CNG घटा... DA बढ़ा, चुनाव से पहले वोटरों की तो लग गई लॉटरी! जानिए अब तक कितने तोहफों की हुई बारिश
Advertisement

CNG घटा... DA बढ़ा, चुनाव से पहले वोटरों की तो लग गई लॉटरी! जानिए अब तक कितने तोहफों की हुई बारिश

Modi Cabinet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. गरीब महिलाओं को 300 रुपए प्रति सिलेंडर की सब्सिडी एक अप्रैल से शुरू अगले वित्त वर्ष तक के लिए बढ़ा दी गई.

CNG घटा... DA बढ़ा, चुनाव से पहले वोटरों की तो लग गई लॉटरी! जानिए अब तक कितने तोहफों की हुई बारिश

Subsidy And Ujjwala Yojana: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले बड़े ऐलान किए हैं. उज्ज्वला योजना के तहत गरीब महिलाओं को 300 रुपए प्रति सिलेंडर की सब्सिडी एक अप्रैल से शुरू अगले वित्त वर्ष तक के लिए बढ़ा दी गई. इसके अलावा सरकार ने गुरुवार को केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) में चार प्रतिशत वृद्धि को मंजूरी दे दी. यह बढ़ोतरी जनवरी 2024 से प्रभावी होगी.

असल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में महँगाई भत्ता 46 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. बैठक के बाद जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, इससे केंद्र सरकार के करीब 49.18 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

सिलेंडर सब्सिडी..
यह ध्यान रखा जाना चाहिए कि पिछले साल अक्टूबर में प्रति वर्ष 12 एलपीजी सिलेंडर भराने तक 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर पर सब्सिडी 200 रुपए से बढ़ाकर 300 रुपए प्रति सिलेंडर कर दी गयी थी. 300 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी चालू वित्त वर्ष के लिए थी, जो 31 मार्च को समाप्त हो रही है. केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री मंत्री पीयूष गोयल ने संवाददाताओं से कहा कि मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) ने अब इस सब्सिडी को 2024-25 तक बढ़ाने का फैसला किया है. 

आम चुनावों से पहले का निर्णय.. 
फिलहाल इस कदम से लगभग 10 करोड़ परिवारों को लाभ होने की उम्मीद है. इसपर 12,000 करोड़ रुपए का खर्च आएगा. आम चुनावों से पहले यह कदम उठाया गया है. लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने वाले हैं. सरकार ने ग्रामीण और वंचित गरीब परिवारों को खाना पकाने का स्वच्छ ईंधन तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) उपलब्ध कराने के लिए गरीब घरों की वयस्क महिलाओं को बिना किसी जमा के एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के लिए मई, 2016 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) शुरू की थी. लाभार्थियों को गैस कनेक्शन मुफ्त उपलब्ध कराये गये लेकिन उन्हें एलपीजी सिलेंडर बाजार मूल्य पर भरवाने की जरूरत पड़ती है.

सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में..
सरकार ने ईंधन के दाम बढ़ने पर मई, 2022 में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी प्रदान की. अक्टूबर, 2023 में इसे बढ़ाकर 300 रुपए कर दिया गया. सरकार ने मध्य प्रदेश और राजस्थान सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों से पहले पिछले साल अगस्त के अंत में रसोई गैस की कीमतों में 200 रुपए प्रति सिलेंडर की कटौती की थी. इसके बाद एलपीजी सिलेंडर की कीमत 903 रुपए पर आ गयी. उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए, 300 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी के साथ इसका मूल्य 603 रुपए बैठता है. सब्सिडी का भुगतान सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में किया जाता है

50 लाख कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनधारियों को भी खुश कर..
वहीं सरकार ने 50 लाख कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनधारियों को भी खुश कर दिया. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी का तोहफा दे दिया. केंद्रिीय कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए-डीआर में 4 फीसदी इजाफे का ऐलान किया गया. होली से पहले सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खजाना खोल दिया है. केंद्रीय कैबिनेट ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी देते हुए लाखों कर्मचारियों के लंबे इंतजार को खत्म कर दिया है.

इस पर यह भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इस इजाफे के बाद अब उनका डीए 50 फीसदी पर पहुंच गया है. 1 जनवरी 2024 से इसे अमल में लाया गया है. मार्च 2024 में नए डीए के साथ उनकी सैलरी का भुगतान किया जाएगा. सरकार ने जनवरी से डीए बढ़ोतरी को मंजूरी दी है.

किसानों को भी तोहफा
मीटिंग में केंद्र सरकार की तरफ से कच्चे जूट का न्यूनतम समर्थन मूल्य भी बढ़ाया गया है. इसमें 285 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है. साथ ही AI मिशन के तहत 10,372 करोड़ रुपए के व्यय से इंडिया AI मिशन प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में मंत्रिमंडल की बैठक में स्वीकृत किया गया है.

Trending news