Bharti Singh Birthday: आपको नहीं पता होगा भारती सिंह का ये 'सच'

क्या आप जानते हैं कि कॉमेडियन भारती सिंह (Bharti Singh) भी देश की उन बेटियों में शामिल हैं जिन्हें उनकी मां ने कोख में ही मारने का सोच लिया था.

Bharti Singh Birthday: आपको नहीं पता होगा भारती सिंह का ये 'सच'
फोटो साभार: इंस्टाग्राम

नई दिल्ली: कभी छोटा बच्चा बनकर सबको हंसाने वालीं, अपने ही मोटापे पर जोक सुनाकर सबके चेहरे पर स्माइल बिखरने में माहिर कॉमेडियन भारती सिंह (Bharti Singh) की रियल लाइफ किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है. क्या आप जानते हैं कि भारती भी देश की उन बेटियों में शामिल हैं जिन्हें उनकी मां ने कोख में ही मारने का सोच लिया था. लेकिन आज उस मां को भी अपनी इस बेटी पर गर्व है. बचपन में संघर्ष और आर्थिक तंगी झेलने के बाद भी भारती ने हंसी का दामन थामे रखा. भारती सिंह (Bharti Singh) आज अपना 36वां जन्मदिन मना रही हैं. इस मौके पर जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें.

भारती सिंह (Bharti Singh) आज ही के दिन यानी 3 जुलाई 1984 को अमृतसर में जन्म हुआ था. भारती कई बार अपने कॉमेडी पंच में इस बात को दोहतारी ही हैं कि लाइफ में एक वक्त ऐसा भी आया था, जब उन्हें बुरे वक्त और गरीबी से गुजरना पड़ा था. उन्होंने कई शोज में इस बात का जिक्र किया है कि कैसे वह आर्थिक तंगी में पली बढ़ी हैं. लेकिन एक इंटरव्यू में भारती सिंह ने बताया था कि उनकी मां उन्हें गर्भ में ही खत्म करना चाहती थीं. 

गर्भपात के लिए मां ने खाई थी दवा
इस काम को करने के लिए उनकी मां ने कई तरीके अपनाए थे, जैसे की वह पैरों के बल बैठ जाया करती थी और बहुत सारी उन्होंने दवाइयां खाई थी. लेकिन इस बात को भी हंसते मुस्कराते हुए सुनाकर भारती कहती हैं, 'मैं ऐसे ही जाने वाली थोड़ी थी'. इस बात के बाद भारती कई बार यह भी बताया है कि जब उनका जन्म हुआ तो उनकी मां ने उनकी परवरिश बेहद ही प्यार से की. साथ ही उनकी मां को अपने पुराने विचारों पर काफी अफसोस भी होता रहा. 

दो साल में खोए पिता
आपको बता दें कि जन्म से लेकर तकरीबन 20 साल की उम्र तक भारती ने काफी परेशानियां झेली हैं. वह महज दो साल की थीं जब उन्होंने अपने पिता को खो दिया. ऐसे में परिवार का सारा भार उनकी मां के कंधे पर आ गया था. भारती की मां ने एक फैक्ट्री में काम करके अपने बच्चों की परवरिश की है. घर आकर वह सिलाई का काम भी करती थीं. 

एनसीसी कैंप में सीखी फायरिंग
कम ही लोग जानते हैं कि भारती एक कॉमेडियन होने के साथ-साथ गजब की निशानेबाज भी हैं. वह फायरिंग में नेशनल लेवल की प्लेयर रह चुकी हैं. क्योंकि घर में चल रही परेशानी से बचने के लिए वह एनसीसी कैंप जाया करती थी. जहां से उन्हें यह हुनर हासिल हुआ है उन्होंने इस क्षेत्र में कई मैडल भी जीते. 

यहां से टर्निंग पाइंट 
खबरों की मानें तो एक बार कॉमेडियन सुदेश लहरी ने भारती को एक्ट करते देखा. यही उनकी जिंदगी का टर्निंग पाइंट बन गया. सुदेश ने भारती को एनसीसी कैंप के दौरान पार्क में एक्टिंग करते हुए देखा, जिससे वह समझ गए कि भारती लंबी रेस का घोड़ा हैं. यहां उन्होंने भारती को एक रास्ता दिखाया जिसके बाद वह लगातार आगे बढ़ती गईं. 

एक नजर में पूरा सफर
भारती स्टार वन पर आने वाले द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चेलेंज (सीजन 4) की दूसरी रनर अप रहीं, जहां इनकी स्टैंड अप कॉमेडी के काल्पनिक पात्र 'लल्ली' की काफी प्रशंसा हुई. वह एक प्रतियोगी के रूप में कॉमेडी सर्कस की 2010 की सीरीज कॉमेडी सर्कस के सुपरस्टार्स और कॉमेडी सर्कस का जादू में भी उपस्थित हुईं, और 2011 में जुबली कॉमेडी सर्कस, कॉमेडी सर्कस के तानसेन और कॉमेडी सर्कस का नया दौर में भी भाग लिया जो काफी पसंद किया गया. 

इसके बाद 2011 में स्टार प्लस पर प्रसारित टीवी सीरीज 'प्यार में ट्विस्ट' में भी अभिनय किया , इसके अतिरिक्त सेलेब्रिटी डांस रीयलिटी शो 'झलक दिख ला जा 5' (2012) में भी एक प्रतियोगिता के तौर पर आयीं. 2012 में इन्होने एक टेलिविज़न शो 'सौ साल सिनेमा' के भी होस्ट किया. 'मास्टर शेफ' में ये अतिथि के तौर भी आयीं. 'नच बलिए 6' में भी अतिथि के तौर पर आईं. भारती लगातार कई शोज को होस्ट करने के साथ 'खतरों के खिलाड़ी' में भी नजर आ रही हैं. 

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें