ग्रैमी विनर ब्राजीलियाई म्यूजिक आइकन सर्जियो मेंडेस का निधन, 83 की उम्र में ली आखिरी सांस; काफी समय से थे बीमार
Advertisement
trendingNow12418974

ग्रैमी विनर ब्राजीलियाई म्यूजिक आइकन सर्जियो मेंडेस का निधन, 83 की उम्र में ली आखिरी सांस; काफी समय से थे बीमार

Sergio Mendes Passes Away: साल 1960 के दशक में बोसा नोवा म्यूजिक को ग्लोबली फेमस करने वाले ब्राजीलियन म्यूजिशियन सर्जियो मेंडेस ने 83 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है. उनका निधन 5 सितंबर को हो गया था, जिसकी जानकारी खुद उनके परिवार ने दी. 

Music Icon Sergio Mendes Passes Away

Music Icon Sergio Mendes Passes Away: ब्राजील के फेमस म्यूजिशियन सर्जियो मेंडेस, जिन्होंने साल 1960 के दशक में अपने बैंड ब्रासिल 66 के साथ बोसा नोवा को पॉपुलैरिटी दिलाई थी, अब हमारे बीच नहीं रहे, उन्होंने 83 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है. उनके परिवार ने हाल ही में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर उनके निधन की जानकारी दी और बताया कि कोविड-19 की लंबी बीमारी के कारण उनका निधन हो गया है. इस खबर से म्यूजिक इंडस्ट्री में शोक की लहर पसरी हुई है. 

फैमिली की ओर से जारी किए गए बयान में बताया गया है, 'पिछले 54 साल से उनकी पत्नी और म्यूजिक की साथी, ग्रेसिना लेपोरेस मेंडेस, हमेशा उनके साथ रही हैं, साथ ही उनके प्यारे बच्चे भी. मेंडेस ने नवंबर 2023 में पेरिस, लंदन और बार्सिलोना में शानदार और बिक चुके शो किए थे. लेकिन पिछले कई महीनों से, लंबे समय तक कोविड के प्रभावों के कारण उनकी सेहत ठीक नहीं चल रही थी, जिसके बाद उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया'. इस पोस्ट पर उनके फैंस कमेंट्स कर उनको श्रद्धांजलि दे रहे हैं.

म्यूजिक आइकन सर्जियो मेंडेस का जन्म 

ग्रैमी विनर ब्राजीलियाई म्यूजिक आइकन सर्जियो मेंडेस का जन्म 11 फरवरी 1941 को निटेरोई में हुआ था. उनके पिता, जो एक डॉक्टर थे, ने उन्हें बचपन से ही क्लासिकल पियानो सीखने के लिए प्रेरित किया और म्यूजिक के एरिया में करियर बनाने के लिए कहा. रियो डी जेनेरियो के पास पहुंचते-पहुंचते उनका क्लासिकल म्यूजिक का शौक थोड़ा कम हो गया और उन्हें ब्राज़ीलियाई और अमेरिकी जैज़ से लगाव होने लगा. साल 1950 के दशक के आखिर में उन्होंने नाइट क्लबों में परफॉर्म करना शुरू किया क्योंकि जैज के लिए उनका प्यार बढ़ता रहा. 

'न अफसोस, न पछतावा...' तलाक के 4 साल बाद बादशाह ने तोड़ी चुप्पी; बताया क्यों एक्स-वाइफ जैस्मीन मसीह से टूटा रिश्ता?

इन गानों से सर्जियो मेंडेस को मिली पहचान 

इसी दौरान जैज से प्रेरित सांबा के एक नए स्टाइल 'बोसा नोवा' भी उभर रहा था, जिससे उनका म्यूजिक और ज्यादा प्रभावित हो गया. उन्होंने जल्दी ही अपने पड़ोस में छोटे-छोटे ग्रुप्स के साथ परफॉर्मेंस करना शुरू किया और साल 1962 में अपने बैंड 'ब्रासिल '66' के साथ अमेरिका चले गए. उन्हें साल 1967 में गाने 'द लुक ऑफ लव' से और साल 1966 में पुर्तगाली गाने 'मास क्यू नाडा' से खूब पहचान मिली. जैसे-जैसे उनका करियर बढ़ता गया, उन्होंने कई बड़े और जाने-माने कलाकारों के साथ काम किया, जिनमें बर्ट बकारच, स्टीवी वंडर, फ्रैंक सिनात्रा, हर्ब अल्बर्ट और क्विंसी जोन्स जैसे नाम शामिल हैं. 

सर्जियो मेंडेस के कुछ यादगार गाने 

उनके कुछ यादगार गानों में 'नेवर गोना लेट यू गो', 'नाइट एंड डे' और 'स्कारबोरो फेयर' भी शुमार हैं, जो काफी पसंद किए जाते हैं. साल 2005 में लगभग दस साल बाद, उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट ग्रैमी से नवाजा गया. फिर, पांच साल बाद उनके एल्बम 'बॉम टेम्पो' ने ब्राज़ील के कंटेंपरेरी पॉप एल्बम कैटेगरी में उन्हें एक और ग्रैमी दिलाया. उन्होंने एनिमेटेड फिल्मों 'रियो' और 'रियो 2' के म्यूजिक पर भी काम किया था. साल 2012 में मेंडेस को 'रियल इन रियो' गाने के लिए बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग के ऑस्कर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेशन मिला था. 

Latest News in HindiBollywood NewsTech NewsAuto NewsCareer News और Rashifal पढ़ने के लिए देश की सबसे विश्वसनीय न्यूज वेबसाइट Zee News Hindi का ऐप डाउनलोड करें. सभी ताजा खबर और जानकारी से जुड़े रहें बस एक क्लिक में.

 

Trending news