह के बारे में बात की.

भारत में मीटू मूवमेंट क्यों हुआ फेल?

Somy Ali: एक्ट्रेस सोमी अली लंबे समय से फिल्मी दुनिया से दूर हैं, लेकिन अब वह महिलाओं के अधिकारों और उनकी आजादी को लेकर अपनी आवाज बुलंद करती रहती हैं. सोमी अली ह्यूमन ट्रैफिकिंग और घरेलू हिंसा के सर्वाइवर्स के लिए एक एनजीओ चलाती हैं. महिलाओं के अधिकारों के लिए हमेशा बोलने वाली सोमी अली ने हाल ही में भारत में मीटू मूवमेंट के फेल होने की वजह का खुलासा किया है.

सोमी अली (Somy Ali) ने हिंदुस्तान टाइम्स को दिए इंटरव्यू में मीटू मूवमेंट के बारे में बात करते हुए तनुश्री दत्ता के केस को याद किया. उन्होंने कहा, ''डायंड्रा (सोरेस), जो एक मॉडल और मेरी अच्छी दोस्त हैं, ने भी तनुश्री दत्ता (Tanushree Dutta) के अलावा भारत में मीटू आंदोलन के दौरान खुलकर बात की थी. अमेरिका में लोगों को जेफरी एपस्टीन और बिल कॉस्बी के खिलाफ बोलने में 18 साल लग गए. ग्वेनेथ पाल्ट्रो और एशले जुड जैसे हॉलीवुड अभिनेताओं को मीटू आंदोलन के दौरान उत्पीड़न का सामना करने के बारे में खुलकर बोलने में 18 साल लग गए. आप कल्पना कर सकते हैं कि भारत और पाकिस्तान में इंसाफ मिलने में कितने साल लगेंगे. अमेरिका में भी तमाम तरह के अपराध होते हैं.''

'एनिमल' के बाद हर एक्शन फिल्म फेक लगती है, संदीप रेड्डी वांगा के सपोर्ट में अनुराग कश्यप

'डर और करप्शन के कारण भी प्रभावित होता है जस्टिस'
एक्ट्रेस से एक्टिविस्ट बनीं सोमी अली ने कहा कि डर और करप्शन के कारण भी जस्टिस प्रभावित होता है. उन्होंने कहा, ''हम सब जानते हैं कि सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Sing Rajput) के साथ क्या हुआ, लेकिन कोई सवाल नहीं उठा रहा है. हर कोई यह पूछने से डरता है कि क्या जिया खान (Jia Khan) की मौत सच में आत्महत्या से हुई थी या यह एक हत्या थी. जब तक बॉलीवुड में डर का माहौल रहेगा, तब तक कुछ भी नहीं बदलने वाला.'' उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान में डर अहम भूमिका निभाता. डर, अपराधबोध, शर्म, फेम, करप्शन कुछ ऐसे पहलू हैं, जो भारत और पाकिस्तान दोनों में ही हैं.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Somy Ali (@realsomyali)

रणबीर कपूर की 'एनिमल' की आलोचना पर बोले मनोज बाजपेयी, कहा- 'फिल्म के साथ...'

'भारत में मीटू पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिए लंबा रास्ता तय करना है'
सोमी अली ने आगे कहा कि महिलाएं अपराधबोध और शर्मिंदगी का शिकार होती हैं. अगर आदमी के पास फेम है तो वह उसका फायदा उठाता है. अपने कॉन्टेक्ट्स के जरिये वह लोगों में डर पैदा करता है. सोमी अली का कहना है कि भारत में मीटू पीड़ितों को न्याय दिलाने में अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है.

Trending news